वाराणसी, जागरण संवाददाता। सावन माह खत्‍म हो गया लेकिन उम्मीद के अनुसार वर्षा नहीं हुई हैं। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि शुक्रवार को बूंदाबादी होगी और आसान में बादल छाया रहेगा।  इस दौरान दिन का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। सोमवार को बदली हवा के तहत पुरवा हवा अभी भी जारी रहेगा। हवा के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। शनिवार को भी पुरवा हवा चलने की उम्‍मीद है। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे, गरज-चमक के साथ बारिश होने का भी अनुमान है। हवा के 13 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने का अनुमान है

सावन माह में भी वर्षा का न होना किसानों के लिए अच्छे संकेत नहीं है। हालांकि मौसम विभाग के जानकारों ने संभावना जतायी थी कि अगस्त में अच्छी वर्षा के आसार है। किसानों का मानना है कि अगले कुछ दिन और इसी तरह रहा तो उन्हें भारी नुकसान हो सकता है।

अभी और बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 16 अगस्त तक जिले में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। इसके साथ ही साथ अगले तीन से चार दिनों तक तापमान में एक से दो डिग्री तक की बढ़त हो सकती है। शुक्रवार सुबह मौसम सामान्‍य रहा।

हवा के रुख पर बहुत कुछ निर्भर कर रहा है

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय बताते हैं कि जो हालात बन रहे हैं, उससे सूखा ही पड़ने के संकेत स्पष्ट हैं। सारा मामला हवा के रुख पर निर्भर करता है। बहुत अच्छी वर्षा की संभावना तो नहीं दिखती, हां, छिटपुट वर्षा और बूंदाबांदी कहीं हो जाय, तो अलग बात है।

Edited By: Saurabh Chakravarty