Move to Jagran APP

Varanasi Weather Update 55 किमी की रफ्तार से आई आंधी, वाराणसी एयरपोर्ट पर विमान डायवर्ट

पूर्वांचल के जिलों में रात आठ बजे अचानक मौसम में भारी बदलाव हुआ है। तेज आंधी के साथ ही बरसात भी हो रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 08:19 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 08:34 AM (IST)
Varanasi Weather Update 55 किमी की रफ्तार से आई आंधी, वाराणसी एयरपोर्ट पर विमान डायवर्ट
Varanasi Weather Update 55 किमी की रफ्तार से आई आंधी, वाराणसी एयरपोर्ट पर विमान डायवर्ट

वाराणसी, जेएनएन। लगातार कई दिनों से उमड़-घुमड़ रहे बादल आखिरकार शनिवार की रात को 55 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आई आंधी संग बरस ही गए। इसके कारण कई दिनों से भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को थोड़ी राहत मिली, लेकिन आंधी ने नुकसान भी किया। एक बार तो सुबह लगा कि बरसात होगी, लेकिन आसमान में छाए काले बादल बूंदाबांदी तक सीमित रहे। दोपहर में आसमान से आग बरसी। उमस-भीषण गर्मी से लोग बेहाल हो गए, लेकिन शाम को साढ़े सात बजे के करीब 55 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आई आंधी के साथ तेज बारिश शुरू हो गई। जिससे ग्रामीण अंचल में तबाही मची। कई जगह ओले भी पड़े। इसके कारण आम को काफी नुकसान हुआ।

loksabha election banner

आंधी के दौरान शिवपुर थाना क्षेत्र के चुप्पेपुर स्थित बगीचे में आम बीनने गई अजीत पटेल की पुत्री 19 साल की अनुष्का पर पेड़ का डाली गिर गई। उसके सिर में गंभीर चोट आई और मौके पर ही मौत हो गई। अनुष्‍का बास्‍केबॉल खिलाड़ी थी।

दिल्ली से पटना जा रहे विमान को शनिवार को मौसम खराब होने के चलते डायवर्ट कर वाराणसी लालबहादुर शास्त्री हवाई अड्डे पर भेज दिया गया। पटना में मौसम ठीक होने के बाद विमान ने रात में पटना के लिए उड़ान भरी। विमान के डायवर्ट होने से यात्रियों में थोड़ी देर के लिए खलबली मच गई थी। 

दिल्ली से पटना जा रहा विमान वाराणसी डायवर्ट

दिल्ली से पटना जा रहे विमान को शनिवार को मौसम खराब होने के चलते डायवर्ट कर वाराणसी लालबहादुर शास्त्री हवाई अड्डे पर भेज दिया गया। पटना में मौसम ठीक होने के बाद विमान ने रात में पटना के लिए उड़ान भरी। विमान के डायवर्ट होने से यात्रियों में थोड़ी देर के लिए खलबली मच गई थी। 

स्पाइसजेट एयरलाइंस के विमान एसजी 8480 ने शनिवार को दिल्ली एयरपोर्ट से 5.40 बजे पटना के लिए उड़ान भरी। विमान 7.15 बजे पटना हवाई अड्डे के समीप पहुंचा था कि मौसम खराब हो गया। विमान कुछ देर तक हवा में चक्कर लगाता रहा लेकिन मौसम ठीक नहीं होने के चलते वाराणसी एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट कर दिया गया। वाराणसी एयरपोर्ट पर विमान पहुंचा, तभी यहां भी मौसम खराब हो गया। आंधी के साथ बारिश होने लगी लेकिन पायलट ने सूझबूझ का परिचय देते हुए विमान को रात 8:10 बजे एयरपोर्ट पर उतारा। कुछ यात्रियों ने खराब मौसम में विमान उतारने वाले पायलट की बहादुरी को लेकर ट्वीट भी किया।

14.2 मिमी हुई बारिश

बाबतपुर स्थित मौसम विभाग कार्यालय के अनुसार 55 किमी की रफ्तार से आंधी आई। रात साढ़े आठ बजे तक 14.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

वाराणसी में तापमान

55 किमी की रफ्तार से चली हवा

14.2 मिमी हुई रात साढ़े आठ बजे तक बारिश

38.0 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान

27.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान

जौनपुर में छिटपुट तो कहीं तेज आंधी के साथ हुई झमाझम बारिश, ओले भी पड़े

भीषण गर्मी से जौनपुरवासियों को उस समय राहत महसूस हुई जब शनिवार को मेघ बरसे। इस दौरान कहीं छिटपुट तो कहीं झमाझम बारिश हुई, तो कुछ जगहों पर ओले भी पड़े। इस दौरान तेज आंधी के कारण पेड़, बिजली के तार, खंभे, टिन शेड, छप्पर आदि धराशाई हो गए। मौसम को देखकर किसान अपने धान की नर्सरी डालने में भी जुट गए हैं। शाम करीब पांच बजे तेज हवा के साथ 20 मिनट तक बारिश हुई। इससे लोगों ने तापमान में गिरावट दर्ज किया। हवा चलने व मौसम ठंडा होने से लोगों ने राहत की सांस ली। बदलापुर क्षेत्र में देरशाम तेज आंधी के साथ आधे घंटे तक जमकर बारिश हुई। आंधी के चलते हजारों पेड़, बिजली के तार-खंभे, टिन शेड, छप्पर आदि धराशाई हो गए। बारिश से मौसम पूरी तरह खुशगवार हो गया है।

बारिश से मिली खरीफ की तैयारी को रफ्तार

आजमगढ़ में उमसभरी गर्मी से बेहाल लोगों को शनिवार की देर शाम काफी राहत मिल गई। दिन भर घेर-घार के बाद शाम को अचानक आसमान में अंधेरा छा गया और तेज हवा के साथ झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत प्रदान की। बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे क्योंकि खरीफ की तैयारी को बारिश ने रफ्तार दे दिया है लेकिन शहर में बारिश शुरू होने के साथ विद्युत आपूर्ति बाधित होने से लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. कृष्ण मोहन सिंह ने बताया कि बारिश से खरीफ की तैयारी आसान हो जाएगी, ढैंचा की पैदावार बढ़ेगी, आम के फल की साइज बढऩे के साथ गुणवत्ता में सुधार होगा। अधपका आम नहीं गिरेगा लेकिन तेज हवा से आम को नुकसान हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.