Move to Jagran APP

Varanasi Top News : वाराणसी की प्रमुख खबरें जो सात अक्‍टूबर, शुक्रवार को दिन भर रहीं सुर्खियों में

Top Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी सात अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 03:34 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 03:34 PM (IST)
Varanasi Top News : वाराणसी की प्रमुख खबरें जो सात अक्‍टूबर, शुक्रवार को दिन भर रहीं सुर्खियों में
बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी सात अक्‍टूबर को चर्चा बटोरी।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी सात अक्‍टूबर को चर्चा बटोरी जिनमें- शिवलिंग की कार्बन डेटिंग, याचिका पर सुनवाई टली, एयरपोर्ट पर कार्बन उत्‍सर्जन में कमी,  5G प्लस सेवाओं की शुरुआत, अंचलों में कुहासा की दस्‍तक आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

Gyanvapi Masjid Case : शिवलिंग के कार्बन डेटिंग मामले में 11 अक्‍टूबर को भी जारी रहेगी सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में अदालत एक अहम मामले में शुक्रवार को अपना फैसला आगे के लिए टालते हुए मुस्लिम पक्ष को आ‍पत्ति का समय दिया है।दरअसल ज्ञानवापी मस्जिद मामले में एडवोकेट कमिश्‍नर की कार्यवाही के दौरान वजूखाने में मिले शिवलिंग को लेकर हिंदू पक्ष पूजन अर्चन की मांग करता रहा है। ऐसे में ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग को लेकर अदालत में पूर्व में सुनवाई चल रही थी। जिसपर दोनों पक्षों की ओर से जिरह पूरी हो चुकी थी। जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत इस मामले में शुक्रवार को अदालत ने मुस्लिम पक्ष को 11 अक्‍टूबर को अपना पक्ष रखने का मौका दिया है। वहीं इस दौरान अदालत में दोनों पक्षों की ओर से कुल 64 लोगों को मौजूद रहने की अनुमति दी थी।

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में किरन सिंह और शंकराचार्य स्‍वामी अविमुक्‍तेश्‍वरानंद की याचिका पर सुनवाई टली

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में शुक्रवार को दो अलग अलग मामलों की अदालत में सुनवाई टल गई। दोपहर दो बजे के बाद तीन मामलों में अदालत को सुनवाई करना था। इसके पूर्व गुरुवार को नाटी इमली में भरत मिलाप का स्‍थानीय अवकाश होने की वजह से अदालत में होने वाली सुनवाई टल गई थी। वहीं ज्ञानवापी परिसर के एएसआइ सर्वेक्षण और शिवलिंग की कार्बन डेटिंग जांच की मांग को लेकर भी अदालत में सुबह से ही गहमागहमी बनी हुई थी। वहीं पीठासीन अधिकारियों के न होने और अधिवक्‍ता श्रीधर शुक्‍ला के निधन के चलते ज्ञानवापी के तीन मामलों में सुनवाई टल गई। पहले मामले में जहां वादी हिंदू पक्ष की किरन सिंह‍ द्वारा पूरा ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंपने के मामले में जहां सुनवाई होनी थी वहीं दूसरे मामले में शंकराचार्य स्‍वामी अविमुक्‍तेश्‍वरानंद द्वारा वजूखाने में मिले शिवलिंग के पूजन और भोग को लेकर भी अदालत में सुनवाई होनी थी जो टल गई।

वाराणसी एयरपोर्ट को कार्बन उत्‍सर्जन में कमी पर भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण ने जारी किया प्रमाण पत्र

लाल बहादुर शास्‍त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट बाबतपुर वाराणसी को कार्बन उत्‍सर्जन में कमी को लेकर सर्टिफ‍िकेट आफ एक्रीडेशन की ओर से एक विशिष्‍ट प्रमाण पत्र जारी कर वाराणसी एयरपोर्ट के प्रयासों की सराहना की गई है। इस बाबत प्रमाण पत्र जारी कर बाबतपुर एयरपोर्ट की सराहना की गई है। दरअसल लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट देश के शीर्ष एयरपोर्ट में शामिल है जहां यात्रियों को सबसे शानदार यात्री सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। विमानन कंपनियों को भी यहां परिसर में बेहतर सुविधा देने के साथ ही यात्रियों को शानदार सुविधा प्रदान करने में कम से कम कार्बन का उत्‍सर्जन हो यह सुनिश्चित करने की वजह से एयरपोर्ट को इस बार का एयरपोर्ट कार्बन एक्रीडेशन (उत्‍सर्जन) में कमी के लिए इस बार का प्रमाण पत्र बाबतपुर एयरपोर्ट को प्रदान किया गया है।

वाराणसी शहर में एयरटेल की 5G प्लस सेवाओं की शुरुआत, ग्राहकों को स्‍पीड ने किया हैरान

बनारस शहर में प्रमुख कम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर भारती एयरटेल ने गुरुवार को वाराणसी समेत देश के आठ शहरों में एयरटेल 5जी प्लस सेवा की शुरुआत कर दी। एक एक कर क्षमता को शुरू करने के साथ ही ग्राहकों को 4 जी सिम पर ही 5 जी की स्‍पीड दी जा रही है। कंपनी ने अपने नेटवर्क का विकास करने के क्रम में ग्राहकों के लिए आधुनिक एयरटेल 5जी प्लस सेवाओं का चरणबद्ध रोलआउट शुरू किया। इसमें वाराणसी, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी और नागपुर शामिल है। अब 5 जी स्‍पीड की सेवाओं का उपभोग करने वाले ग्राहकों ने स्‍पीड से संतुष्टि जताते हुए 5जी को काफी बेहतर भी बताया है। इसका लाभ वाराणसी शहर के उन सभी ग्राहकों मिलने लगा जिनके पास 5जी मोबाइल फोन सेट और एयरटेल का कनेक्शन है।

Weather Update 7 October : बादलों की आवाजाही के बीच उमस में इजाफा, अंचलों में कुहासा की दस्‍तक

पूर्वांचल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर होने के साथ ही उमस का स्‍तर भी लगातार बढ़ा हुआ है। वातावरण में बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी की वजह से उमस का स्‍तर बढ़ा हुआ है तो दूसरी ओर बादलों की सक्रियता के बीच लोकल हीटिंग का असर होने के बाद आसमान से बादल बूंदाबांदी भी करा रहे हैं। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि इस पूरे पखवारे बादलों की आवाजाही का रुख बना रहेगा और लोकल हीटिंग के असर से बादल बूंदाबांदी भी कराएंगे। उमस का बढ़ा हुआ स्‍तर लोगों को सुबह से पसीना पसीना भी कर रहा है। मौसम विभाग के अनुमानों के अनुसार ही तापमान में उतार चढ़ाव का रुख बना हुआ है। तापमान में उतार चढ़ाव के बीच उमस का स्‍तर लगातार लोगों को चुनौती भी दे रहा है। सुबह से ही ठंडी हवाओं का जोर रहा तो दिन चढ़ने पर भी सूरज की रोशनी का कहीं पता नहीं रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.