Move to Jagran APP

Varanasi Top News : वाराणसी की प्रमुख खबरें जो 6 जुलाई, बुधवार को दिन भर रहीं सुर्खियों में

Top Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार यानी 6 जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम 6 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 08:24 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 08:24 PM (IST)
Varanasi Top News : वाराणसी की प्रमुख खबरें जो 6 जुलाई, बुधवार को दिन भर रहीं सुर्खियों में
बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार यानी 6 जुलाई को चर्चा बटोरी।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार यानी 6 जुलाई को चर्चा बटोरी जिनमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सात जुलाई को वाराणसी आएंगे,50 रुपये बढ़ा घरेलू सिलेंडर का भाव, कल 11 बजे बच्चों की छुट्टी हो जाएगी स्कूल से, जरदोजी के अंगवस्त्र और मेटल क्राफ्ट की मां सरस्वती की प्रतिमा से किया जाएगा, साधारण टिकट खिड़की पर उमड़ी यात्रियों की भीड़ आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वाराणसी आएंगे, देंगे 1774 करोड़ की सौगात, नमो घाट लोकार्पण सूची से हटा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सात जुलाई के प्रस्तावित काशी आगमन की तैयारियों को अंतिम रूप देने में प्रशासन जी जान से जुता हुआ है। वहीं भाजपा पार्टी स्तर पर भी पीएम के कार्यक्रम को अविस्मरणीय बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ा जा रहा है। लोकर्पण सूची से अंतिम समय खिड़कियां घाट यानी नमोघाट का प्रोजेक्ट हटा दिया गया है। इसकी मुख्य वजह अगली बार संपूर्ण निर्माण के बाद लोकार्पण की बात कही जा रही है। इस तरह अब पीएम काशी को 1774. 34 करोड़ की सौगात देंगे। दूसरी तरफ,सिगरा स्टेडियम में दो हजार खिलाड़ी के अलावा पार्टी कार्यकर्ता की मौजूदगी के बीच चुनिंदा 1500 पीएम आवास, आयुष्मान योजना , पेंशन समेत अन्य योजनाओं के लाभार्थी भी रहेंगे।

विधानसभा चुनाव के बाद पीएम मोदी का पहला वाराणसी दौरा है। मुख्यमंत्री ने भी मंगलवार को कार्यकर्ताओ को आह्वान किया था कि काशी में भव्य स्वागत होनी चाहिए। प्रधानमंत्री काशी को हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे। कुल 1774.34 करोड़ की परियोजनाओं में 553.76 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 1220.58 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

PM Varanasi Visit : कल 11 बजे बच्चों की छुट्टी हो जाएगी स्कूल से, कुछ रास्‍तों पर होगा प्रतिबंध

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा कहां की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए यह प्रयास किया गया है कि स्कूल के बच्चों को कोई दिक्कत ना हो। इसलिए स्कूल तो बंद नहीं किए जाएंगे लेकिन छुट्टी 11 बजे तक कर दी जाएगी ताकि बच्चे समय से घर पहुंच सके।

पीएम मोदी का अभिनंदन जरदोजी के अंगवस्त्र और मेटल क्राफ्ट की मां सरस्वती की प्रतिमा से किया जाएगा

प्रधानमंत्री का अभिनन्दन जरदोजी के अंगवस्त्र और मेटल क्राफ्ट की मां सरस्वती प्रतिमा से किया जाएगा। काशी अपनी शिल्पकला और बुनकारी के लिए विश्वप्रसिद्ध है। हाल ही में जी-7 देशों के सम्मेलन में प्रधानमंत्री द्वारा दुनिया के 7 राष्ट्राध्यक्षों को काशी सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों के जीआइ उत्पादों एवं ओडीओपी उत्पादों को भेंट करने का अवसर प्राप्त हुआ।

जीआइ विशेषज्ञ पदमश्री सम्मानित डाक्‍टर रजनीकान्त ने बताया कि काशी की हस्तकला को नई ऊंचाइयों पर पहुंचने से उत्साहित होकर काशी के शिल्पियों ने भी 7 जून को अपने सांसद और देश के प्रधानमंत्री के काशी आगमन पर हस्तशिल्प से तैयार अंगवस्त्र और धातुशिल्प मूर्ति को भेंट की इच्छा प्रकट किया। इसे जिला प्रशासन एवं शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपा जा चुका है।

साधारण टिकट खिड़की पर उमड़ी यात्रियों की भीड़, लंबी दूरी की ट्रेनों में भी अनारक्षित टिकट सेवा बहाल

अनारक्षित टिकट पर निर्भर रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब बिना रिजर्वेशन टिकट लेकर ट्रेनों की समान्य बोगियों में कहीं भी बैठने की आजादी मिल गई है। कोरोना काल के कारण बीते दो साल से यात्री साधारण बोगियों में भी सफर करने के लिए रिजर्वेशन टिकट कटाने को बाध्य थे। नई व्यवस्था लागू होने पर आम यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

लंबे अंतराल के बाद कोरोना काल के दौरान जून 2020 में ट्रेनें पटरी पर लौटी थीं। उसी समय से लंबी दूरी के साथ- साथ कम दूरी की मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों की साधारण बोगियों में भी बिना रिजर्वेशन यात्रा की अनुमति नहीं थी। यात्रियों के भारी दबाव के बाद कुछ चुनिंदा ट्रेनों की कुछ बोगियों में अनारक्षित टिकट पर यात्रा की हरी झंडी दी गई। फिर रेलवे बोर्ड ने सभी ट्रेनों की साधारण बोगियों से आरक्षण की व्यवस्था को वापस लेने का ऐलान किया। बोर्ड की घोषणा के बाद दो जुलाई और उसके बाद की यात्रा के लिए ज्यादातर ट्रेनों की टू- एस बोगियों में बुकिंग को बंद कर दिया था।

50 रुपये बढ़ा घरेलू सिलेंडर का भाव, वाणिज्यिक सिलेंडर का दाम आठ रुपये घटा

घरेलू एलपीजी सिलेंडर का भाव अब 1100 रुपये से अधिक हो गया है। 50 रुपये बढ़ाव के साथ ही अब घरेलू सिंलेंडर का दाम 1116.50 रुपये हो गया है। पहले इसका भाव 1066.50 रुपये था। इसके अलावा पांच किलोग्राम वाले सिलेंडर का भी दाम 18 रुपये बढ़ गया है। हालांकि राहत की बात है कि 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर के भाव में गिरावट हुई है। पहले जहां 19 किग्रा वाले गैस सिलेंडर का दाम 2185 रुपये था वहीं अब घटकर 2177 रुपये हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.