Move to Jagran APP

Varanasi Top News : वाराणसी की प्रमुख खबरें जो चार अक्‍टूबर, मंगलवार को दिन भर रहीं सुर्खियों में

Top Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी चार अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 04 Oct 2022 03:08 PM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 03:08 PM (IST)
Varanasi Top News : वाराणसी की प्रमुख खबरें जो चार अक्‍टूबर, मंगलवार को दिन भर रहीं सुर्खियों में
बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी चार अक्‍टूबर को चर्चा बटोरी।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी चार अक्‍टूबर को चर्चा बटोरी जिनमें- कैंट को आईएसओ प्रमाण पत्र, बीएचयू में आठ अक्‍टूबर तक दाखिला, ठंडक के संकेत, परिवार के 11 सदस्य बीमार, जल भरने आए बादल आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन को स्वच्छ वातावरण और यात्री सुविधाओं के लिए मिला आईएसओ प्रमाण पत्र

वाराणसी का कैंट रेलवे स्‍टेशन नित नई उपलब्धियां हासिल करता जा रहा है। पीएम नरेन्‍द्र मोदी के प्रयासों से शुरू हुआ नवीनीकरण अब स्‍टेशन को वैश्विक पहचान भी दिलाने में लगा हुआ है। पूर्व में भी रेलवे स्‍टेशन को कई प्रकार के सम्‍मान मिल चुके हैं। इस बार नागरिक सुविधाओं के विकास के लिए कैंट रेलवे स्‍टेशन को प्रमाण पत्र मिला है वह किसी भी रेलवे स्‍टेशन के विश्‍व स्‍तरीय गुणवत्‍ता वाला मानक प्रदान करने का बड़ा प्रमाण माना जाता है। वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन को स्टेशन के परिसर में स्वच्छ और स्वच्छ वातावरण में यात्री सुविधाएं और संबद्ध सेवाएं प्रदान करने के लिए आईएसओ 14001:2015 'पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली' से प्रमाणित किया गया है।

BHU CUET UG Admission: काशी हिंदू विश्वविद्यालय यूजी दाखिले के लिए आवेदन अब 8 अक्टूबर तक, बढ़ी अप्लीकेशन डेट

देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने सत्र 2022-23 के लिए विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। विश्वविद्यालय द्वारा सोमवार, 3 अक्टूबर 2022 को जारी नोटिस के मुताबिक सीयूईटी यूजी 2022 स्कोर के आधार पर विभिन्न यूजी कोर्सेस में ऐडमिशन के लिए स्टूडेंट्स अपना फॉर्म अब 8 अक्टूबर तक भर सकते हैं। इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 3 अक्टूबर को समाप्त हो गई थी। वहीं, बीएचयू दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर से शुरू की गई थी, जबकि सीयूईटी यूजी 2022 नतीजे 16 सितंबर को घोषित किए गए थे। बता दें कि इस साल से केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला सीयूईटी के माध्यम से लिया जा रहा है।

Weather Update 4 October : बादलों की कैद में सारा आकाश, तापमान में कमी ने दिए ठंडक के संकेत

वातावरण में लगातार बदलाव के क्रम में अब दोबारा बादलों की सक्रियता का दौर पूर्वांचल में चल रहा है। सारा आकाश बादलों की कैद में है तो दूसरी ओर उमस का भी असर बना हुआ है। मौसम विभाग की ओर से पूर्व में ही बादलों की आवाजाही के संकेत थे। लेकिन, अब बादलों की सक्रियता दोबारा वातावरण में ठंड बढ़ाने की तैयारी में नजर आ रहा है। मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही के पूर्व में संकेत थे लेकिन अब सघन बादलों की आवाजाही की वजह से मौसम का रुख दोबारा बादलों और बारिश की ओर हो चला है। वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ने के साथ ही बादलों की सक्रियता का स्‍तर भी बढ़ चला है। मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में बारिश और बूंदाबांदी के संकेत पूर्वांचल के लिहाज से जारी किए हैं। मंगलवार की सुबह आसमान में बादलों की आवाजाही का रुख बना रहा और दिन चढ़ने के साथ ही वातावरण में ठंडी हवाओं की सक्रियता का भी रुख शुरू हो गया।

चंदौली में डायरिया के प्रकोप से एक ही परिवार के 11 सदस्य बीमार, चार लाेगों की हालत गंभीर

जिले के बाघी गांव में डायरिया की शिकायत मिलने के बाद मेडिकल टीम मौके पर पहुंची और परिवार का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही आवश्‍यक दिशा निर्देश दिया। विकास क्षेत्र के बाघी गांव में डायरिया का प्रकोप डायरिया के प्रकोप में एक ही परिवार के 11 सदस्य आ गए जिसमें चार की हालत गंभीर जिनका इलाज सोनभद्र और वाराणसी में चल रहा है। बताया जाता है कि बाघी गांव में सोमवार की रात्रि को एक ही परिवार के 11 सदस्यों को उल्टी दस्त ज्यादा हो जाने के कारण बेहोश हो गए और गलत गंभीर हो गई जिसे परिवार जनों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया जहां पर राधिका देवी पत्नी ओमप्रकाश उम्र 55 वर्ष, विकास 34 वर्ष, अर्पित 5 वर्ष, डुग्गु 3 वर्ष की हालत गंभीर हो गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों ने इलाज किया हालत में सुधार नहीं हुआ तो जिला चिकित्सालय के लिए रेफर कर दिया।

चंदौली जिले में गंगा से इस तरह जल भरने आए बादल, प्रकृति के अद्भुत नजारे का वीडियो वायरल, आप भी देखें...

प्रकृति में अजीबो-गरीब हलचल देखने को मिल रही। बलुआ के सरौली गंगा घाट पर शनिवार शाम एक अद्धभुत नजारा देखने को मिला। लोगों ने इसका वीडियो बना लिया और उसे वायरल कर दिया। गंगा में अनोखी हलचल देखकर लोग हैरान हो गए। गंगा के पानी में हलचल के साथ आसमान से एक बड़ी सफेद लकीर खींची हुई थी, जिसे कैमरे में कैद करने के लिए युवाओं की होड़ लगी रही। देर शाम तक यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। बलुआ के सरौली ग्राम के प्रधान अनिल यादव ने बताया कि गांव के चंदन गुप्ता सतेंद्र गुप्ता आशुतोष कुमार शर्मा सहित कई लड़के प्रतिदिन की भांति गंगा घाट पर खेलने गए थे। शनिवार की शाम चार बजे अचानक गंगा में हलचल दिखने लगी दूर किनारे पर ऐसा लग रहा था जैसे पानी में कोई बड़ी चीज गिरी हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.