वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी दो जुलाई को चर्चा बटोरी जिनमें वाराणसी में परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, पीएम के कार्यक्रम में बाहर से आएंगे अधिकारी, 1500 रायफलें जाएंगी सीतापुर, छह जुलाई को बीएड प्रवेश परीक्षा, नमी करा रही बरसात आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी में बोले परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह - 'वाराणसी डिपो को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिये टेंडर जल्‍द'

जिले में अचानक की पहुंचे परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने शनिवार को मीडिया से बात कर सरकार की योजनाओं को साझा किया। उन्‍होंने कहा कि हमने शार्ट परमिट को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया है। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे या साइबर कैफे से शार्ट परमिट प्राप्त कर सकता है। उसे कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। जल्दी ही लांग परमिट को भी ऑनलाइन कर देंगे। हमारा प्रयास है कि टेक्नोलॉजी का पूरा प्रयोग लोगों को सुविधा देने के लिए और व्यवस्था को सुधारने के लिए किया जाए। दयाशंकर सिंह शनिवार को सर्किट हाउस में मीडिया से बात कर रहे थे। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि हमने सरकार बनने के बाद 100 दिनों में 11 काम करने का निश्चय लिया था। इसमें से सात काम पूरे हो गए हैं। शेष चार काम भी एक सप्ताह में पूरे कर लिए जाएंगे।

वाराणसी में तबादले ने प्रशासन की बढाई मुश्किल, पीएम के कार्यक्रम में दूसरे जिलों से मांगे जाएंगे अधिकारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी सात जुलाई को वाराणसी आ रहे हैं। इस दौरान वह कई योजनाओं को हरी झंडी देंगे। वहीं पीएम के प्रस्तावित कार्यक्रम की प्रारंभिक रूपरेखा जिला प्रशासन को मिल चुकी है। वहीं दूसरी ओर प्रशासिनक तैयारियां भी उनके आगमन को देखते हुए तेज हो गई हैं। इधर, तेजी से हो रहे प्रशासनिक तबादले ने आला अधिकारियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए दूसरे जिलों से अधिकारियों की डिमांड की तैयारी है। पीएम के आगमन को देखते हुए एडीएम और एसडीएम स्तर एक दर्जन अफसर दूसरे जिले से आ सकते हैं। इसी की तैयारी का जायजा लेने के लिए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र रविवार को वाराणसी आ रहे हैं। बताया जा रहा अब तक की पीएम के दौरे की तैयारी की वह समीक्षा करेंगे। इसी के साथ लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं को भी देखेंगे। इसके अलावा पीएम के प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल का भी मौका मुआयना करेंगे।

ब्रिटिश आर्मी के प्रथम विश्‍वयुद्ध वाले हथियार को UP Police ने किया रिजेक्‍ट, अब 1500 रायफलें वाराणसी से जाएंगी सीतापुर

सीतापुर जाने के इंतजार में 303 रायफलों का जखीरा वाराणसी में मौजूद है। चलन से बाहर होने के बाद पुलिस लाइन में रखी रायफलों का फ‍िलहाल कोई उपयोग नहीं है। केंद्रीय आयुध भंडार में भेजने के लिए कई बार पत्र लिखा जा चुका है। वाराणसी में अंग्रेजोंं के जमाने वाली 303 रायफलों को केंद्रीय आयुध भंडार सीतापुर भेजने की तैयारी है। चलन से बाहर हुई .303 रायफलें यूपी पुलिस के केंद्रीय आयुध भंडार सीतापुर जाने का इंतजार कर रही हैं। इसके लिए पत्र भी लिखा गया है। उपयोग में नहीं आ रही रायफलों को रखने के लिए वहां अभी कोई जगह निर्धारित नहीं है। इसके चलते पुलिस लाइन के मैग्जीन (असलहा-कारतूस रखने का स्थान) में रखा गया है। आर्मोरर इनकी देख-रेख कर रहे हैं। 75 वर्ष तक यूपी पुलिस का साथ देने वाली .303 रायफलों को दो साल पहले चलन से बाहर कर दिया गया था। बनारस पुलिस लाइन में 26 जनवरी 2020 को बकायदा इसे विदाई दी गई।

राज्यस्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा छह जुलाई को, 162178 परीक्षार्थियों के लिए पूर्वांचल के दस जिले में 380 परीक्षा केंद्र

राज्यस्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा छह जुलाई को दो पालियों में होगी। 162178 परीक्षार्थियों के लिए पूर्वांचल के दस जिले में 380 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा आयोजित संस्था ने महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय (बरेली) ने बीएचयू और महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ को नोडल सेंटर बनाया है। परीक्षा आयोजित संस्था ने प्रवेश पत्र भी आनलाइन कर दिया है। परीक्षार्थी बीएड जेईई परीक्षा आधिकारिक वेबसाइट www.upbed2022.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्‍तर प्रदेश तक बंगाल की खाड़ी से पहुंची नमी करा रही बरसात, पूर्वांचल में झूमकर बरस रहे हैं बादल

मानसून 28 जून को आने के बाद से ही पूर्वांचल में सक्रियता के साथ अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहा है। वाराणसी सहित पड़ोसी जिलों में झमाझम बरसात का दौर जारी है। बादलों की आवाजाही शुरू होने के बाद वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ते ही लोकल हीटिंग के बाद बूंदाबांदी का दौर शुरू हो जा रहा है। इस लिहाज से मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि मानसून भले ही सप्‍ताह भर की देरी से आया है लेकिन पर्याप्‍त सक्रियता मानसून की नजर आ रही है। बारिश के बाद तापमान में भी कमी का दौर शुरू हो रहा है और लोगों को गर्मी से राहत भी मिल रही है। शनिवार की सुबह से ही रिमझिम बरसात की शुरुआत हुई तो दिन चढ़ने तक यही क्रम बरकरार रहा।

Edited By: Abhishek Sharma