वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 18 अगस्‍त को चर्चा बटोरी जिनमें ज्ञानवापी मस्जिद पक्ष पर जुर्माना, गंगा में बाढ़, बाबा दरबार पहुंचे एक करोड़ श्रद्धालु, मृतक को कोरोना का प्रिकाशन डोज, श्‍वेता ए चौधरी का आमिर ने लिया इंटरव्‍यू आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए दोपहर तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में बार- बार समय मांगने पर अंजुमन इंतेजामिया कमेटी पर जिला जज ने लगाया जुर्माना

ज्ञानवापी प्रकरण लगभग एक पखवारे बाद दोबारा जिला जज की अदालत में सुनवाई के लिए पहुंचा है। अब गुरुवार 18 अगस्‍त को तय समय दोपहर बाद करीब दो बजे इस मामले की सुनवाई शुरू होगी। ज्ञानवापी मस्जिद मामले को अदालत में देख रही मुस्लिम पक्ष की ओर से अंजुमन इंतजामिया कमेटी के मुख्‍य अधिवक्‍ता अभयनाथ यादव का निधन होने के बाद से ही मुस्लिम पक्ष के सामने असमंजस की स्थिति आ गई थी। इस लिहाज से अदालत से इस मामले की सुनवाई के लिए समय मांगा गया था। जिसपर अदालत ने लगभग पखवारे भर बाद 18 अगस्‍त का समय मुस्लिम पक्ष को दिया था। ज्ञानवापी-शृंगार गौरी प्रकरण मुकदमा 693/2021 (18/2022) राखी सिंह बनाम उत्तर प्रदेश राज्य की अगली सुनवाई 22 अगस्त 2022 सुनिश्चित हुई। प्रतिवादी संख्या चार अंजुमन इंतजामया मस्जिद कमेटी के ऊपर न्यायालय ने 500 रुपये का जुर्माना लगाया। बार- बार समय मांगने पर जिला जज नाराज हो गए। अंजुमन ने दस दिन का समय मांगा था।

Flood in Ganga River : वाराणसी में गंगा का रुख बढ़ाव की ओर होने से वरुणा में पलट प्रवाह का खतरा

पहाड़ों पर लगातार हो रही बरसात के बीच गंगा का जलस्‍तर लगातार बढ़ रहा है। गंगा के बढ़ते जलस्‍तर की वजह से मैदानी इलाकों में चिंता बढ़ने लगी है। प्रयागराज सहित गंगा से लगे जिलों में गंगा का जलस्‍तर लगातार बढ़ रहा है। गंगा का यह जलस्‍तर अब तटवर्ती इलाकों में चिंता की वजह बन रहा है। गंगा में प्रतिघंटे करीब दो सेंटीमी‍टर तक जलस्‍तर बढ़ रहा है। इसकी वजह से माना जा रहा है कि लगातार बढ़ता जलस्‍तर आगे भी जारी रहा तो बाढ़ जल्‍द आ जाएगी। वहीं दूसरी ओर गंगा में पलट प्रवाह से वरुणा में भी बाढ़ की आशंका है। वाराणसी में राजघाट पर केंद्रीय जल आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार सुबह आठ बजे तक गंगा का जलस्‍तर दो सेंटीमीटर प्रतिघंटे की दर से बढोतरी हो रही है। जबकि बारिश नहीं होने के बाद भी गंगा का स्‍तर बढ़ाव की ओर होने की वजह से तटवर्ती इलाकों में चिंता बढ़ गई है।

सावन में काशी विश्‍वनाथ दरबार पहुंचे एक करोड़ श्रद्धालु, मिला पांच करोड़ रुपये और 40 किलो चांदी संग एक करोड़ के सोने का चढ़ावा

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में इस बार सावन में श्रद्धालु संख्या का रिकार्ड तो टूटा ही चढ़ावा भी भरपूर आया। इस एक माह में दर्शन के लिए लगभग एक करोड़ श्रद्धालु आए और मंदिर को पांच करोड़ रुपये की आय हुई। इसमें मनी आर्डर, दान पात्र के साथ ही आनलाइन दान भी शामिल है। खास यह कि इस बार सावन में 40 किलो से ज्यादा चांदी का चढ़ावा मंदिर में आया है तो एक करोड़ से अधिक का सोना भी बाबा दरबार में श्रद्धालुओं ने चढ़ाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 13 दिसंबर को मंदिर के नव्य भव्य परिसर का लोकार्पण किया था। इसके बाद से श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। साल के पहले ही दो दिन ही साढ़े पांच लाख से अधिक श्रद्धालु मंदिर आए थे। इस बार सावन में हर सोमवार आंकड़ा छह से सात लाख का रहा तो हर दिन ढाई से तीन लाख श्रद्धालुओं ने बाबा का दर्शन किया। मंदिर प्रशासन के अनुसार इस तरह आंकड़ा पुराने सभी रिकार्ड तोड़ते हुए एक करोड़ के पार हो गया।

वाराणसी में स्वास्थ्य विभाग ने मृतक को लगा दिया कोरोना का प्रिकाशन डोज, प्रमाणपत्र तक हो गया जारी

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही और फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है। कोविड प्रिकाशन डोज का टारगेट पूरा करने की जल्दबाजी में कर्मचारियों ने मृत व्यक्ति का ही टीकाकरण कर दिया। इतना ही नहीं टीकाकरण के बाद भारत सरकार की टीकाकरण वेबसाइट में मृतक के टीकाकरण लगने का प्रमाणपत्र भी जारी कर दिया। यह मामला शहर के सुंदरपुर स्थित हनुमान नगर का है। जिस व्यक्ति की मौत 29 जून 2022 को हार्ट अटैक से हो गई थी और मौत के बाद नगर निगम ने 19 जुलाई को मृतक का मृत्यु प्रमाणपत्र भी जारी कर दिया है। इसके अलावा भी कई ऐसे मामले आ रहे हैं जिन्होंने टीकाकरण नहीं कराया लेकिन स्वास्थ्य विभाग अपना टारगेट पूरा करने की जल्दबाजी में पेपर पर ही टीकाकरण करके प्रमाणपत्र भी जारी कर दे रहा है।

वाराणसी की अभिनेत्री श्‍वेता ए चौधरी का आमिर खान ने लिया इंटरव्‍यू, 'लाल सिंह चढ्ढा' फ‍िल्‍म पर दिया यह बयान

आमिर खान की लाल सिंह चढ्ढा भले ही अधिक सफल नहीं हो सकी लेकिन चर्चा बटोरने में काफी सफल रही है। इसी कड़ी में वाराणसी की अभिनेत्री श्‍वेता ए चौधरी संग आमिर खान का इंटरव्‍यू इन दिनों चर्चा में है। मिसेज अर्थ 2017-18 और मिसेज अर्थ-पीपल्स चॉइस पेजेंट विजेता श्वेता ए चौधरी को पर्यावरण पर सराहनीय काम के लिए मिसेज इको इंटरनेशनल 2018-19 के खिताब से सम्मानित किया जा चुका है। अभिनेत्री, उद्यमी और एक सामाजिक कार्यकर्ता श्वेता संग आमिर खान का इंटरव्‍यू जीवन बदलने वाली उनकी कहानी साझा करने को लेकर चर्चा में है। श्वेता ने आमिर से अपने संघर्ष के बारे में बताया कि कैसे वह एक छोटे से बनारस शहर से एक अभिनेत्री बनने के लिए मुंबई आई थींं। बहुत कम उम्र में अपने पिता को खोने के बाद परिवार की देखभाल करने के लिए अपने सपनों को छोड़ना पड़ा और फिर, अपने पति के सहयोग से शादी के बाद उन्होंने फिर से अपना करियर शुरू किया। लेकिन, बच्चे के जन्म के कारण उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हुईं।

Edited By: Abhishek Sharma