Move to Jagran APP

एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सर्वे में वाराणसी को मिला पहला स्थान, सर्वेक्षण में देश के 22 एयरपोर्ट शामिल

हवाई यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के मामले में लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को 22 हवाई अड्डों के सर्वे में पहला स्थान मिला है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 08:41 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 09:41 AM (IST)
एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सर्वे में वाराणसी को मिला पहला स्थान, सर्वेक्षण में देश के 22 एयरपोर्ट शामिल
एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सर्वे में वाराणसी को मिला पहला स्थान, सर्वेक्षण में देश के 22 एयरपोर्ट शामिल

वाराणसी, जेएनएन। हवाई यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के मामले में लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को 22 हवाई अड्डों के सर्वे में पहला स्थान मिला है। एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी को लेकर किए पहले इस साल के तिमाही सर्वे में वाराणसी एयरपोर्ट को यह उपलब्धि मिली है। वहीं, इस सर्वे में यूपी की राजधानी लखनऊ का चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट दूसरे और केरला का त्रिवेंद्रम इंटरनेशनल एयरपोर्ट तीसरे स्थान पर है। पहला स्थान मिलने से एयरपोर्ट के अधिकारियों और कर्मचारियों में खुशी है। 

loksabha election banner

एयरपोर्ट पर यात्रियों को दिए जाने वाली सुविधाओं को लेकर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) द्वारा एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) सर्वे कराया जाता है। इस साल जनवरी से मार्च तक कराए गए पहले तिमाही सर्वे में वाराणसी एयरपोर्ट को 4.97 की रेटिंग मिली है, जबकि वर्ष 2019 की चौथी तिमाही सर्वे में 4.80 की रेटिंग मिली थी। इस सूची में 4.92 की रेटिंग के साथ लखनऊ एयरपोर्ट दूसरे नंबर पर है जबकि 4.89 की रेटिंग के तहत त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट तीसरे नंबर पर है। इस सर्वे में वाराणसी, लखनऊ, त्रिवेंद्रम के अलावा में कोलकाता, भुनेश्वर, चेन्नई, जयपुर, गोवा, अहमदाबाद, अमृतसर सहित देश के कुल 22 हवाई अड्डों को शामिल किया गया था। इसमें भुवनेश्वर एयरपोर्ट 3.89 की रेटिंग के साथ 22वें नंबर पर है।

सर्वेक्षण में यात्रियों से पूछे गए थे 33 सवाल

एसीआइ द्वारा कराए गए एएसक्यू सर्वे के दौरान यात्रियों से एयरपोर्ट पर दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया गया था। जिसमें एयरपोर्ट पर वाहन सुविधा, पार्किंग सुविधा और शुल्क, चेकिंग और सुरक्षाकर्मियों की दक्षता और उनका व्यवहार, सुरक्षा जांच और जांच में लगने वाला समय, टर्मिनल भवन में चलने की दूरी, फ्लाइट इंफॉर्मेशन डिस्प्ले सिस्टम, खाने-पीने की सुविधाएं। इसके अलावा बैंक और एटीएम, शॉपिंग, इंटरनेट और वाई-फाई, बाथरूम, टॉयलेट, लाउंज, टर्मिनल भवन की स्वच्छता, एयरपोर्ट का वातावरण, बैगेज डिलीवरी सिस्टम समेत कुल 33 सवालों का एक फीडबैक फॉर्म भरवाया गया था। जिसका सत्यापन एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की टीम द्वारा किया गया।

यात्रियों की संख्या में भी बढ़ी है रैंकिंग

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2019-20 में वाराणसी एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में 8.1 फीसद का इजाफा हुआ। वित्तीय वर्ष 2019-20 में वाराणसी एयरपोर्ट पर 30,10,702 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का आवागमन हुआ जिसमें 27,78,972 घरेलू और 2,31,730 अंतरराष्ट्रीय यात्री शामिल हैं। यात्रियों की संख्या में देश के 50 हवाई अड्डों में वाराणसी एयरपोर्ट तीसरे पायदान पर है जबकी वित्तीय वर्ष 2018-19 में 2,785,015 यात्रियों के आवागमन के चलते 23वें पायदान था।

एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा

एएसक्यू सर्वे में पहले पायदान पर पहुंचना वाराणसी एयरपोर्ट पर कार्यरत लोगों के साथ ही पूरे जिले के लिए गर्व की बात है। आगे भी एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा जिससे एयरपोर्ट की रैंकिंग हमेशा बनी रही।

-आकाशदीप माथुर, निदेशक वाराणसी एयरपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.