Move to Jagran APP

वाराणसी को मिली नौ नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों की सौगात, मुख्यमंत्री ने किया नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्रों का आनलाइन लोकार्पण

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिले के ग्रामीण इलाकों के लोगों को अब शीघ्र ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाष्थ ने रविवार को लखनऊ से जिले के नौ स्वास्थ्य केंद्रों का आनलाइन लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने मंत्र एप यानि मां नवजात ट्रैकिंग एप्लीकेशन को भी लांच किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 10:01 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 10:01 PM (IST)
वाराणसी को मिली नौ नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों की सौगात, मुख्यमंत्री ने किया नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्रों का आनलाइन लोकार्पण
वाराणसी को मिली नौ नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों की सौगात

जागरण संवाददाता, वाराणसी : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिले के ग्रामीण इलाकों के लोगों को अब शीघ्र ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाष्थ ने रविवार को लखनऊ से जिले के नौ स्वास्थ्य केंद्रों का आनलाइन लोकार्पण किया। विभाग की तरफ से चिह्नित इलाकों में नए स्वास्थ्य उपकेंद्र वर्तमान में किराए के भवन में संचालित किए जा रहे हैं। साथ ही साथ ही मुख्यमंत्री ने मंत्र एप यानि मां नवजात ट्रैकिंग एप्लीकेशन को भी लांच किया।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राहुल सिंह ने बताया कि सरकार ग्रामीणों को उनके घर के नजदीक ही प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने का लगातार प्रयास कर रही है। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली गर्भवती, बच्चों के साथ अन्य लोगों को बीमार होने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की ओर दौड़ लगानी पड़ती है। अब गांव में ही उनको बेहतर उपचार मिल सकेगा। यहां पर गर्भवती व बच्चों के टीकाकरण की सुविधा भी शुरू की गई है।

सीएमओ ने बताया कि डिजिटलीकरण को देखते हुए मंत्र एप्लीकेशन की भी शुरुआत की गई है, जिसके जरिये मां व नवजात शिशु की आनलाइन ट्रैकिंग करने में मदद मिलेगी। इसके लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है।

ये हैं नए स्वास्थ्य उपकेंद्र 

नीति आयोग के आदर्श ब्लाक सेवापुरी के गोसाईपुर, बड़ागांव के कैथौली, पिंडरा के चकरमा, चोलापुर के सुगलपुर, हरहुआ के अहिरान, काशी विद्यापीठ के ऊंचगांव, अराजीलाइन के बेनीपुर एवं चिरईगांव के चांदपुर व मिसिरपुर में नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्र खोले गए हैं।

स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर मिलेंगी यह सुविधाएं

जिले में शुरू हुए नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर तैनात एएनएम द्वारा गर्भवती के स्वास्थ्य की समय-समय पर जांच, टीकाकरण, प्रसव के अलावा बच्चों का नियमित टीकाकरण, कोविड टीकाकरण, संचारी रोग के रोगियों के लिए दवाएं उपलब्ध कराएंगी। साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ लेने के लिए आशा कार्यकर्ता जागरूक करेंगी।

अब 316 होगी स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या

सीएमओ डा. राहुल सिंह ने बताया कि पहले जिले में स्वास्थ्य उपकेंद्रों की संख्या 307 थी जो अब बढ़कर 316 हो गईं हैं। इन्हें अधिक आबादी के आधार पर बनाया गया है। आनलाइन लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी जुड़े थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.