Move to Jagran APP

Gyanvapi Masjid Case : शिवलिंग के कार्बन डेटिंग मामले में 11 अक्‍टूबर को भी जारी रहेगी सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में अदालत शुक्रवार को वजूखाने में मिले शिवलिंग के मामले में अपना फैसला आगे के लिए टाल दिया है। अब इस मामले में अदालत में 11 अक्‍टूबर को मुस्लिम पक्ष अदालत में अपनी आपत्ति दाखिल करेगा।

By devendra nath singhEdited By: Abhishek sharmaPublished: Fri, 07 Oct 2022 09:33 AM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 04:22 PM (IST)
Gyanvapi Masjid Case : शिवलिंग के कार्बन डेटिंग मामले में 11 अक्‍टूबर को भी जारी रहेगी सुनवाई
ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग मामले में अदालत ने फैसला टाल दिया।

वाराणसी, जागरण संवाददाताGyanvapi masjid case Varanasi : ज्ञानवापी मस्जिद मामले में अदालत एक अहम मामले में शुक्रवार को अपना फैसला आगे के लिए टालते हुए मुस्लिम पक्ष को आ‍पत्ति का समय दिया है।दरअसल ज्ञानवापी मस्जिद मामले में एडवोकेट कमिश्‍नर की कार्यवाही के दौरान वजूखाने में मिले शिवलिंग को लेकर हिंदू पक्ष पूजन अर्चन की मांग करता रहा है।

loksabha election banner

ऐसे में ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग को लेकर अदालत में पूर्व में सुनवाई चल रही थी। जिसपर दोनों पक्षों की ओर से जिरह पूरी हो चुकी थी। जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत इस मामले में शुक्रवार को अदालत ने मुस्लिम पक्ष को 11 अक्‍टूबर को अपना पक्ष रखने का मौका दिया है। वहीं, इस दौरान अदालत में दोनों पक्षों की ओर से कुल 64 लोगों को मौजूद रहने की अनुमति दी थी।   

अदालत ने दिया 11 अक्‍टूबर तक मौका

दरअसल ज्ञानवापी सर्वे के दौरान मिले शिवलिंग की कार्बन डेटिंग की मांग हिंदू पक्ष की ओर से की गई थी। इस पर अइदालत से फैसला टल गया है। अब 11 अक्टूबर को इस मामले में फिर सुनवाई होगी। इस पर जिला कोर्ट के जज ने कहा कि कई लोगों की आपत्ति इस मामले में अदालत को प्राप्‍त हुई है। इस मामले में आगे भी सुनवाई जारी रहेगी। 

ज्ञानवापी मामले में पांच महिलाओ की ओर से वाद पर सुनवाई करते हुए जिला जज ने कार्बन डेटिंग को लेकर वादी पक्ष से स्पष्टीकरण मांगा वहीं इस मामले में जवाब दर्शन करने के लिए अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने वक्त मांगा है , लिहाजा अगली सुनवाई 11 अक्टूबर को होगी।

अदालत में सुरक्षा कड़ी की गई

वजूखाने में मिले शिवलिंग की कार्बन डेटिंग को लेकर सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों के वकील कोर्ट रूम में मौजूद रहे तो कोर्ट परिसर के बाहर सुरक्षा दोपहर बाद कड़ी कर दी गई। वहीं अदालत में सुबह से ही इस मामले को लेकर हिंदू और मुस्लिम पक्ष के बीच गहमागहमी का माहौल बना रहा।

सुबह अदालत खुलने के साथ ही सभी पक्षों ने अपने वकीलों के साथ बैठक कर अदालत के संभावित फैसले को लेकर  मंथन भी किया। वहीं दोपहर दो बजे मामले में फैसला आने की संभावना के बीच परिसर में सुरक्षा भी काफी कड़ी कर दी गई। 

दोनों पक्षों की ओर से जिरह पूरी

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे के दौरान मिले शिवलिंग को लेकर जहां अदालत में मुस्लिम पक्ष ने इसे फव्‍वारा होने की जानकारी दी थी तो वहीं दूसरी ओर हिंदू पक्ष ने इसे शिवलिंग बताते हुए ज्ञानवापी मस्जिद परिक्षेत्र में शिवलिंग को आदि विश्‍वेश्‍वर महादेव बताते हुए पूजन अर्चन करने की मांग की थी।

इस प्रकरण को लेकर हिंदू पक्ष की ओर से प्राप्‍त शिवलिंग के कार्बन डेटिंग की मांग की गई थी। कार्बन डेटिंग की मांग को लेकर हिंदू पक्ष में भी आपसी सहमति नहीं होने के बाद भी प्राप्‍त शिवलिंग की आयु मापने और उसके पूजन की मांग को लेकर अदालत में दोनों पक्षों की ओर से जिरह पूरी हो चुकी थी।

अदालत के फैसले का इंतजार

शुक्रवार को अदालत ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में प्राप्‍त शिवलिंग को लेकर कोई फैसला सुना सकती है। इस बाबत अदालत में फैसले को लेकर सुबह से ही गहमागहमी का माहौल बना हुआ है। वहीं फैसले की उम्‍मीद में सुरक्षा बलों की भी तैनाती अदालत परिसर और आसपास की गई है।

अदालत से ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग की कार्बन डेटिंग को लेकर फैसला आने की उम्‍मीद में हिंदू पक्ष की ओर से भी इस प्रकरण को लेकर अपने वकीलों के साथ बैठक कर सुबह परिसर में मंथन किया गया। 

यह भी पढ़ें ज्ञानवापी मस्जिद मामले में किरन सिंह और शंकराचार्य स्‍वामी अविमुक्‍तेश्‍वरानंद की याचिका पर सुनवाई टली

यह भी पढ़ें ज्ञानवापी मस्जिद मामले में किरन सिंह और स्‍वामी अविमुक्‍तेश्‍वरानंद सरस्‍वती की याचिका पर नहीं हुई सुनवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.