Move to Jagran APP

Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में गर्मी और उमस के बाद अब तापमान में कमी का दौर

पूर्वांचल में गर्मी और उमस के दौर के बाद अब शनिवार की रात से मौसम का रुख दोबारा बदलने की ओर है। अब तापमान में कमी आना शुरू हो गया है साथ ही गर्मी और उमस से लोगों को राहत भी मिलने लगी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 09:43 AM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 10:58 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में गर्मी और उमस के बाद अब तापमान में कमी का दौर
आने वाले सप्ताह में तापमान कम होने के साथ ही साथ पूर्वांचल में ठंड का दौर भी शुरू हो जाएगा।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में गर्मी और उमस के दौर के बाद अब शनिवार की रात से मौसम का रुख दोबारा बदलने की ओर है। अब तापमान में कमी आना शुरू हो गया है, साथ ही गर्मी और उमस से लोगों को राहत भी मिलने लगी है। जबकि आने वाले सप्ताह में तापमान और कम होने के साथ ही साथ पूर्वांचल में ठंड का दौर भी शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

रविवार की सुबह भी ठंड में घुली रही और दिन चढ़ने के साथ अंचलों में सुबह छाया कुहासा भी सूरज की तल्‍खी के आगे नहीं टिक पाया। देखते ही देखते धूप की तल्‍खी में सुबह की ठंड भी धुल गई और उमस का दौर दस बजते बजते शुरू हो गया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार सुब‍ह कुहासा का दौर शुरू हो चुका है, पछुअा हवा का असर अभी पाकिस्‍तान तक हुआ है। राजस्‍थान के रास्‍ते पूर्वांचल तक पहुंचने के बाद यहां भी सर्दियों का चार महीने लंबा दौर शुरू हो लाएगा।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 21.8 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। इस दौरान आर्द्रता अधिकतम 81 फीसद और न्‍यूनतम 61 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता नहीं है।
मौसम विभाग की ओर से जारी अनुमानों के अनुसार इस पूरे सप्‍ताह आसमान साफ रहेगा और दिन में धूप के साथ उमस भी हो सकती है। सुबह और शाम को ठंडी हवाओं के साथ ही रातें सर्द होती जाएंगी। जबकि इस सप्‍ताह के आखिर तक न्‍यूनतम पारा बीस डिग्री आैर अधिकतम पारा तीस डिग्री तक आने के साथ ही तापमान सामान्‍य हो जाएगा। अगले पखवारे से सुबह कोहरा बनने के साथ ही रात को ओस का भी दौर शुरू हो जाएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.