Move to Jagran APP

Varanasi City Weather Update : धूप की ओट से उमस ने की चोट, पारा सामान्‍य से चार डिग्री अधिक

शुक्रवार सुबह आसमान साफ रहा और सुबह ठंडी हवाओं का दौर रहा। सुबह छह बजे के बाद धूप के असर के बाद वातावरण में उमस भी काबिज होती चली गई और धूप की वजह से बाहर निकले लोग पसीना पसीना भी होते रहे।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 07:48 AM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 07:48 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : धूप की ओट से उमस ने की चोट, पारा सामान्‍य से चार डिग्री अधिक
शुक्रवार सुबह आसमान साफ रहा और सुबह ठंडी हवाओं का दौर रहा।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अब उमस और धूप का दौर बीतने की ओर है। जल्‍द ही हवाओं का रुख बदलेगा और बंगाल की खाड़ी से नमी युक्‍त हवाओं की वजह से वातावरण में नमी में इजाफा होगा और बादलों की सक्रियता का दौर आएगा। बादलों की सक्रियता का दौर आने की वजह से तापमान में कमी आएगी। फ‍िलहाल पारा सामान्‍य से चार डिग्री तक अधिक चल रहा है। इसकी वजह से उमस और पसीना लोग झेलने को विवश हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंंटों के बाद से लगातार सप्‍ताह भर तक बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया है। इसकी वजह से तापमान में कमी आएगी और उमस से भी राहत मिलेगी।

loksabha election banner

शुक्रवार की सुबह आसमान साफ रहा और सुबह ठंडी हवाओं का दौर रहा। दिन चढ़ा तो आसमान और साफ होता गया और धूप भी खिलती रही। सुबह छह बजे के बाद धूप के असर के बाद वातावरण में उमस भी काबिज होती चली गई और धूप की वजह से बाहर निकले लोग पसीना पसीना भी होते रहे। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख थोड़ा और बदलेगा और धूप के साथ उमस पर भी लगाम लगेगा। अब माह भर के बाद सुबह का मौसम ठंडी हवाओं से युक्‍त होगा और दो माह के बाद सुबह धुंध भी असर करने लगेगा। मानसून जल्‍द आने का असर होने से ठंड की भी दस्‍तक इस बार जल्‍द होने की उम्‍मीद है।  

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 68 फीसद और न्‍यूनतम 49 फीसद दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मौसम का रुख सप्‍ताह भर से तल्‍खी भरा बना हुआ है लेकिन अगले 24 घंटों के बाद इसमें बदलाव आएगा और बादलों की सक्रियता का दौर दोबारा पूर्वांचल हो राहत देगा। मौसम विभाग ने भी अब सप्‍ताह भर बादलों की सक्रियता का अंदेशा जाहिर किया है। जबकि बादलों की आवाजाही के बीच उमस में भी कमी आएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.