Move to Jagran APP

आज विस्तारा एयरलाइंस के विमान वाराणसी आएगी कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खेप, एयरपोर्ट प्रशासन ने की तैयारी

कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खेप विमान से बुधवार को वाराणसी पहुंचेगी। वैक्सीन आने की सूचना मंगलवार को रात में वाराणसी एयरपोर्ट प्रशासन को मिली। इसके बाद अधिकारी तैयारियों में जुट गए। एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि विस्तारा एयरलाइंस के विमान से 11.40 बजे वैक्सीन वाराणसी आएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 06:10 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 10:42 AM (IST)
आज विस्तारा एयरलाइंस के विमान वाराणसी आएगी कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खेप, एयरपोर्ट प्रशासन ने की तैयारी
कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खेप विमान से बुधवार को वाराणसी पहुंचेगी।

वाराणसी, जेएनएन। पहले चरण के कोराेना टीकाकरण के तहत अगला टीकाकरण सत्र शुक्रवार, 22 जनवरी को आयोजित होगा। इसके लिए अभी तक केंद्रों को लेकर अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है। हालांकि विभाग की ओर से 15 केंद्रों पर एक दिन में 3000 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगा लेने का दावा किया जा रहा है। वहीं बुधवार की सुबह कोविशील्ड की दूसरी खेप विस्तारा एयरलाइंस से बनारस पहुंचेगी।

loksabha election banner

सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि वाराणसी सहित चार मंडल के 14 जिलों के लिए वैक्सीन की कुल 175000 डोज होगी। बनारस के लिए दूसरी खेप में कितनी डोज होगी यह वैक्सीन पहुंचने के बाद तय होगा। ज्ञात हो कि टीकाकरण सत्रों के लिए केंद्र व अन्य दिनों के निर्धारण को लेकर अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है, मगर विभाग की तैयारी 22 से 25 जनवरी तक अभियान चलाकर गणतंत्र दिवस से पूर्व पहला चरण पूरा करने की है। पहले चरण में टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 18 हजार लोगों की सूची को-विन पोर्टल पर अपलोड की गई है। पहली खेप में जिले को कोविशील्ड वैक्सीन की 20980 डोज ही मिली थी। इसमें दस हजार लोगों को ही पहली व 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जा सकती है। ऐसे में पहले दिन के बचे 207 व शेष 9400 लोगों को जिले के 30 केंद्रों पर सोमवार व शुक्रवार को सत्र आयोजित कर टीके लगाने की योजना थी। मगर अब इसमें फेरबदल कर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। 

अब तक वाक-इन-कूलर नहीं

डिविजनल वेयर हाउस में कोरोना वैक्सीन रखने के लिए दिसंबर में ही वाक-इन-कूलर का प्लेटफार्म तैयार कर दिया गया था। सेंटर के अगले हिस्से में इसे दिसंबर अंत तक ही इंस्टाल हाेना था। वैक्सीन की दूसरी खेप यहां पहुंचने को है, लेकिन अब तक यहां वाक-इन-कूलर नहीं पहुंच सका है। अपर निदेशक-चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डा. एसके उपाध्याय के मुताबिक नया वाक-इन-कूलर अभी नहीं पहुंचा है। वैक्सीन की मात्रा अभी कम है। इसके लिए पहले से ही यहां उपलब्ध वाक-इन-कूलर ही पर्याप्त हैं।

2397 की जांच में 12 पाजिटिव, एक की मौत

बीएचयू व मंडलीय अस्पताल के लैब से मंगलवार को प्राप्त 2397 जांच रिपोर्ट में 12 पाजिटिव रहे। होम आइसोलेशन के 38 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हेंं स्वस्थ घोषित कर दिया गया। जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर अब 21786 हो गया। हालांकि, इनमें से 21249 ठीक भी हो चुके हैं। बीएचयू लेवल थ्री हास्पिटल में भर्ती फुलवरिया निवासी 70 वर्षीय वृद्ध की इलाज के दौरान मौत हो गई। जिले में 375 लोगों की अब तक कोरोना से मृत्यु हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.