वाराणसी, जेएनएन। स्वच्छता सर्वेक्षण के एक पेपर में नगर निगम वाराणसी पास हो गया है। ओडीएफ को लेकर शहर ने सराहनीय कार्य किया है। थर्ड पार्र्टी से कराए गए निरीक्षण में नगर निगम के बेहतरीन प्रबंधन की वजह से ओडीएफ डबल प्लस मिला है। यह सर्टिफिकेट स्वच्छता सर्वेक्षण में वाराणसी को अव्वल आने के लक्ष्य की ओर एक बड़ा कदम है।

थर्ड पार्टी के निरीक्षण में शहर की जनसंख्या 1198491 बताई गई है। सामुदायिक शौचालय 55, सार्वजनिक शौचालय 180 को आधार बनाकर 60 शौचालयों को बेहतरीन बताया गया है। थर्ड पार्टी ने तीन शौचालयों को साफ दर्जा दिया है। इसमें दुर्गाकुंड, मछोदरी पार्क, मलदहिया-लहुराबीर क्रासिंग व लहुराबीर चौराहा का शौचालय है। ऐसे ही दो शौचालय बहुत साफ हैं। इसमें रवींद्रपुरी कालोनी व चौकाघाट शौचालय है। दो शौचालय सर्वाधिक साफ है। इसमें शिवा ओल्ड कांप्लेक्स व शहीद उद्यान सिगरा का नाम है। वहीं, पांच ऐसे शौचालय हैं जिनको उदाहरण के तौर पर प्रस्तुत किया जा सकता है। इसमें सिगरा पुलिस स्टेशन, राजा बाजार, बीएलडब्ल्यू, रोडवेज, पिशाचमोचन का नाम शामिल है।

एसटीपी निर्माण ने भी दी बढ़त

ओडीएफ डबल प्लस की श्रेणी में वाराणसी को लाने में एसटीपी निर्माण ने भी बढ़त दी है। इसमें जहां पहले से बने 80 एमएलडी दीनापुर एसटीपी व 9.8 एमएलडी भगवानपुर एसटीपी को अपग्रेड किया गया है तो वहीं, नए बने 140 एमएलडी दीनापुर एसटीपी व 120 एमएलडी गोइठहां एसटीपी ने ओडीएफ को लेकर स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छे अंक की दावेदारी की है। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021