Move to Jagran APP

Republic Day पर लगेगी 'अभिभावक चौपाल', स्‍मार्ट फोन लेकर पहुंचने पर लेना होगा शपथ

विद्यालयों में गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) की तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा विभाग से संचालित परिषदीय विद्यालयों में ‘अभिभावक चौपाल’ लगाने का निर्णय लिया गया है। गणतंत्र दिवस पर अभिभावकों को स्मार्ट फोन के संग विद्यालय आने को कहा गया है।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 10:47 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 10:47 AM (IST)
Republic Day पर लगेगी 'अभिभावक चौपाल', स्‍मार्ट फोन लेकर पहुंचने पर लेना होगा शपथ
विद्यालयों में गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) की तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है।

वाराणसी, जेएनएन। जनपद के विद्यालयों में गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) की तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा विभाग से संचालित परिषदीय विद्यालयों में ‘अभिभावक चौपाल’ लगाने का निर्णय लिया गया है। गणतंत्र दिवस पर अभिभावकों को स्मार्ट फोन के संग विद्यालय आने को कहा गया है। समारोह में मिशन प्रेरणा के तहत अभिभावकों को बच्चों को पढ़ाने के लिए शपथ दिलाई जाएगी।

loksabha election banner

मिशन प्रेरणा के तहत अध्यापक बच्चों का लर्निंग लेवल कक्षा के अनुरूप बनाने के प्रयास में लगातार जुटे हुए हैं। इसके तहत कोरोना काल में बच्चों को ई-पाठशाला से जोड़ा गया है। इसके लिए अभिभावकों का वाट्स-एप ग्रुप बनाया गया है, जिन अभिभावकों के पास स्मार्ट फोन नहीं हैं। उन्हें जोड़ने के लिए आप-पड़ोस के बच्चों के अभिभावकों का सहयोग लिया जा रहा है। विभाग का उद्देश्य सभी बच्चों को ई-पाठशाला भी जोड़ना है ताकि कोरोना काल में भी बच्चों की पढ़ाई जारी रहे।

इस क्रम में स्कूली शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने इस बार गणतंत्र दिवसर पर अभिभावकों का चौपाल लगाने का निर्देश दिया है। उन्हाेंने सभी जिलाें के बीएसए से चौपाल के अंत में अभिभावकों को शपथ दिलाने का भी निर्देश दिया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि सभी ब्लाक के खंड शिक्षा अधिकारियों व हेडमास्टरों को गणतंत्र दिवस पर विद्यालयों में चौपाल लगाने का निर्देश दिया जा चुका है। यही नहीं इस दौरान अध्यापक सभी अभिभावकों को स्मार्ट फोन पर एक दो गतिविधियां भी सिखाएंगे ताकि अभिभावक बच्चों को होमवर्क करा सके।

अभिभावक ये लेंगे शपथ  

‘‘हम सब शपथ लेते हैं कि हम रोज अपने बच्चाें को पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे। शैक्षिक गतिविधि व होमवर्क को पूर्ण कराते हुए उनको बुनियादी शिक्षा प्राप्त प्राप्त कराएंगे। विद्यालय और अध्यापक से समन्वय स्थापित करेंगे तथा प्रत्येक माह अभिभावक चौपाल में प्रतिभाग करेंगे। विद्यालय खुलने के बाद भी हम अपने बच्चों के साथ घर पर शैक्षिक गतिविधियां करते रहेंगे।’’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.