Move to Jagran APP

नुक्कड़- नाटक से ईंधन संरक्षण के लिए किया जागरूक, पेट्रोल पंप पर सैनिटेरी नैपकिन वेंडिंग मशीन शुरू

इस वर्ष की थीम–‘हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा’ है जिसके अंतर्गत ऑयल मार्केटिंग कम्पनियों को पैट्रोलियम मंत्रालय एवं पीसीआरए के सानिध्य में संरक्षण क्षमता महोत्सव के मूल में देश की जनता को हरित और वैकल्पिक ऊर्जा को अपनाते हुए पर्यावरण संरक्षण से जोड़ना है।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 05:05 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 05:05 PM (IST)
नुक्कड़- नाटक से ईंधन संरक्षण के लिए किया जागरूक, पेट्रोल पंप पर सैनिटेरी नैपकिन वेंडिंग मशीन  शुरू
महोत्सव के मूल में देश की जनता को हरित और वैकल्पिक ऊर्जा को अपनाते हुए पर्यावरण संरक्षण से जोड़ना है।

वाराणसी, जेएनएन। देश में पेट्रोलियम के सबसे बड़े खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल ने मंगलवार को वाराणसी स्थित केशव औटोमोबील पम्प से जन-केन्द्रित ईंधन संरक्षण मेगा अभियान ‘सक्षम-2021’ का शुभारम्भ किया। इस वर्ष की थीम–‘हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा’ है जिसके अंतर्गत ऑयल मार्केटिंग कम्पनियों को पैट्रोलियम मंत्रालय एवं पीसीआरए के सानिध्य में, संरक्षण क्षमता महोत्सव के मूल में देश की जनता को हरित और वैकल्पिक ऊर्जा को अपनाते हुए पर्यावरण संरक्षण से जोड़ना है। 

prime article banner

सभा को संबोधित करते हुए डॉ. उत्तीय भट्टाचार्य ने बताया कि 'सक्षम-2021' अभियान 16 जनवरी से 15 फरवरी, 2021; अर्थात पूरे एक माह तक अनवरत पूरे प्रदेश में सभी तेल कम्पनियों के द्वारा चलाया जाएगा जिसमें 20000 से अधिक गतिविधियांं आयोजित की जाएंगी। इसके अन्तर्गत विभिन्न इंटरैक्टिव कार्यक्रमों और गतिविधियों जैसे- एलपीजी पंचायत, साइकिल दिवस, साइक्लोथॉन, वाणिज्यिक वाहन चालकों के लिए कार्यशालाएंं, ईंधन बचत के सरल उपाय अपनाने हेतु गृहणियों, रसोइयों हेतु सेमिनार, रेडियो, टीवी, इत्यादि माध्यमों से राष्ट्र-व्यापी अभियान आयोजित किए जाएंंगे। साथ ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभ,वैकल्पिक ऊर्जा के उपयोग,बायो-फ्यूल पॉलिसी के लाभ, भोजन के लिए पहले से प्रयोग किए जा चुके तेल से बायो-डीजल निर्मित करने और टू-जी (2G) एथनॉल आदि की उपयोगिता के विषय में जन-जन तक सन्देश पहुंंचाया जाएगा।

हरित ऊर्जा को आज की आवश्यकता बताते हुए डॉ. भट्टाचार्य ने सभी से इसपर ध्यान केन्द्रित करने और ऊर्जा के हरित विकल्पों को अपनाने को कहा। अपने वक्तव्य में उन्होनें सभी से प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री  की उस पहल से प्रेरणा लेने की बात कही जिसमें कार्बन उत्सर्जन को कम करने पर बल दिया गया है। जनता में ईंधन संरक्षण के प्रति जागरूकता के लिए वाराणसी डीओ ने एक नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया।

इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक एवं राज्य प्रमुख ने वाराणसी में ‘महिला सशक्तिकरण’ के लिए इंडियन ऑयल की एक अनूठी पहल ‘सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन’ का डॉ. किरण कौशिक, प्रबंध निदेशक, पोपुलर हॉस्पिटल, वाराणसी द्वारा उद्घाटन करवाया। डॉ. भट्टाचार्य ने बताया कि महिला सशक्तिकरण के लिए इंडियन ऑयल प्रतिबद्ध है। यदि यात्रा कर रही महिलाओं को इस अनूठी पहल से राहत मिलती है, तो इंडियन ऑयल का यह कदम भी सार्थक होगा और इसके लिए हम निरन्तर प्रयासरत रहेंगे। डॉ. किरण कौशिक ने महिलाओं के लिए नैपकिन वेंडिंग मशीन के माध्यम से सेनेटरी नैपकिन की उपलब्धता सुनिश्चित करने की इंडियन ऑयल की इस अनूठी पहल की सराहना की और कहा कि इंडियन ऑयल ने समय - समय पर अनूठे प्रयासों द्वारा  जैसे, महिलाओं द्वारा संचालित पेट्रोल पंप की स्थापना, सैनिटेरी नैपकिन वेंडिंग मशीन इत्यादि से अपनी प्रतिबद्धता साबित की है। इसके साथ- साथ संरक्षण क्षमता महोत्सव 'सक्षम' जैसे अभियानों के मूल में देश की जनता को हरित और वैकल्पिक ऊर्जा को अपनाते हुए पर्यावरण संरक्षण से जोड़ना का काम भी बखूबी निभाया है।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक एवं राज्य प्रमुख, उत्तर प्रदेश राज्य कार्यालय-1 और  राज्य स्तरीय समन्वयक, तेल उद्योग, डॉ. उत्तीय भट्टाचार्य ने अरुन प्रसाद, महाप्रबंधक (एल.पी.जी.), उत्तर प्रदेश राज्य कार्यालय-1, डीके सिन्हा, (सीडीआरएसएम), वाराणसी डीओ, सुबोध कुमार, वरिष्ठ प्रबंधक (आरएस) एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की शुभ उपस्थिति में समारोह का उद्घाटन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK