Move to Jagran APP

वाराणसी शहर का वायु प्रदूषण इंडेक्स 39 प्वाइंट तक गिरा, गिनती के ही वाहन चले सड़काें पर

वायु प्रदूषण की मार झेल रहे वाराणसी को रविवार को जनता कफ्र्यू के कारण बहुत राहत मिली।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 03:18 PM (IST)
वाराणसी शहर का वायु प्रदूषण इंडेक्स 39 प्वाइंट तक गिरा, गिनती के ही वाहन चले सड़काें पर
वाराणसी शहर का वायु प्रदूषण इंडेक्स 39 प्वाइंट तक गिरा, गिनती के ही वाहन चले सड़काें पर

वाराणसी, जेएनएन। वायु प्रदूषण की मार झेल रहे वाराणसी को रविवार को जनता कफ्र्यू के कारण बहुत राहत मिली। शनिवार को जहां वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 159 अंक था। वहीं रविवार को यह 120 अंक तक पहुंच गया। भले ही लोगों ने उस शांति को घर के अंदर से महसूस नहीं किया लेकिन जो लोग आवश्यक सेवा में कार्यरत थे, उनका कहना था कि आज जैसा नजारा कभी नहीं देखा था। लहुराबीर से नदेसर तक शाम को करीब चार बजे एक वाहन नहीं दिखा। वहीं हाइवे पर भी आवागमन बहुत कम रहा। अमूमन सड़कों पर यही स्थिति नजर आई।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कालिका सिंह ने रविवार को बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए 22 मार्च को बहुत दिनों तक याद रखा जाएगा। बनारस जनपद में करीब 10 लाख वाहन पंजीकृत हैं। इसमें हर तरह के वाहन शामिल हैं। इसके अलावा हाइवे से हजारों वाहन गुजरते हैं एवं शहर में बाहर से भी काफी वाहन आते हैं। इन वाहनों से इतना धुआं निकलता है कि यहां का वातावरण खतरनाक स्थिति पर पहुंच जाता है। वायु प्रदूषण उस समय सबसे अधिक खतरनाक हो जाता है जब चौराहों के क्रासिंग पर वाहन रेड लाइन पर खड़े होते हैं और वह चालू हालत में होते हैं।

रोडवेज की 496 बसें नहीं चलीं

वायु प्रदूषण को कम करने में रोडवेज ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। रोजाना औसत करीब 600 बसें यहां के डिपो में आती और जाती हैं। रविवार को इनकी संख्या 106 थी, जिनमें 79 रोडवेज की और 27 प्राइवेट बसें थीं।

डॉफी टोल प्लाजा पर भी सन्नाटा

राष्ट्रीय राजमार्ग दो बनारस से गुजरता है। इसी पर डॉफी में टोल प्लाजा बना है। रविवार को इस टोल प्लाजा से चार से पांच हजार के बीच वाहन गुजरे। वहीं आम दिनों में 24 घंटे में वाहनों की  संख्या 18 हजार से ऊपर होती है।

आंकड़ों की गवाही

तारीख एयर  इंडेक्स क्वालिटी
22 मार्च 120
21 मार्च 159
20 मार्च 75
19  मार्च 75
18  मार्च 118
17  मार्च 153
16 मार्च 123
15  मार्च 157
14  मार्च 68

ये आंकड़े उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अर्दली बाजार केंद्र ने जारी किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.