Move to Jagran APP

गाजीपुर में कोविड-19 वैक्सीन खत्म होने से जिले में टीकाकरण बंद, सुबह ही टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे लोग

गाजीपुर में लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है और जब लोग स्लाट बुक कराकर सेंटर पर पहुंच रहे हैं तो बताया जा रहा है कि वैक्सीन ही खत्म हो गई। ऐसे में उन्हें कई दिन सेंटर का चक्कर लगाना पड़ रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 05:14 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 05:14 PM (IST)
गाजीपुर में कोविड-19 वैक्सीन खत्म होने से जिले में टीकाकरण बंद, सुबह ही टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे लोग
गाजीपुर दुल्लहपुर टीकाकरण के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मागतपुर पर सुबह से ही लोगों की उमड़ी भीड़

गाजीपुर, जागरण संवाददाता। जिले में लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है और जब लोग स्लाट बुक कराकर सेंटर पर पहुंच रहे हैं तो बताया जा रहा है कि वैक्सीन ही खत्म हो गई। ऐसे में उन्हें कई दिन सेंटर का चक्कर लगाना पड़ रहा है। मंगलवार को भी कुछ यही हाल रहा। पूरे जिले में किसी भी केंद्र पर टीकाकरण का कार्य नहीं हुआ। ऐसे में सुबह ही सेंटर पर टीका लगवाने पहुंचे लोगों को निराश लौटना पड़ा। कई जगह तो हंगामे की स्थित बन गई। किसी तरह उन्हें समझा-बुझाकर वापस किया गया।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग के पास पिछले कई दिन से कोविड-19 वैक्सीन की कमी बनी हुई है। इसके चलते प्रतिदिन सात से आठ हजार लोगों का ही टीकाकरण हो पा रहा है, जबकि पहले 20-25 हजार लोगों का टीकाकरण प्रतिदिन हो रहा था। सोमवार को भी कुछ यही हाल रहा। अधिकतर सेंटरों पर समय से पहले ही वैक्सीन खत्म हो गई, जिससे लोगों को वापस लौटना पड़ा। वहीं मंगलवार को तो कहीं भी टीका नहीं लगा। कुछ सेंटरों को को-वैक्सीन की दूसरी डोज सीमित मात्रा में लगाई गई। पहले लोग टीकाकरण कराने में दिलचस्पी नहीं ले रहे थे, लेकिन अब जागरूकता आने से सेंटरों पर भीड़ लग रही है। अब तक कुल चार लाख 67 हजार डोज लगाया जा चुका है।

टीकाकरण के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मागतपुर पर सुबह से ही लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी, लेकिन वैक्सीन नहीं उपलब्ध होना बताकर उन्हें लौटा दिया गया। भांवरकोल क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोड़उर सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वीरपुर तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुखडेहरा पर वैक्सीन उपलब्ध न होने के कारण वैक्सीनेशन का कार्य फिलहाल नहीं हो रहा है। प्रभारी अधीक्षक डा. विपिन कुमार ने बताया कि वैक्सीन न होने के कारण टीकाकरण बंद है। वैक्सीन उपलब्ध होते ही टीका लगना शुरू हो जाएगा। खानपुर : स्थानीय वैक्सिनेशन सेंटर सहित अनौनी नायकडीह और गोरखा सेंटर पर भी वैक्सीन न पहुंचने के कारण टीकाकरण नहीं किया गया। चिकित्साकर्मी लोगों को समझा-बुझाकर गेट से ही वापस कर दे रहे थे। सैदपुर वैक्सीनेशन प्रभारी प्रकाश पांडेय ने बताया कि सिर्फ सैदपुर स्वास्थ्य में सीमित मात्रा में को-वैक्सीन उपलब्ध है जिसे दूसरा डोज लगवाने वालों को प्राथमिकता के आधार पर लगाया जा रहा है।

जिले में पिछले कई दिन से वैक्सीन की कमी बनी हुई है

जिले में पिछले कई दिन से वैक्सीन की कमी बनी हुई है। आगे अभी कब मिलेगी, इसकी कोई सूचना नहीं है। जैसे ही वैक्सीन आएगी, लोगों को लगना शुरू हो जाएगा।

- डा. उमेश कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.