Move to Jagran APP

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल वाराणसी पहुंचीं, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय व काशी विद्यापीठ के दीक्षा समारोह में शामिल

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को वाराणसी आएंगी। प्रोटोकाल मुताबिक राज्यपाल लाल बहादुर शास्त्री बाबतपुर एयरपोर्ट पर सुबह लगभग साढ़े नौ बजे विमान से आईं हैं। एयरपोर्ट से कार से सीधे संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय पहुंचीं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 11:10 AM (IST)
यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल वाराणसी पहुंचीं, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय व काशी विद्यापीठ के दीक्षा समारोह में शामिल
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल दो दिवसीय यात्रा पर वाराणसी पहुंचीं।

वाराणसी, जेएनएन। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को वाराणसी आ गईं। राज्यपाल लाल बहादुर शास्त्री, बाबतपुर एयरपोर्ट पर सुबह लगभग साढ़े नौ बजे विमान से आईं हैं। एयरपोर्ट से कार से सीधे संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय पहुंचीं। सुबह दस बजे से दोपहर सवा 12 बजे तक आयोजित दीक्षा समारोह में शामिल रहेंगी। इसके बाद सर्किट हाउस आकर लंच व आराम करने के बाद राज्यपाल दोपहर तीन बजे महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को प्रस्थान करेंगी। काशी विद्यापीठ के दीक्षा समारोह में भाग लेने के बाद शाम करीब पांच बजे सर्किट हाउस आएंगी।

loksabha election banner

रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन तीन मार्च को सुबह नौ बजे आराजीलाइन ब्लाक के शहंशाहपुर गांव जाएंगी और आंगनबाड़ी की ओर से निर्धारित कार्यक्रम में भाग लेंगी। इसके बाद सुबह 11.30 बजे के बाद मीरजापुर के लिए प्रस्थान करेेंगी। विंध्याचल धाम में मां के दर्शन पूजन के बाद टीबी ग्रसित बच्चों को लेकर बैठक करेंगी। राज्यपाल यहां से दोपहर बाद प्रयागराज के लिए प्रस्थान करेंगी। 

राज्यपाल दोनों विश्वविद्यालयों के समारोह की करेंगी अध्यक्षता

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में दो मार्च को होने वाले दीक्षा समारोह का पूर्वाभ्यास सोमवार को हुआ। दोनों विश्वविद्यालयों में शोधार्थियों को पूर्वाभ्यास में ही उपाधियां वितरित की गईं। मेधावियों को प्रतीकात्मक उपाधि दी गईं। इसके पहले दोनों विश्वविद्यालय के समारोह स्थल का भूमि पूजन किया गया। संपूर्णानंद संस्कृत विवि के कुलपति प्रो. राजाराम शुक्ल ने ऐतिहासिक मुख्य भवन व विद्यापीठ के कुलपति प्रो. टीएन सिंह ने दीक्षा मंडप में विधि-विधान से पूजन किया।

दीक्षा की शाम कार्यक्रमों के नाम

काशी विद्यापीठ में दीक्षा समारोह की शाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों के नाम रहेगा। शाम 6.30 बजे से दीक्षा मंडप में नृत्य, संगीत का कार्यक्रम आयोजित होगा। इसमें संबद्ध कालेजों के छात्र भी प्रतिभाग करेंगे।  

विद्यापीठ में वाहन पार्किंग व्यवस्था

विद्यापीठ के चीफ प्रॉक्टर प्रो. संतोष कुमार ने बताया कि समारोह के दौरान चीफ गेस्ट, विशिष्ट अतिथि, कुलाधिपति के फ्लीट के वाहनों केगेट नंबर तीन से ही आने-जाने की अनुमति होगी। वहीं कालेज के प्रधानाचार्यों, प्रबंधक व मीडिया कर्मियों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था सामाजिक विज्ञान संकाय के सामने की गई है। शिक्षक सहित कर्मचारियों-छात्रों के लिए स्वास्थ्य केंद्र स्थित रोड पर पार्किंग व्यवस्था हुई है।

विद्यापीठ में काले कपड़े में आना प्रतिबंधित

विद्यापीठ के दीक्षा समारोह में काले कपड़े पहनकर आने पर प्रतिबंध लगाया गया है। काला पर्स, दुपट्टा, बैग व मोबाइल फोन पर भी रोक रहेगी। यदि मोबाइल लेकर आए हैं तो स्विच ऑफ रखना होगा।

संविवि : प्रो. रामयत्न शुक्ल को महामहोपाध्याय की मानद उपाधि

कुलपति ने बताया कि इस बार दीक्षा समारोह में महामहोपाध्याय की मानद उपाधि काशी विद्वत परिषद के अध्यक्ष व संस्कृत के प्रकांड विद्वान पद्मश्री प्रो. रामयत्न शुक्ल को दी जाएगी। राजभवन से इसकी स्वीकृति मिल चुकी है।

संविवि में प्रोजेक्टर से होगा प्रसारण

कोविड-19 की गाइडलाइन को देखते हुए ऐतिहासिक मुख्य भवन में करीब 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। अन्य विद्यार्थियों के लिए शताब्दी भवन सभागार में प्रोजेक्टर लगाया गया है। इसके अलावा समारोह का फेसबुक पेज पर लाइव प्रसारण किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.