Move to Jagran APP

काशीवासियों को दो रेलवे अंडर पास और एक फुट ओवरब्रिज की सौगात, कैंट स्टेशन पर यार्ड री-माडलिंग को मिलेगी रफ्तार

अंतरिम बजट में पूर्वोत्तर रेलवे को 4448 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है। ऐसे में वाराणसी मंडल में विकास कार्यों को गति मिलेगी। इसी क्रम में मंडुआडीह क्रासिंग और कज्जाकपुरा क्रासिंग पर प्रस्तावित फुट ओवरब्रिज और अंडरपास को मूर्तरूप मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sat, 04 Feb 2023 02:08 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 02:08 PM (IST)
काशीवासियों को दो रेलवे अंडर पास और एक फुट ओवरब्रिज की सौगात, कैंट स्टेशन पर यार्ड री-माडलिंग को मिलेगी रफ्तार
काशीवासियों को दो रेलवे अंडर पास और एक फुट ओवरब्रिज की सौगात। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी, जागरण संवाददाता। काशीवासियों को जल्द ही दो रेलवे अंडर पास और एक फुट ओवरब्रिज की सौगात मिलेगी। मंडुआडीह क्रासिंग गेट थ्री-ए, फोर-ए और कज्जाकपुरा क्रासिंग गेट 24 सी पर प्रस्तावित इस परियोजना को मूर्तरूप दिया जाएगा। अब मुख्यालय स्तर पर मुहर लगना शेष है।

loksabha election banner

अंतरिम बजट में पूर्वोत्तर रेलवे को 4448 करोड़ रुपये का प्राविधान

आम बजट में पूर्वोत्तर रेलवे को 4448 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है। इसके तहत फुट ओवरब्रिज और अंडरपास के मद में 180 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। इससे पूरे जोन में प्रस्तावित अंडरपास और फुट ओवरब्रिज (उपरगामी पुल) को गति मिलेगी।

रेलवे क्रासिंग पर वाहनों का बहुत दबाव

वाहनों के अत्याधिक दबाव और ट्रेनों की परिचालन व्यवस्था सुचारु रखने के लिए मंडुआडीह क्रासिंग गेट थ्री-ए और फोर-ए को बंद करना पड़ा था। इधर, कज्जाकपुरा क्रॉसिंग स्पेशल गेट 24 सी पर ट्रेन गुजरने के दौरान घंटों जाम की समस्या उत्पन्न होती है। अत्याधिक दबाव का असर ट्रेनो की परिचालन व्यवस्था पर भी दिखता है। समय समय पर स्थानीय लोगों द्वारा यह मुद्दा उठाया जाता रहा है। लिहाजा, रेलवे प्रशासन की ओर से एक प्रस्ताव बनाकर रेलवे मुख्यालय को भेजा जा चुका है।

क्या कहते हैं अधिकारी

पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के डीआरएम रामाश्रय पांडेय ने बताया कि यहां उपरगामी पुल और अंडरपास बनाने के लिए एक प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय को भेजा जा चुका है। जल्द ही स्वीकृति मिल जाएगी।

कैंट स्टेशन पर यार्ड री-माडलिंग को मिलेगी रफ्तार

कैंट स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) पर प्रस्तावित यार्ड री-माडलिंग की परियोजना को और गति मिलेगी। उत्तर रेलवे प्रशासन को इस मद में 96 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इस राशि में दूसरे चरण की योजनाएं पूरी होंगी। यात्री सुविधाओं के विस्तार और ढांचागत विकास के लिए यहां 568.07 करोड़ रुपये में यार्ड री-माडलिंग का कार्य किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.