Move to Jagran APP

UP board : पास कर दें नहीं तो हो जाएगी शादी, परीक्षार्थियों की कापियों में मिल रही मार्मिक अपील

पास होने के लिए कई परीक्षार्थियों ने कापियों में किस्से-कहानी तक लिख दिए हैं। यही नहीं परीक्षकों को कुछ कापियों में मार्मिक अपील भी देखने को मिल रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 10:01 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 09:40 AM (IST)
UP board : पास कर दें नहीं तो हो जाएगी शादी, परीक्षार्थियों की कापियों में मिल रही मार्मिक अपील
UP board : पास कर दें नहीं तो हो जाएगी शादी, परीक्षार्थियों की कापियों में मिल रही मार्मिक अपील

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी व लॉकडाउन के बीच यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर की कापियों का मूल्यांकन जारी है। लॉकडाउन के चलते लंबे समय तक मूल्यांकन का कार्य ठप था। अब एक बार फिर मूल्यांकन रफ्तार पकडऩा शुरू कर दिया है। वहीं दूसरी ओर पास होने के लिए कई परीक्षार्थियों ने कापियों में किस्से-कहानी तक लिख दिए हैं। यही नहीं परीक्षकों को कुछ कापियों में मार्मिक अपील भी देखने को मिल रहा है। इसी प्रकार हाईस्कूल की एक छात्रा ने लिखा है कि गुरुजी मुझे पास कर देना, नहीं तो मेरी शादी हो जाएगी। वहीं गणित के एक छात्र ने कापी में लिखा है कि मेरी शादी होने वाली है। आप की कृपा होगी तो इस साल मेरी शादी हो जाएगी। इस क्रम में इंटर के छात्र ने लिखा है कि परीक्षा के दौरान मेरी मां बीमार थी। अस्पताल में भर्ती होने के कारण सही से पढ़ाई नहीं हो सकी। कृपया गुरुजी पास कर दें।

loksabha election banner

परीक्षार्थियों की मार्मिक अपील देख कई परीक्षक भी कुछ क्षण तक सोचने के लिए बाध्य हो जा रहे हैं। हालांकि परीक्षार्थियों की अपील का परीक्षकों पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। परीक्षक ईमानदारी से मूल्यांकन करने में जुटे हुए हैं। हालांकि यूपी बोर्ड की गाइड लाइन को देखते हुए परीक्षक खुलकर बताने से कतरा रहे हैं। दबी जबान आपस में ही परीक्षक चर्चा कर रहे हैं। परीक्षा की वेबकास्टिंग होने से इस बार नकलचियों की दाल नहीं गल सकी। ऐसे में कई परीक्षार्थियों ने पेपर ही उतार दिया है।

 62.46 फीसद रही उपस्थिति

बहरहाल लॉकडाउन के बाद दूसरे चरण के मूल्यांकन के दूसरे दिन बुधवार को परीक्षकों की संख्या बढ़ी है। चारों केंद्रों पर कापियों के मूल्यांकन के लिए 730 परीक्षक बुलाए गए थे। इनमें से 456 परीक्षक उपस्थित रहे। वहीं 274 परीक्षक गैरहाजिर रहे। इस प्रकार 62.46 फीसद परीक्षकों की उपस्थिति रही। डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने ऐसे परीक्षकों से स्पष्टीकरण मांगने का निर्णय लिया है। उन्हेंं नोटिस देने की तैयारी चल रही है।

19007 कापियों का हुआ मूल्यांकन

दूसरे दिन जनपद के चारों केंद्रों पर हाईस्कूल व इंटर की 19007 कापियों का मूल्यांकन हुआ। कटिंग मेमोरियल इंटर कालेज में 21 मई से हाईस्कूल की विज्ञान के अलावा गृह विज्ञान की कापी भी जंचवाने का निर्णय लिया गया है। प्रधानाचार्य हरेंद्र कुमार ने बताया कि विज्ञान के परीक्षकों को भी सूचना दे दी गई है।

केंद्रवार मूल्यांकन की स्थिति

6340 राजकीय क्वींस इंटर कालेज (लहुराबीर)

7101 प्रभु नारायण राजकीय इंटर कालेज (रामनगर)

4551 महाबोधि इंटर कालेज (सारनाथ)

1015 कटिंग मेमोरियल इंटर कालेज (नदेसर)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.