Move to Jagran APP

UP Board : वाराणसी में पांच केंद्र निरस्त, परीक्षक दूसरे केंद्र से किए गए संबद्ध, 16 से मूल्यांकन

वाराणसी यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर की कापियों के मूल्यांकन के लिए आठ केंद्र बनाए गए थे। बोर्ड ने परीक्षकों को नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिया था।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 09:10 AM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 10:13 AM (IST)
UP Board  : वाराणसी में पांच केंद्र निरस्त, परीक्षक दूसरे केंद्र से किए गए संबद्ध, 16 से मूल्यांकन
UP Board : वाराणसी में पांच केंद्र निरस्त, परीक्षक दूसरे केंद्र से किए गए संबद्ध, 16 से मूल्यांकन

वाराणसी, जेएनएन। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर की कापियों के मूल्यांकन के लिए आठ केंद्र बनाए गए थे। बोर्ड ने परीक्षकों को नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिया था। डीआइओएस के प्रस्ताव पर बोर्ड ने पांच केंद्र निरस्त कर दिया है। वहीं कटिंग मेमोरियल इंटर कालेज को भी मूल्यांकन केंद्र बना दिया है। ऐसे में कापियों का मूल्यांकन चार केंद्रों पर होगा। निरस्त पांचों केंद्रों के परीक्षकों को दूसरे मूल्यांकन केंद्रों पर संबद्ध कर दिया गया है।  

loksabha election banner

डीआइओएस कार्यालय उप प्रधान परीक्षक (डीएचई) व सहायक परीक्षकों को संशोधित नियुक्ति पत्र जारी करने में जुटा है। बुधवार को करीब 250 परीक्षकों को संशोधित नियुक्ति पत्र जारी किए गए। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 16 मार्च से होगा। डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने बताया कि मूल्यांकन के लिए करीब 300 डीएचई व 2800 परीक्षक बनाए गए हैं। इसमें पांच निरस्त केंद्रों पर 179 डीएचई व 1774 परीक्षक शामिल हैं। कापियों का मूल्यांकन भी सीसी टीवी कैमरे की निगरानी में होगा। वहीं परीक्षकों के लिए मोबाइल फोन प्रतिबंधित रहेगा। ओएमआर एवार्ड शीट वायरल करने वाले परीक्षकों के खिलाफ बोर्ड ने कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

एक दिन अधिकतम 50 कापी जांचने की अनुमति

परीक्षकों की मनमानी रोकने के लिए बोर्ड ने एक दिन में अधिकतम कापी जांचने की सीमा भी तय कर दी है। परीक्षक एक दिन में हाईस्कूल में अधिकतम 50 उत्तरपुस्तिकाएं व इंटरमीडिएट की अधिकतम 45 कापी ही जांच सकेंगे।

पांच केंद्रों के परीक्षक इन केंद्रों से हुए संबद्ध

- जेपी मेहता नगर निगम इंटर कालेज के इंटर परीक्षक अब प्रभु नारायण राजकीय इंटर कालेज (रामनगर) से संबद्ध। 

-सीएम एंग्लो बंगाली इंटर कालेज के इंटर व उदय प्रताप इंटर कालेज के हाईस्कूल के परीक्षक राजकीय क्वींस इंटर कालेज से संबद्ध।

-एओ मुस्लिम इंटर कालेज (लल्लापुरा) के हाईस्कूल के परीक्षक महाबोधि इंटर कालेज (सारनाथ) संबद्ध।

-कमलाकर चौबे आदर्श सेवा विद्यालय इंटर कालेज के हाईस्कूल के के परीक्षक कटिंग मेमोरियल इंटर कालेज से संबद्ध। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.