वाराणसी, जेएनएन। यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुक्रवार को पूरी तरह समाप्त हो गईं। वहीं हाईस्कूल की परीक्षाएं तीन मार्च को ही खत्म हो गई थी। इस बार बोर्ड ने नकल रोकने के लिए हाईटेक इंतजाम किया था। परीक्षा की वेबकास्टिंग के बावजूद नकल माफिया इस बार भी परीक्षा शुचिता में सेंध लगाने में सफल रहे। खास तौर पर पूर्वांचल के तीन जिलों में नकल माफियाओं की पैठ अब भी बनी हुई है।

परीक्षा पर एसटीएफ, एलआइयू, मजिस्टेट सहित तमाम अधिकारियों का पहरा होने के बाद भी नकल माफिया मऊ में भौतिक विज्ञान का पेपर आउट कराने में सफल रहे। इसी प्रकार बलिया एक केंद्र पर इंटर की चार कापियां पहले से ही लिखी हुई पकड़ी गई। गाजीपुर के एक केंद्र भी इसी तरह की गड़बड़ी पकड़ी गई। इसे देखते हुए बोर्ड को मऊ के 67 केंद्रों तथा गाजीपुर व बलिया के एक-एक केंद्र की 20 फरवरी को द्वितीय पाली में हुई भौतिक विज्ञान की परीक्षा निरस्त करनी पड़ी। इसमें सर्वाधिक मऊ के 67 केंद्रों पर 20 फरवरी को द्वितीय पाली में इंटर की भौतिक विज्ञान की परीक्षा शामिल है। बोर्ड ने इन केंद्रों की दोबारा परीक्षा 12 मार्च को कराने का निर्णय लेना पड़ा।

नकल रोकने के नाम पर करोड़ों का खर्च

परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए इस बार वायस रिकार्डरयुक्त सीसी कैमरा, वेबकास्टिंग के लिए राउटर लगवाए गए थे। ऑनलाइन मानीटरिंग के लिए जनपद व राज्यस्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया था। जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट के अलावा जनपद व मंडल व परिक्षेत्र स्तर पर अलग-अलग सचल दस्ता भी गठित किए गए थे। यही नहीं बोर्ड ने विभिन्न जनपदों में पर्यवेक्षक भी लगाया था। नकल रोकने के तामझाम में करोड़ों रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

दो नकलची में ही सिमटा जनपद

जनपद में इस बार बोर्ड की परीक्षा में कोई गड़बड़ी नहीं पकड़ी गई। परीक्षा के दौरान सिर्फ दो नकलची पकड़े जा सके। वह भी केंद्राध्यक्षों ने स्वयं दोनों परीक्षार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा। 24 फरवरी राजकीय इंटर कालेज (जक्खिनी) केंद्र से नागरिक शास्त्र की परीक्षा एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया। फर्जी परीक्षार्थी को भी केंद्राध्यक्ष ने दबोचा। पूरे परीक्षा में सचल दस्ता की चारों टीमों को एक भी नकलची नहीं मिला। हालांकि दो साल पहले बनारस में भी पिंडरा स्थित एक केंद्र के बाहर कापी लिखते हुए पकड़ी गई थी।

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस