Move to Jagran APP

UP BOARD 2021 : वाराणसी में 200 केंद्रों पर होगी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं

यूपी बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षा अप्रैल में होने की संभावना है। परीक्षा केंद्र के लिए जनपद से 402 विद्यालयों का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट बोर्ड को भेज दी गई है। पहले जनपद में करीब 250 केंद्र बनाए जाने की संभावना जताई जा रही थी।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 01:56 PM (IST)
UP BOARD 2021 : वाराणसी में 200 केंद्रों पर होगी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं
यूपी बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षा अप्रैल में होने की संभावना है।

वाराणसी, जेएनएन। यूपी बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षा अप्रैल में होने की संभावना है। परीक्षा केंद्र के लिए जनपद से 402 विद्यालयों का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट बोर्ड को भेज दी गई है। पहले जनपद में करीब 250 केंद्र बनाए जाने की संभावना जताई जा रही थी। वहीं अब करीब 200 केंद्र बनाने की उम्मीद है।

loksabha election banner

वर्ष 2020 में 102308 परीक्षार्थियोंं के लिए जनपद में 149 केंद्र बनाए गए थे। जबकि इस वर्ष जनपद में 100921 परीक्षार्थी हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें हाईस्कूल में 52303 व इंटरमीडिएट में 48418 परीक्षार्थी शामिल हैं।

गत वर्ष की तुलना में इस बार परीक्षार्थियाें की संख्या करीब एक हजार घटी है। इसके बावजूद बोर्ड ने कोविड-महामारी के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। केंद्र बनाने के लिए बोर्ड ने सभी विद्यालयों से उपलब्ध भौतिक संसाधनों का विवरण पहले ही मंगा लिया है। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण साफ्टवेयर के माध्यम से आनलाइन होना है। परीक्षा केंद्रों की सूची 11 जनवरी तक जारी होने की संभावना जताई जा रही थी। हालांकि बोर्ड ने अब तक केंद्रों की सूची नहीं जारी की है। अब 20 जनवरी तक केंद्रों की सूची जारी होने की संभावना है। ताकि 25 जनवरी आपत्तियाें का परीक्षण किया जा सके।

आपत्तियाें का निस्तारण करने के बाद केंद्रों की संशोधित सूची नौ फरवरी तक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। वहीं परीक्षा का टाइम टेबल भी इसी माह के अंत तक जारी करने की योजना है। सीबीएसई द्वारा परीक्षा की तिथि का एलान कर देने के बाद यूपी बोर्ड भी टाइम टेबल को लेकर मंथन शुरू कर दिया है। डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने बताया कि परीक्षा केंद्रों का निर्धारण बोर्ड मुख्यालय से सीधे होना है। जनपद को सिर्फ वेबसाइट पर अपलोड विद्यालयों में उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं का भौतिक सत्यापन करना था। भौतिक सत्यापन कर बोर्ड की सूचना भेज दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.