Move to Jagran APP

वंदे भारत मिशन के तहत देर रात यूएई से 189 यात्रियों को लेकर रात में वाराणसी आया विमान

विदेश से प्रवासी भार‍तीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन के तहत देर रात यूएई से 189 यात्रियों को लेकर रात में वाराणसी आया विमान।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 09:59 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 12:14 PM (IST)
वंदे भारत मिशन के तहत देर रात यूएई से 189 यात्रियों को लेकर रात में वाराणसी आया विमान
वंदे भारत मिशन के तहत देर रात यूएई से 189 यात्रियों को लेकर रात में वाराणसी आया विमान

वाराणसी, जेएनएन। खाड़ी देशों में फंसे 189 भारतीय प्रवासियों को लेकर स्पाइसजेट एयरलाइंस का विमान गुरुवार को मध्य रात्रि में वाराणसी के लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर पहुंचा। वाराणसी एयरपोर्ट पर यात्रियों के विमान से उतरने के बाद उनकी विधिवत जांच की गई उसके बाद 14 दिन तक होम क्वारंटाइन रहने की हिदायत देते हुए उनको घर जाने दिया गया।

loksabha election banner

इससे पूर्व देर रात में खाड़ी देशों में फंसे भारतीय प्रवासियों को लेकर आ रहे स्पाइस जेट के विमान ने गुरुवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी को भी खूब इंतजार कराया। इसे रात 11.55 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट आना था लेकिन बाद में रीशेड्यूल कर दिया गया और देर रात करीब एक घंटे तय समय से विलंब से पहुंचा। 

जानकारी के अनुसार स्पाइसजेट एयरलाइंस का विमान एसजी 9266 गुरुवार को रात 7.55 बजे संयुक्त अरब अमीरात के रास अल खैमाह इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरा जो मध्य रात्रि में करीब एक बजे वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। विमान पहुंचने से पहले ही एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ, एयरपोर्ट अथॉरिटी, एयरलाइंस, मेडिकल, कस्टम, इमीग्रेशन सहित संबंधित विभागों के अधिकारी और कर्मचारी तैनात कर दिए गए थे।

वाराणसी एयरपोर्ट पर विमान उतरने के बाद 10-10 यात्रियों का समूह बनाकर उनको बाहर निकाला गया। टर्मिनल भवन में प्रवेश से पूर्व एयरोब्रिज पर ही उनकी मेडिकल जांच की गई तथा उनके बैग को सैनिटाइज किया गया। टर्मिनल भवन में प्रवेश करने के बाद संबंधित फार्म भरवाने के साथ ही कस्टम और इमीग्रेशन जांच किया गया। सभी प्रकार की जांच पूरी हो जाने के बाद होम क्वारंटाइन रहने की हिदायत देते हुए उनको घर जाने की इजाजत दे दी गयी।

सात दिन कोलकाता से वाराणसी के बीच नहीं उड़ेंगे विमान

पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने और उसे रोकने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा अगस्त में सप्ताह में दो दिन संपूर्ण लॉकडाउन करने का फैसला लिया गया है। इस दौरान कोलकाता एयरपोर्ट पर विमानों का भी आवागमन नहीं होगा। सरकार द्वारा सूचना जारी करने के बाद कोलकाता एयरपोर्ट द्वारा ट्वीट कर यह जानकारी दी गई। वाराणसी के एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच इंडिगो एयरलाइंस की सीधी तथा अन्य विमानन कंपनियों द्वारा कनेक्टिंग विमान संचालित किए जाते हैं। गुरुवार को जारी सूचना में बताया गया कि अगस्त माह में 5, 8, 16, 17, 23, 24 और 31 अगस्त को पश्चिम बंगाल में संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान कोलकाता एयरपोर्ट से विमानों का आवागमन नहीं होगा। एयरलाइंस के अधिकारियों ने बताया कि इन तिथियों में जिन यात्रियों द्वारा टिकट बुक किए गए थे उनको टिकट बदलाव या रद किए जाने की सूचना ई-मेल व मैसेज के जरिए से भेजी जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.