गाजीपुर, जागरण संवाददाता। जिले में अब अंडे की कमी नहीं होगी। यहां दो और बड़े अंडा फार्म खुलने जा रहे हैं। ऐसे में यहां अंडा फार्मों की संख्या बढ़कर पांच हो जाएगी। इस वर्ष 10 हजार बर्ड और 30 हजार बर्ड क्षमता के दो अंडा फार्म खोले जाएंगे। इनकी लागत क्रमश: 70 लाख और 180 लाख रुपये आएगी। यूनिट स्थापित करने वाले को इस पर सरकार की ओर से 25 फीसद का अनुदान भी दिया जाएगा। दोनों यूनिटों को शासन से स्वीकृति भी मिल गई है। पशुपालन विभाग उनको स्थापित कराने की कवायद में लगा हुआ है।

अंडा लाेग बड़े चाव से खाते हैं। बहुत से लोग इसे अपने भोजन में नियमित रूप से शामिल करते हैं। जनपद में प्रतिदिन अंडे की खपत लगभग दो लाख पीस है। लोगों की मांग पूरी करने के लिए यहां अंडा उत्पादन की तीन यूनिट संचालित हो रही हैं, लेकिन वह मांग के सापेक्ष आपूर्ति नहीं कर पा रही हैं। ऐसे में दो और यूनिट स्थापित करने की योजना है। दोनों मिलाकर कुल 40 हजार अंडे प्रतिदिन उत्पादन करेंगी। इससे अन्य प्रदेशों में अंडा के लिए निर्भरता कम होगी। क्यों कि बाहर से अंडा मंगाने से महंगा तो पड़ता ही है, जल्दी खराब भी होता है। जिले में अंडा यूनिट स्थापित होने से स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

बोले अधिकारी : जिले में दो और अंडा यूनिटें स्थापित करने की कवायद चल रही है। शासन से इसे स्वीकृति मिल गई है। इससे पहले से तीन अंडा संचालित हो रही हैं। - डा. एसके रावत, जिला मुख्य पशुचिकित्साधिकारी।

अंडा खाने से लाभ : जिला अस्पताल के फिजिशियन डा. एकांत पांडेय बताते हैं कि अंडा खाने से शरीर में आवश्यक वसा की पूर्ति कर उसकी मात्रा को नियंत्रित करता है। वजन को नियंत्रित रखता है। मोतियाबिंद का खतरा भी कम होता है। रक्तवाहिनियों में खून का थक्का जमने, हार्ट स्ट्रोक एवं हार्ट अटैक की संभावना को कम करने में सहायक होता है। प्रतिदिन सुबह के नाश्ते में अंडे को शामिल की आप पूरा दिन उर्जावान महसूस कर सकते हैं। यह प्रोटीन की कमी को पूरा की आवश्यक पोषण प्रदान करता है। स्तन कैंसर की रोकथाम के लिए भी अंडा बेहद मददगार होता है। एक अंडे में 6 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन व शरीर के लिए आवश्यक 9 अमीनो एसिड पाए जाते हैं। सल्फर समेत अन्य खनिज-विटामिन होने के चलते अंडा बालों व नाखूनों के लिए अच्छा होता है। अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन-डी भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें विटामिन ए, डी, बी12, रिबाफ्लेविन, फास्फोरस, और फोलेट पाया जाता है। ये सभी शरीर की क्रियाओं को सुचारू रूप से बनाए रखने में मदद करते हैं और दिमाग को मजबूत कर आंखों की रोशनी भी बढ़ाते हैं।

Edited By: Abhishek Sharma