Move to Jagran APP

देवोत्थानी एकादशी पर बांटे तुलसी के पौधे, कोरोना मुक्ति की कामना से शालिग्राम और तुलसी पूजन

तुलसी के औषधीय गुण और इम्‍यूनिटी के लिए बेहतर होने की वजह से काशी में तुलसी पौधे का वितरण भी किया गया। इस मौके पर नमामि गंगे ने देवोत्थान एकादशी पर भगवती तुलसी और भगवान शालिग्राम का विवाह व आरती कर कोरोना से मुक्ति की कामना की।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 03:09 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 03:09 PM (IST)
देवोत्थानी एकादशी पर बांटे तुलसी के पौधे, कोरोना मुक्ति की कामना से शालिग्राम और तुलसी पूजन
औषधीय गुण और इम्‍यूनिटी के लिए बेहतर होने की वजह से काशी में तुलसी पौधे का वितरण भी किया गया।

वाराणसी, जेएनएन। शहर में एक ओर देवोत्थानी एकादशी पर तुलसी विवाह की परंपरा का निर्वहन किया गया वहीं तुलसी के औषधीय गुण और इम्‍यूनिटी के लिए बेहतर होने की वजह से काशी में तुलसी पौधे का वितरण भी किया गया।  

loksabha election banner

इस मौके पर नमामि गंगे ने देवोत्थान एकादशी पर भगवती तुलसी और भगवान शालिग्राम का विवाह व आरती कर कोरोना से मुक्ति की कामना की। पंचगंगा घाट पर बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं ने तुलसी के पौधे लेकर पुण्यलाभ लिया। पर्यावरण संरक्षण एवं गंगा स्वच्छता हेतु सभी संकल्पित हुए। सदस्यों ने गंगा तट पर श्रद्धालुओं द्वारा की गई गंदगी को एकत्र किया तथा लोगों को गंदगी न करने के लिए प्रेरित किया।

इस दौरान श्री हरि भगवान विष्णु का तुलसी से विवाह संपन्न कराकर आरती उतारी गई। संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि देवोत्थान एकादशी का पर्व हमें धर्म के साथ कर्म का अवसर प्रदान करता है। भगवान विष्णु के योगनिद्रा से जागने का यह पर्व एक प्रकार से अपने कर्तव्यों व दायित्वों के प्रति जागने और जगाने का पर्व है। भगवान के जागने से सृष्टि में सकारात्मक शक्तियों का संचार होने लगता है।

तुलसी पूजन की परंपरा भी वैज्ञानिक पक्ष को ही पुष्ट करती है। कफ जनित रोगों के शमन में तुलसी रामबाण जैसा असर रखती है। इस मौसम विशेष में तुलसी का सेवन सर्वाधिक लाभकारी माना गया है। इस दौरान प्रमुख रूप से काशी प्रांत के संयोजक राजेश शुक्ला, महानगर संयोजक शिवदत्त द्विवेदी, सहसंयोजक शिवम अग्रहरि, रामप्रकाश जायसवाल, प्रीति जायसवाल, सत्यम जयसवाल, सारिका गुप्ता, रश्मि साहू, सीता साहू, स्वाति जायसवाल, रूपा जायसवाल और परी जायसवाल आदि ने भाग लिया ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.