Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमित होने पर यात्रा इतिहास का पता लगाना होगा आसान, वाराणसी आए प्रवासियों की बनी कुंडली

एक जून से वाराणसी के कैंट स्टेशन पर आने वाली ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों की कुंडली रखी जा रही है ताकि यात्री की यात्रा इतिहास का आसानी से पता लगाया जा सके।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 09:45 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 09:45 AM (IST)
कोरोना संक्रमित होने पर यात्रा इतिहास का पता लगाना होगा आसान, वाराणसी आए प्रवासियों की बनी कुंडली
कोरोना संक्रमित होने पर यात्रा इतिहास का पता लगाना होगा आसान, वाराणसी आए प्रवासियों की बनी कुंडली

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी के चलते दूसरे राज्यों में फंसे यात्री वापस लौटे हैं। एक जून से कैंट स्टेशन पर आने वाली ट्रेनों से उतरने वाले ऐसे यात्रियों की कुंडली रखी जा रही है। मकसद, किसी भी आपातकालीन स्थिति में यात्री की यात्रा इतिहास का आसानी से पता लगाया जा सके। रेलवे प्रशासन ने वर्तमान में चार ट्रेनों के कुल 20 हजार यात्रियों की कुंडली राज्य सरकार को सौंप दी है। रेलवे प्रशासन द्वारा वर्तमान में रायपुर से होकर जाने वाली चार ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। जिसमें कैंट स्टेशन से बनकर चलने वाली महानगरी एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस, साबरमती एक्सप्रेस, महामना एक्सप्रेस व मंडुआडीह स्टेशन से चलने वाली शिवगंगा एक्सप्रेस भी शामिल हैं। इन ट्रेनों से वाराणसी आने वाले यात्रियों की रेलवे प्रशासन द्वारा एक जून से कुंडली तैयार की जा रही है। रेलवे स्टेशन पर उतरने वाले सभी यात्रियों की स्टेशन पर ही पूरी जानकारी फार्म पर देनी पड़ रही है। उसके बाद वह प्लेटफार्म से बाहर निकल रहे हैं।

loksabha election banner

सेवानिवृत्त रेलकर्मयों की संविदा समाप्त

कैंट स्टेशन पर तैनात आठ सेवानिवृत्त रेलकर्मियों की संविदा समाप्त कर दी गई। रेलवे प्रशासन के इस कदम के पीछे कोरोना वायरस से उत्पन्न हुई अव्यवस्था को माना जा रहा है। कर्मचारियों की कमी के चलते डेढ़ वर्ष रेलवे प्रशासन ने आठ सेवानिवृत्त कर्मचारियों को फिर से कार्य की जिम्मेदारी अस्थाई तौर पर सौंपा था। पूछताछ केंद्र व दफ्तर से जुड़ी सेवाएं इनसे ली जाती रहीं।

आनंद मोहन जेए ग्रेड पर प्रमोट

कैंट स्टेशन निदेशक आनन्द मोहन सिंह जेए ग्रेड (जूनियर एडमिनिस्ट्रेटिव ग्रेड) पर प्रमोट किया गया। गुरुवार से उन्हेंं नई जिम्मेदारी मिल गई। 2012 बैच के आईआरटीएस अधिकारी आनंद मोहन सिंह अब दावा कार्यालय से जुड़े क्लेम समेत अन्य वादों का निस्तारण भी करेंगे। इस प्रोन्नति के लिए उन्हेंं आरपीएफ इंस्पेक्टर अनूप सिन्हा व जीआरपी इंसपेक्टर अशोक कुमार दुबे सहित रेलवे अधिकारी व कर्मचारियों ने बधाई दी।

कब्जा मुक्त होगा रेलवे क्वार्टर

रेलवे क्वार्टर में अवैध रूप से काबिज लोगों को बाहर निकाला जाएगा। इस बाबत लखनऊ मुख्यालय स्तर पर हुई उच्चाधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। एईएन पीयूष पाठक के अनुसार एईएन कॉलोनी, लहरतारा, आरएमएस कालोनी, काशी और व्यासनगर स्थित रेलवे क्वार्टर की सूची बनाई जा रही है। एक जुलाई से आरपीएफ के संयुक्त अभियान में अवैध रूप से रहने वाले लोगों को खाली कराया जाएगा।

सफर में टूट गई बुजुर्ग यात्री की सांस

महानगरी एक्सप्रेस में सफर के दौरान एक 75 वर्षीय बुजुर्ग यात्री की मौत हो गई। कैंट स्टेशन पर गुरुवार को पंचनामा की कार्रवाई के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। जीआरपी ने बताया कि बुजुर्ग यात्री पहले से बीमार चल रहे थे। खानपुर (गाजीपुर) राममूॢत दुबे (75) परिवारीजन के साथ मुंबई से पैतृक गांव लौट रहे थे। गुरुवार को सुबह परिवारीजन ने उन्हेंं उठाने की कोशिश की। शरीर में कोई हरकत नहीं हुई। सूचना रनिंग स्टॉफ को दी गई।

मालगाड़ी का इंजन फेल, एक घंटे बंद रहा फाटक

वाराणसी-भदोही रेल मार्ग पर गुरुवार को ऊंचाहार से मुगलसराय जा रही एक मालगाड़ी का इंजन गुरुवार को दोपहर करीब दो बजे गेट नंबर नौ और दस के बीच खराब हो गया। इससे दोनों गेट बंद हो कर दिया गया जो अकेलवा-लहरतारा और कोरौता बाजार बखरिया मार्ग पर वाहनों की लंबी कतार लगने का कारण बना। एक घंटे बाद जब इंजन ठीक हुआ तो यातायात सामान्य हुआ। हालांकि, लोहता स्टेशन अधीक्षक का कहना है कि महज 25 मिनट तक गेट बंद था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.