Move to Jagran APP

ट्रेनों की लोकेशन, अब मुसाफिरों की टेंशन, स्टेशन मास्टर नहीं दे रहे थेे ट्रेन की जानकारी

शनिवार को रात 10 बजे थे। नईबाजार के राजेश बरनवाल को परिवार के साथ सूरत जाना था। ओखा एक्सप्रेस पकडऩे के लिए वे पहुंचे भदोही रेलवे स्टेशन पर।

By Vandana SinghEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 05:40 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2019 08:37 AM (IST)
ट्रेनों की लोकेशन, अब मुसाफिरों की टेंशन, स्टेशन मास्टर नहीं दे रहे थेे ट्रेन की जानकारी
ट्रेनों की लोकेशन, अब मुसाफिरों की टेंशन, स्टेशन मास्टर नहीं दे रहे थेे ट्रेन की जानकारी

भदोही, [कैसर परवेज]। शनिवार को रात 10 बजे थे। नईबाजार के राजेश बरनवाल को परिवार के साथ सूरत जाना था। ओखा एक्सप्रेस पकडऩे के लिए वे पहुंचे भदोही रेलवे स्टेशन पर। सोचा कि ट्रेन की लोकेशन पता की जाए। पूछताछ काउंटर बंद था। पैनल कक्ष में तैनात स्टेशन मास्टर को ट्रेन के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। मोबाइल पर इंटरनेट खोला तो पता चला कि ट्रेन खड़ी है बनारस में। वह यह जानकारी परिवार के साथ साझा कर ही रहे थे कि अचानक ओखा एक्सप्रेस प्लेटफार्म संख्या दो पर आ गई। उनके पास सामान खूब था। वे परेशान हो गए। चूंकि स्टेशन पर चंद मिनट का ही स्टापेज है ट्रेन का, इसलिए उन्हें एक नंबर से दो नंबर प्लेटफार्म पर पहुंचने में खूब मशक्कत हुई। आनन फानन में वे परिवार के साथ लगेज और दूसरे सामान लेकर दौड़ लगाने लगे, उन्हें ट्रेन तो मिल गई लेकिन सिस्टम पर गंभीर सवाल छोड़ गई। दरअसल राजेश का किस्सा तो सिर्फ बानगी भर है, ऐसे सैकड़ों मुसाफिरों की टेंशन इन दिनों ट्रेनों की लोकेशन बनी हुई है। पूछताछ काउंटर बंद रहता है, इसलिए बहुतों की ट्रेन छूट जा रही है। वे लोकेशन जानेे के लिए दर-दर भटक रहे हैं। स्टेशन अधीक्षक कोमल ङ्क्षसह ने बताया कि स्टेशन कायाकल्प की प्रक्रिया से गुजर रहा है। धीरे-धीरे सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

loksabha election banner

एक दशक से चल रहा काम

स्टेशन के कायाकल्प को एक दशक से काम चल रहा है। प्लेटफार्म, भवन, शेड निर्माण के साथ साथ वेङ्क्षटग हाल निर्माण का कार्य हो चुका है। स्टेशन को आटोमेटिक अनाउंसमेंट सिस्टम, कोच संकेतक सहित कई सुविधाएं दी गईं लेकिन डिस्प्ले बोर्ड नहीं लगाया गया, ऐसे में ट्रेनों के बारे मेें कोई जानकारी यात्रियों को नहीं मिल पा रही है। तीन वर्ष पहले स्टेशन निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक ने यात्रियों की शिकायत पर डिस्प्ले बोर्ड स्थापना का निर्देश दिया था लेकिन कुछ नहीं हुआ।

चंद घंटे सेवा मिलती है पूछताछ काउंटर पर

स्टेशन पर पूछताछ काउंटर तो है लेकिन यहां चंद घंटे ही सेवा मिल पा रही है। यह काउंटर टिकट परीक्षक (टीई) के भरोसे चल रहा है, वह सुबह 10 से शाम छह बजे तक यात्रियों को जानकारी देता है। इसके बाद यात्री स्टेशन पर टहलते रहें लेकिन कोई बताने वाला नहीं कि ट्रेन कहां पहुंची है ..।

आरक्षण काउंटर का ङ्क्षलक फेल, यात्री परेशान

गोपीगंज, भदोही : पूर्वोत्तर रेलवे के ज्ञानपुर रोड रेलवे स्टेशन पर आरक्षण केंद्र का लिंक शनिवार को फेल हो गया। जिसकी वजह से टिकट के लिए कतार में लगे यात्रियों को दिक्कत झेलनी पड़ी। टिकट बुङ्क्षकग काउंटर खुलने के निर्धारित समय सुबह आठ बजे ही यात्रियों की भीड़ लग गई। यात्री डेढ़ घंटे परेशान रहे, करीब साढ़े 11 बजे सर्वर ठीक हो सका।

ज्ञानपुर रोड स्टेशन में आरक्षण पर्ची समाप्त

ज्ञानपुर रोड रेलवे स्टेशन पर आरक्षण पर्ची ही समाप्त हो गई है। एक सप्ताह से पर्ची न हाने से यात्री सादे कागज पर आवेदन कर रहे हैं। स्टेशन अधीक्षक मनोज कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि आरक्षण टिकट बुङ्क्षकग प्रारुप उपलब्ध नहीं है लेकिन इससे कार्य प्रभावित नहीं है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.