Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 9 september 2019 : गोली लगने से जख्‍मी वृद्ध महिला ने तोड़ा दम, पूर्वांचल में दोपहर बाद झूमकर बरस पड़े बादल, मुकद्दस हज पूरा करके हाजियों का पहला जत्‍था वाराणसी आया

बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 05:05 PM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 05:05 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 9 september 2019 : गोली लगने से जख्‍मी वृद्ध महिला ने तोड़ा दम, पूर्वांचल में दोपहर बाद झूमकर बरस पड़े बादल, मुकद्दस हज पूरा करके हाजियों का पहला जत्‍था वाराणसी आया
Top Varanasi News Of The Day, 9 september 2019 : गोली लगने से जख्‍मी वृद्ध महिला ने तोड़ा दम, पूर्वांचल में दोपहर बाद झूमकर बरस पड़े बादल, मुकद्दस हज पूरा करके हाजियों का पहला जत्‍था वाराणसी आया

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें गोली लगने से जख्‍मी वृद्ध महिला ने तोड़ा दम, पूर्वांचल में दोपहर बाद झूमकर बरस पड़े बादल, मुकद्दस हज पूरा करके हाजियों का पहला जत्‍था वाराणसी आया, मैदागिन-गोदौलिया पर चलेंगे सिर्फ दो पहिया वाहन, 14 दिनी होगा पितरों को समर्पित पखवारा आदि खबरें सर्वाधिक चर्चा में रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

सारनाथ में रविवार को गोली लगने से जख्‍मी वृद्ध महिला ने इलाज के दौरान तोड़ा दम

सारनाथ थाना क्षेत्र के खजूरी मोहल्ले में रविवार की सुबह नकाबपोश बदमाशों ने दुकान में घुसकर ताबड़तोड़ गोलियां चलाकर 70 वर्षीय वृद्ध महिला को गोली मार कर कर घायल कर दिया था। घायल महिला को परिजनों ने मलदहिया स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां सोमवार को इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वहीं महिला की मौत होने के बाद पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

पूर्वांचल में दोपहर बाद झूमकर बरस पड़े बादल, तापमान में भी आई काफी गिरावट

पूर्वांचल में मौसम का रुख दोबारा बदला हुआ नजर आ रहा है। उमस के बीच बादलों की आवाजाही अब बूंदाबांदी भी करा रही है। सोमवार की सुबह बादलों की आवाजाही के बीच मौसम खुशनुमा बना रहा। कुछ जगहों पर सुबह बूंदाबांदी भी दर्ज की गई, दोपहर तक धूप छांव का सिलसिला चलता रहा। हालांकि दाेपहर बाद आसमान काले बादलों के कब्‍जे में आ गया और झूमकर काफी देर तक बरसात होती रही। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले सप्‍ताह भर तक बादलों की आवाजाही बनी रहेगी और बादल बारिश भी करा सकते हैं। रविवार की शाम और सोमवार की दोपहर के बाद कई इलाकों में बूंदाबांदी और जोरदार बारिश होने के बाद तापमान में काफी गिरावट आई है।

मुकद्दस हज पूरा करके हाजियों का पहला जत्‍था वाराणसी आया, खैर मकदम के लिए एयरपोर्ट पर रहे परिजन

हज का मुकद्दस सफर करके आने वाले हाजियों का पहला जत्था सोमवार को शाम 4.10 बजे वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटानेशनल हवाई अड्डे पर पहुंचा। मुबारकपुर निवासी फिरोज अहमद पहले हज यात्री हैं, जो विमान से निकलकर बाहर टर्मिनल में पहुंचे हैं। हाजियों के खैर मकदम के लिए काफी संख्या में उनके परिजन पहले से ही एयरपोर्ट पर पहुंच गए थे।

सड़क संकरी होने से मैदागिन और गोदौलिया पर चलेंगे सिर्फ दो पहिया वाहन

मैदागिन से गोदौलिया तक सड़क संकरी होने, दिनभर जाम रहने तथा आम लोगों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन इस मार्ग पर चार पहिया समेत बड़े वाहनों के प्रवेश व आवागमन पर पूरी तरह से रोक लगाने जा रहा है। यहां तक कि आटो रिक्शा और रिक्शा भी नहीं चलेंगे। सिर्फ दो पहिया वाहनों के आवागमन के लिए छूट होगी। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने कमेटी गठित कर सर्वे रिपोर्ट मंगाई थी। मंडलायुक्त ने जिला प्रशासन, पुलिस, यातायात और परिवहन विभाग की बैठक बुलाई है।

श्राद्ध और तर्पण : 14 दिनी होगा पितरों को समर्पित पखवारा, जानिए श्राद्ध की महत्‍वपूर्ण तिथियां

सनातनी परंपरा के तीन ऋणों में पितृ ऋण प्रमुख माना जाता है। पितरों को समर्पित आश्विन मास का कृष्ण पक्ष पितृ पक्ष कहा जाता है। आश्विन कृष्ण पक्ष 15 सितंबर से शुरू हो रहा है। हालांकि सनातन धर्म में किसी पक्ष का आरंभ उदया तिथि अनुसार माना जाता है और श्राद्ध-तर्पण का समय दोपहर में होता है, ऐसे में पितृपक्ष प्रतिपदा का श्राद्ध 14 सितंबर को ही किया जाएगा। इस बार आश्विन कृष्ण पक्ष में त्रयोदशी की हानि से यह पखवारा 14 दिनों का ही होगा। पितृ विसर्जन या सर्व पैत्री श्राद्ध अमावस्या 28 सितंबर को होगी। गत वर्ष भी षष्ठी हानि से पितृ पक्ष 14 दिनों का ही था। ख्यात ज्योतिषाचार्य पं. ऋषि द्विवेदी के अनुसार आश्विन प्रतिपदा तिथि 14 सितंबर को दिन में 9.04 बजे लग रही है जो 15 को सुबह 10.45 बजे तक रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.