Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 9 may 2020 : धूप में आई तल्खी तो बढ़ने लगा तामपान, मंडलीय अस्पताल में खुलेगी कोरोना जांच प्रयोगशाला, स्वास्थ्य विभाग की घर-घर दस्तक की तैयारी,

बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 07:39 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 07:39 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 9 may 2020 : धूप में आई तल्खी तो बढ़ने लगा तामपान, मंडलीय अस्पताल में खुलेगी कोरोना जांच प्रयोगशाला, स्वास्थ्य विभाग की घर-घर दस्तक की तैयारी,
Top Varanasi News Of The Day, 9 may 2020 : धूप में आई तल्खी तो बढ़ने लगा तामपान, मंडलीय अस्पताल में खुलेगी कोरोना जांच प्रयोगशाला, स्वास्थ्य विभाग की घर-घर दस्तक की तैयारी,

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को सुर्खियां बटोरीं जिनमें धूप में आई तल्खी तो बढ़ने लगा तामपान, मंडलीय अस्पताल में खुलेगी कोरोना जांच प्रयोगशाला,स्वास्थ्य विभाग की घर-घर दस्तक की तैयारी, श्रमिक-प्रवासी को देनी होगी 27 जानकारी, गोखले के नेतृत्व में पड़ी बीएचयू की नींव आदि खबरें रहीं। जानिए शाम 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

loksabha election banner

Weather update पूर्वांचल में धूप में आई तल्खी तो बढ़ने लगा तामपान, दो दिन में आंधी-पानी की संभावना

विगत कुछ दिनों आंधी-पानी के कारण पूर्वांचल में मौसम काफी नम रहा लेकिन शनिवार की सुबह से ही धूप में तल्‍खी है। लॉकडाउन में लोग बाहर कम ही निकल रहे लेकिन जो लोग निकल रहे उनकों धूप का सामना करना पड़ा। तेज धूप के कारण ही वाराणसी मे दस मई से आवश्‍यक सेवा की दुकानें सुबह सात बजे से खुलेंगी। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो जिले में एक बार फिर 11,12 व 13 को तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना बन रही है।

Varanasi में कबीरचौरा समेत प्रदेश के छह मंडलीय अस्पतालों में खुलेगी कोरोना जांच प्रयोगशाला

कोरोनावायरस की जांच के लिए कबीरचौरा समेत प्रदेश के छह मंडलीय अस्पतालों में बायोसेफ्टी लेवल (बीएसएल)-टू की प्रयोगशाला स्थापित की जाएंगी। इसमें रियल टाइम (आरटी) पेरीमिरेज चेन रिएक्शन (पीसीआर) जांच हो सकेगी। प्रत्येक प्रयोगशाला के निर्माण में दो-दो करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस तरह कुल 12 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। कोविड केयर फंड से यह धनराशि दी जाएगी। प्रयोगशाला निर्माण के लिए मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन लिमिटेड को नौ करोड़ की धनराशि जारी भी कर दी गई है।

Coronavirus Varanasi में 23 क्लस्टर में बंटा, स्वास्थ्य विभाग की घर-घर दस्तक की तैयारी

कोरोना से निबटने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने नया ब्लू प्रिंट तैयार किया है। जनपद को 23 क्लस्टर में बांट कर घर-घर दस्तक देने का अभियान शुरू हो गया। इसके तहत शहर से लेकर गांव तक जांच में 52 लोगों में लक्षण पाए गए। सभी का सैैंपल बीएचयू भेजा गया। क्लस्टर कंटेन्मेंट कार्य के तहत स्वास्थ्य विभाग की 92 टीमों ने 2595 घरों का सर्वे कर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की।

लॉकडाउन में बनारस आए हर श्रमिक-प्रवासी को देनी होगी 27 जानकारी, रोजगार मिलने में भी होगी सु‍विधा

लॉकडाउन में गैर राज्य-शहरों में फंसे प्रवासी श्रमिकों, छात्रों से लेकर अन्य लोगों को आने का क्रम शुरू हो गया है। इनमें कई ऐसे हैं जिनके समक्ष वर्तमान में रोजगार का संकट खड़ा हो गया है। सरकार ने अपने घरों को लौट रहे लोगों का विवरण जुटाने का काम शुरू कर दिया है। विवरण से पता चलेगा कि वापसी करने वाले कितने लोग किस वर्ग में काम कर सकते हैं, उन्हें रोजगार देने की क्या व्यवस्था हो सकती है, कितने और किस कारोबार से संबंधित प्रशिक्षित मजदूर आए हैं।

Gopal Krishna Gokhale Birth Anniversary गोखले के नेतृत्व में पड़ी बीएचयू की नींव

1905 में बनारस का कांग्रेस अधिवेशन भारतीय राष्ट्रवाद का जीता-जागता स्वरूप था। राष्ट्रवाद की यह बुनियाद न केवल अंग्रेजों के विरुद्ध संघर्ष से, बल्कि स्वदेशी आंदोलन की घोषणा और भारतीय शिक्षा के प्रति बढ़ रही जागरूकता से पड़ी थी। लगभग 115 साल पहले जब भारत बड़े स्तर पर राजनीतिक उथल-पुथल से गुजर रहा था तो बनारस के राजघाट मैदान में 27 से 30 दिसंबर, 1905 तक महात्मा गांधी और मोहम्मद अली जिन्ना के राजनीतिक गुरु गोपाल कृष्ण गोखले की अध्यक्षता में कांग्रेस का अधिवेशन हो रहा था। बाल गंगाधर तिलक, लाल लाजपतराय और बिपिन चंद्र पाल जैसे देशभर के राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े नेता जुटे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.