Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 9 February 2020 : महिंदा राजपक्षे पहुंचे वाराणसी, संत रविदास मंदिर में प्रियंका गांधी, माघ पूर्णिमा पर पुण्‍य की डुबकी

बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 04:02 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 04:02 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 9 February 2020 : महिंदा राजपक्षे पहुंचे वाराणसी, संत रविदास मंदिर में प्रियंका गांधी, माघ पूर्णिमा पर पुण्‍य की डुबकी
Top Varanasi News Of The Day, 9 February 2020 : महिंदा राजपक्षे पहुंचे वाराणसी, संत रविदास मंदिर में प्रियंका गांधी, माघ पूर्णिमा पर पुण्‍य की डुबकी

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें महिंदा राजपक्षे पहुंचे वाराणसी, संत रविदास मंदिर में प्रियंका गांधी, माघ पूर्णिमा पर पुण्‍य की डुबकी, सीर गोवर्धन में आस्‍था की हिलोंरें, चंद्रशेखर पहुंचे संत रविदास मंदिर आदि खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

 

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे पहुंचे वाराणसी, काशी विश्‍वनाथ मंदिर में किया दर्शन पूजन

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे एक दिवसीय दौरे पर रविवार को वाराणसी पहुंचे। सुबह 10.10 बजे एयर इंडिया के विशेष विमान से वह लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे जहां पर प्रोटोकाल के अनुसार प्रशासन ने आगवानी की। बुके देकर वाराणसी एयरपोर्ट निदेशक आकाशदीप ने उनका स्‍वागत किया। इस दौरान एयरपोर्ट परिसर में एडीजी, कमिश्‍नर, डीएम अौर एसएसपी ने उनका स्‍वागत किया। वहीं बाबतपुर एयरपोर्ट से निकलकर बाबा विश्वनाथ और कालभैरव के दर्शन- पूजन के लिए रवाना हो गए। इससे पूर्व बनारस आगमन पर एयरपोर्ट पर शंखवादन व मंगलाचरण से बटुकों ने उनका स्वागत किया तो अगवानी में कलाकारों ने कथक और शास्त्रीय नृत्य भी प्रस्तुत किए।

प्रियंका गांधी ने सीर गोवर्धन के संत रविदास मंदिर में किया दर्शन-पूजन, प्रसाद ग्रहण कर छका लंगर

कांग्रेस की महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा रविवार दोपहर वाराणसी पहुंचीं। एयरपोर्ट से निकलकर सीर गोवर्धन स्थित संत रविदास मंदिर में जयंती पर्व के मौके पर मत्था टेका और वहां आयोजित धार्मिक आयोजनों में शिरकत किया। प्रियंका के इस दौरे को गैर राजनीतिक बताया जा रहा है लेकिन राजनीति के जानकार यह मान रहे हैं कि वह जनाधार की मजबूत जड़ों को सींचने की कोशिश कर रही हैं। इस दौरान सीर में संत निरंजन दास का आशीर्वाद लेने के साथ लंगर और प्रसाद भी ग्रहण किया।

माघ पूर्णिमा के सौभाग्‍य योग में आस्‍थावानों ने गंगा और सरयू में लगाई पुण्‍य की डुबकी

माघ मास की पूर्णिमा के मौके पर वाराणसी में गंगा तट सहित प्रमुख पूर्वांचल की नदियों में सुबह से ही आस्‍थावानों ने पुण्‍य की डुबकी लगाकर समृद्धि और कल्‍याण की कामना की। मुहूर्त के अनुसार माघ पूर्णिमा की तिथि आठ फरवरी को दोपहर 2.52 बजे लग चुकी है जो आज नौ फरवरी को दोपहर 1.08 बजे तक बनी रहेगी। सूर्योदय का मान होने की वजह से पूर्वांचल में माघ पूर्णिमा का स्‍नान रविवार की सुबह से चल रहा है। इसकी वजह से आधी रात के बाद से ही गंगा तट पर आस्‍थावानों ने पुण्‍य की डुबकी लगानी शुरू की जिसका क्रम दिन चढ़ने तक चला।

 

संत रविदास जयंती पर सीर गोवर्धन में आस्‍था की हिलोंरें, गुरु महिमा का कीर्तन कर हुआ बखान

संत रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धन में रविवार सुबह से ही उनकी जयंती उत्सव का उल्लास घुल गया। गुरु रविदास जन्म स्थान पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट चेयरमैन और डेरा सचखंड बल्ल जालंधर पीठाधीश्वर संत निरंजन दास ने मंदिर के सामने रविदासिया ध्वज फहराया और जयघोष के बीच गुलाब की पंखुड़ियां बरस पड़ीं। भजन-कीर्तन गूंजे और दर्शन -पूजन की कतार का आकार बढ़ता गया। सत्संग पंडाल में जुटान हुई और संत निरंजन दास समेत संत-महंत गुरु रविदास के व्यक्तित्व-कृतित्व पर प्रवचन कर रहे हैं।

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर ने सीर गोवर्धन में संत रविदास को नमन कर छका लंगर

संत रविदास जयंती पर सीर गोवर्धन में सुबह से ही दर्शन पूजन के लिए लोगों का अाना जाना लगा हुआ है। इसी कड़ी में रविवार दोपहर भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर ने भी मंदिर में दर्शन पूजन किया। इस दौरान जागरण से बातचीत करते हुए कहा अब समस्त दलित समाज के लोगों ने संत श्री रैदास के विचारों को समझ लिया है। उनकी वजह से देश में समता, समानता और सबको साथ लेकर चलने की बात कही गयी है। इसलिए अब राजनीतिक दलों द्वारा उन्हें भ्रमित करना संभव नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.