Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 6 February 2020 : राम मंदिर ट्रस्‍ट पर रामालय न्यास जायेगा कोर्ट, स्‍वतंत्र देव सिंह पहुंचे वाराणसी, कृषि यंत्रों पर 80 फीसद तक अनुदान

बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 03:37 PM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 03:37 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 6 February 2020 : राम मंदिर ट्रस्‍ट पर रामालय न्यास जायेगा कोर्ट, स्‍वतंत्र देव सिंह पहुंचे वाराणसी, कृषि यंत्रों पर 80 फीसद तक अनुदान
Top Varanasi News Of The Day, 6 February 2020 : राम मंदिर ट्रस्‍ट पर रामालय न्यास जायेगा कोर्ट, स्‍वतंत्र देव सिंह पहुंचे वाराणसी, कृषि यंत्रों पर 80 फीसद तक अनुदान

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें राम मंदिर ट्रस्‍ट पर रामालय न्यास जायेगा कोर्ट, स्‍वतंत्र देव सिंह पहुंचे वाराणसी, कृषि यंत्रों पर 80 फीसद तक अनुदान, पैच वर्क के दौरान गिरा खौलता अलकतरा, बादल गायब होते ही गलन बढ़ी आदि खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

राम मंदिर ट्रस्‍ट में भेदभाव को लेकर रामालय न्यास जायेगा कोर्ट : स्‍वामी अविमुक्तेश्वरानन्द सरस्‍वती

अयोध्‍या में राम मंदिर को लेकर ट्रस्‍ट बनाए जाने के बाद से ही देश भर में कई जगहों पर विवाद और आरोप के क्रम में काशी में भी संतों में रोष है। श्री विद्यामठ में शंकराचार्य के प्रतिनिधि स्‍वामी अविमुक्‍तेश्‍वरानंद सरस्‍वती ने केंद्र सरकार पर प्रेस काफ्रेंस के दौरान निशाना साधा। विगत 9 नवम्बर 2019 को जब देश की सबसे बड़ी अदालत ने सदियों पुराने श्रीरामजन्मभूमि विषयक विवाद में फैसला दिया तो सनातनी हिन्दुओं ने अपने हर विचार को एक तरफ रख उसका स्वागत किया था। यह पहला मौका था जब हिन्दुओं के समस्त शीर्ष मान्य धर्माचार्य रामालय न्यास की शक्ल में एकजुट होकर अयोध्या की रामजन्मभूमि में भव्य दिव्य शास्त्रोक्त मन्दिर के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हुये और केन्द्र सरकार को लिखित रूप से अवगत कराया कि हम इस कार्य को विधिवत सम्पादित करने को तैयार हैं। कहा कि केंद्र सरकार ने ट्रस्‍ट में भेदभाव किया है इसको लेकर रामालय ट्रस्‍ट अब अदालत का रुख करेगा।

'रामलला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे' का नारा भी कार्यरूप में पूरा होने जा रहा है : स्‍वतंत्र देव सिंह

एक दिवसीय दौरे पर गुरुवार को वाराणसी पहुंचे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर व काल भैरव मंदिर में किया दर्शन पूजन किया। इसके बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि रामतीर्थ ट्रस्ट के साथ ही राम मंदिर के मुद्दे पर राजनीतिक दलों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा होना चाहिए। प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष के आगमन पर युवा कार्यकर्ताओं ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का स्वागत किया। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने करोड़ों राम भक्तों की दशकों की अपेक्षा को पूरा किया है। राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण का रास्ता प्रशस्त कर दिया है इससे स्पष्ट है कि राम आराध्य हैं और मंदिर निर्माण का संकल्प जो हमने लिया था उसे समय आया तो पूरा कर दिया। मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है और अब ट्रस्ट का गठन हो गया है। 

कृषि यंत्रों पर 80 फीसद तक मिलेगा अनुदान, अन्नदाता अब ऊर्जा दाता भी बनेगा : सूर्य प्रताप शाही

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के गठन पर कहा कि ये कोई चुनावी मुद्दा नही हैं। 500 वर्षो से इंतजार था, 90 बार से ज्यादा संघर्ष हुआ। स्वत्रंत ट्रस्ट का अब रजिस्ट्रेशन हो गया है। सुन्नी वक्फ बोर्ड, मुस्लिम पक्षकारों को 18 किमी दूर जमीन दी जा रही है। अयोध्या काफी फैल चुकी है। कोई नाराजगी होगी तो बातचीत से दूर हो जायेगी। रामजन्म भूमि का फैसला कोर्ट द्वारा आया है। कोर्ट द्वारा दिये फैसले को देश ने स्वीकार कर लिया है। मुस्लिम पक्षकारों को मस्जिद बनाने के लिए दी गई जमीन कृषि विभाग की दी हुई है।

चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर पर पैच वर्क के दौरान गिरा खौलता अलकतरा, बालक समेत दो झुलसे

पूर्व में भी कई बार हादसों का सबब बन चुका चौकाघाट-लहरतारा फ्लाई ओवर अब पूरा होने के कगार पर है मगर काम में तेजी के साथ लापरवाही और हादसों का क्रम भी बरकरार है। इसी कड़ी में सेतु निगम की लापरवाही से चौकाघाट -लहरतारा फ्लाई ओवर के नीचे एक बार फिर राहगीरों की जान पर बन आई। बुधवार करीब रात नौ बजे पैचवर्क के दौरान फ्लाई ओवर के नीचे से गुजर रहे बालक समेत दो राहगीर झुलस गए। कर्मचारियों के मनमाने रवैये के चलते राहगीरों के ऊपर खौलता हुआ अलकतरा गिर गया। घायलों की चीख-पुकार सुन तमाशबीनों की भीड़ जमा हो गई, लेकिन उन्हें चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए कोई आगे नहीं आया।

पूर्वांचल में पछुआ हवा से बादल गायब होते ही गलन बढ़ी, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

पूर्वांचल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर बना हुआ है। गुरुवार सुबह भी आसमान साफ रहा और दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी हुई दोपहर तक चटख धूप के साथ ही लोगाें को तसल्‍ली भी मिली। सुबह गलन के बीच ठंडी हवाओं के रुख से लोगों को दुश्‍वारी भी हुई। दिन चढने के साथ खिली धूप से लोगों को काफी राहत भी मिली। इससे पूर्व बुधवार को पछुआ हवा के कारण बुधवार दोपहर बाद आसमान से बादल गायब हो गए। हालांकि इससे एक बार फिर से गलन बढ़ गई। शाम को तेज हवा के चलते ठंड बढ़ गई थी। इससे पहले मंगलवार और बुधवार की सुबह तक पुरुआ हवा के कारण आसमान में बादल छाए तो और तापमान में बढ़ाव भी हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.