वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें चीन से लौटे व्‍यक्ति की अस्‍पताल में जांच, संत रविदास जयंती पर आने लगे श्रद्धालु, करोड़ों रुपये के फ्लैट में फंसा पेच, ध्वनि प्रदूषण पर वार होगा थानावार, आसमान में बादलों की बढ़ने लगी सक्रियता आदि खबरें रहीं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

चीन से वाराणसी लौटे एक और व्‍यक्ति की राजकीय अस्‍पताल में जांच, हिदायत के साथ भेजा गया घर

वाराणसी शहर निवासी एक व्‍यक्ति के मंगलवार की सुबह चीन से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचने पर कोरोना वायरस को लेकर सघन जांच के लिए पं. दीन दयाल उपाध्‍याय राजकीय अस्‍पताल में भेजा गया। फ‍िजीशियन डा. अश्‍वनी ने त्रिस्‍तरीय आइसोलेशन वार्ड में इस बाबत सघन जांच की। कोरोना से संबंधित किसी प्रकार के लक्षण नहीं मिलने पर उसे घर जाने की अनुमति प्रारंभिक जांच के बाद दे दी गई। चिकित्‍सा दल ने हिदायत दी कि अगले 14 दिन तक सेहत पर नजर रखें, घर से बाहर न निकलें, रोजाना चिकित्‍सकों की टीम फोन से संपर्क कर हाल पूछती रहेगी। किसी प्रकार की सेहत से संबंधी समस्‍या हो तो तुरंत अस्‍पताल पहुंचकर जांच कराएं।

संत रविदास जयंती पर सत्संग के स्थल पर लग रहा रिहायशी पंडाल, देश विदेश से आने लगे श्रद्धालु

संत रविदास जयंती पर वर्षों से सीर गोवर्धनपुर में उत्सव का आयोजन होता रहा है। मंदिर के आगे बाईं तरफ श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए 50 से ज्यादा पंडाल अलग-अलग राज्यों के लिए लगाए जाते थे और यहां के लोग स्वेच्छा से अपनी जमीन में पंडाल लगाने की छूट देते थे। बदले में मंदिर प्रबंधन कुछ आर्थिक मदद देता था। पहली बार ऐसा हुआ है कि पंडाल की तरफ लगने वाली कुछ जगहों को लोगों ने देने से मना कर दिया वहीं बांस-बल्ली को भी उखाड़ दिया। मंदिर प्रबंधन के लोगों ने सूझबूझ से बिना बवाल किए बाकी बचे पंडाल को सड़क के दूसरी ओर लगाने का फैसला लेकर विवाद को टाल दिया। निर्माणाधीन सत्संग हाल के पास पंडाल बनाने का काम शुरू कर दिया जहां करीब 10 बड़े पंडाल बनाए जा रहे हैं। 

पति पत्‍नी ने बुक कराया था बनारस में करोड़ों रुपये का फ्लैट, पति ने वापस मांगा पैसा तो फंसा पेच

सिगरा थाने में सोमवार को मुंबई के राहुल गोयनका ने पत्नी और श्वसुर समेत शहर के कई बिल्डरों पर मय ब्याज आठ करोड़ 80 लाख रुपये हड़पने का आरोप लगाया है। तहरीर पर पुलिस 11 लोगों के विरुद्ध धोखाधड़ी, कूट रचना, जान से मारने की धमकी सहित अन्य मामलों में मुकदमा दर्ज करने संग जांच शुरू कर दी है। राहुल गोयनका एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में नौकरी करते हैं। शादी वर्ष 2011 में 30 अप्रैल को भेलूपुर थाना क्षेत्र के बिरदोपुर निवासी एलएन बाजोरिया की पुत्री प्रीति से हुई। पत्नी प्रीति और श्वसुर के दवाब पर वह वाराणसी में आकर रहने लगे।

 

वाराणसी में अब ध्वनि प्रदूषण पर वार होगा थानावार, रोकथाम के लिए मजिस्ट्रेट की हो रही तैनाती

ध्वनि प्रदूषण या अत्याधिक शोर की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन ने पहल की है। सिटी मजिस्ट्रेट सहित आठ अधिकारियों को थानावार निगरानी के साथ कार्रवाई का जिम्मा दिया है। अब आठ मजिस्ट्रेट ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों व लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। नगर मजिस्ट्रेट को रामनगर और आदमपुर थाना, अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम मंडुआडीह- भेलूपुर थाना, अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वितीय चौक, लक्सा व दशाश्वमेध थाना, अपर नगर मजिस्ट्रेट तृतीय जैतपुरा, सिगरा और चेतगंज, अपर नगर मजिस्ट्रेट चतुर्थ कैंट, सारनाथ और शिवपुर, उपजिलाधिकारी सदर तहसील का संपूर्ण ग्रामीण क्षेत्र और एसडीएम राजातालाब अपनी तहसील संग ग्रामीण क्षेत्र में ध्वनि प्रदूषण रोकथाम की जिम्मेदारी दी गई है। 

पूर्वांचल के आसमान में बादलों की बढ़ने लगी सक्रियता, जानिए आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

पूर्वांचल में आशंकाओं के अनुरुप ही मौसम का रुख दोबारा बदलाव की आेर अग्रसर है। मंगलवार सुबह पूर्वांचल के कई जिलों में बादलों की मामूली आवाजाही बनी रही। हालांकि बादलों का सघन डेरा पाकिस्‍तान से होकर राजस्‍थान तक पहुंचा है। बादलों की आवाजाही से सुबह से हालांकि ठंड भी सुबह रही। मंगलवार को सुबह बादलों की सक्रियता के बीच हवाओं का जोर रहा मगर दिन चढ़ने के साथ सूरज की रोशनी में लोगों को पर्याप्‍त राहत मिली। दोपहर बाद से आसमान में बादलों की हल्‍की आवाजाही के बीच सूरज की पर्याप्‍त रोशनी में कमी आई और दिन चढ़ने के साथ ही ठंड में इजाफा हो गया। 

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस