वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें वाराणसी में कोरोना का संदिग्‍ध मरीज भर्ती, काशी विश्‍वनाथ मंदिर के महन्त निवास में चोरी, ईंट भट्ठे पर युवक की हत्‍या, काशी में बजट पर परिचर्चा, गलन के बीच धूप से मिल रही राहत आदि खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

 

वाराणसी में कोरोना वायरस का संदिग्‍ध मरीज दीनदयाल अस्पताल में भर्ती, परिसर में मचा हड़कंप

दीनदयाल अस्पताल में कोरोना का संदिग्ध मरीज सोमवार को भर्ती कराया गया है। भोजूबीर निवासी युवक बीते 23 जनवरी को चीन के जियामेन से कोलकाता आया, वहां से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचा था। लखनऊ से प्रदेश में चीन से आए हुए तीन लोगों पर निगरानी रखी जा रही थी। वाराणसी के युवक की तबीयत सोमवार को खराब होने के बाद चिकित्‍सकों ने मंडलीय अस्‍पताल में गहन चिकित्‍सा के लिए निगरानी में रखा गया है। चिकित्‍सकों के अनुसार युवक का सैंपल जांच के लिए बाहर भेज दिया गया है। दीनदयाल अस्‍पताल में चिकित्‍सक अभी उसे संदिग्‍ध मरीज मानकर ही इलाज कर रहे हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही तय होगा कि युवक असल में कोरोना वायरस की चपेट में है या कोई सामान्‍य बीमारी है। युवक के अनुसार वह कोरोना प्रभावित क्षेत्र से दूर चीन के जियामेन शहर में नौकरी कर रहा था। बीमारी का असर व्‍यापक होने के बाद 23 जनवरी को चीन छोड़कर वापस अपने घर की ओर रवाना हो गया।

काशी विश्‍वनाथ मंदिर के महन्त निवास में देर रात ताला तोड़कर कीमती वस्तुएं उठा ले गए चोर

विश्वनाथ मंदिर क्षेत्र स्थित रेडजोन में रविवार की देर रात चोरी की घटना में विश्‍वनाथ मंदिर के महन्त निवास में ताला तोड़ कर कई कीमती वस्तु चोर उठा ले गए। सुबह लोगों को जानकारी हुई तो भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुई चोरी को लेकर लोगों में काफी आक्रोश रहा। मंदिर के पूर्व महन्त के घर चोरों ने रात में ताला बंद कमरे का ताला तोड़कर लाखों रुपये कीमत के वस्‍तुओं की चोरी की है। चोरी की जानकारी होने के बाद सम्बंधित अधिकारियों को सूचित करने के बाद भी कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। महन्त के पुत्र की तरफ से चोरी की घटना के बारे में 112 नंबर पर पुलिस, वाराणसी कप्तान को सूचित कर दिया गया। जानकारी होने के बाद सोमवार की दोपहर करीब 12.35 बजे पुलिस टीम पहुंची। 

लंका में ईंट भट्ठे पर काम करने वाले युवक की हत्‍या, प्रेम प्रपंच में हत्‍या का पुलिस ने जताया अंदेशा

लंका थाना के नारायणपुर गांव में सोमवार को युवक का शव मिलने से हड़कंप मच गया। आनन फानन पुलिस को सूचना दी गई तो खोजी कुत्‍ते संग पहुंची टीम ने हत्‍यारों की शिनाख्‍त का प्रयास किया। टीम को सफलता नहीं मिल सकी। वहीं क्षेत्र में युवक की हत्‍या का मामला सामने आने से लोगों में तरह- तरह की चर्चा बनी रही। वहीं पुलिस ने प्रेम प्रसंग में हत्‍या का अंदेशा जताते हुए कुछ लोगों को हिरासत में लिया है। सोमवार सुबह क्षेत्र में एक युवक का धारदार हथियार से सिर पर वार किया शव देखे जाने के बाद लोगों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पुलिस ने पहुंचकर जांच की तो पता चला कि निर्मम तरीके से हथियार से मारकर हत्या की गई है।

लघु उद्योग भारती की ओर से काशी में बजट पर परिचर्चा के दौरान लाभों पर उद्यमियों ने किया मंथन

एक फरवरी को केंद्रीय बजट पेश होने के बाद सोमवार को लघु उद्योग भारती संगठन, काशी स्थित कार्यालय कबीर चौरा में बजट को लेकर बनारस के उद्यमियों संग लाभ पर परिचर्चा की गई। वित्त मंत्री द्वारा कृषि, ग्रामीण उत्थान, सिंचाई, शिक्षा, स्वास्थ और यातायात के क्षेत्र में उन्नयन के लिए की गई घोषणाओं की सदस्यों ने सराहना की। इससे एक जिला एक उत्पाद योजना का लाभ भी सभी उद्यमियों को मिलेगा। आयोजन के दौरान कृषि उड़ान, सागर मित्र, अर्थ गंगा योजना का लाभ किसान और मत्स्य पालकों को मिलने की जानकारी दी गई। बताया कि इससे ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित होंगे, जीएसटी एवं आयकर में सरलीकरण किया है। लघु उद्योग भारती संगठन की लंबित मांग को स्वीकारने के लिए सभी सदस्यों ने वित्त मंत्री को साधुवाद दिया।

पूर्वांचल की हवा में गलन के बीच धूप से मिल रही राहत, जानिए आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

पूर्वांचल में मौसम के बदले रुख के बीच बसंत काफी राहत दे रहा है। सुबह-शाम को होने वाली गलन और ठंडी हवाओं के बीच दिन की धूप लोगों को राहत दे रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का अमूमन ऐसा ही हाल रहेगा। जनवरी बीतने संग ठंड की विदायी हो चुकी है मगर गुलाबी जाड़े के असर से लोगों को सुबह और शाम की ठंड का असर हो रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मौसम का यह हाल फरवरी के अंत तक बना रहेगा। मार्च की शुरुआत के साथ ही पारे में दिन प्रतिदिन चढ़ाव दिखेगा। वहीं सोमवार सुबह भी ठंड में घुली रही और दिन चढ़ने के साथ ही धूप खिली और लोगों को ठंड से निजात भी मिली। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि जम्मू-कश्मीर से पर्वांचल तक आए कोल्ड फ्रंट के कारण ठंडी हवा आ रही है। 

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस