वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें जेफ बेजोस ने देखी काशी, कुलपति के खिलाफ ज्ञापन देने पहुंचे छात्र, इजराइल की महावाणिज्यदूत पहुंची काशी, डीआरएम ने वाराणसी जंक्‍शन की दी जानकारी, दिन में राहत तो सुबह और शाम आफत आदि खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

 

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने देखी काशी, कारोबारी संभावनाओं पर भी टीम संग किया मंथन

शहर में उस समय चर्चा का बाजार गर्म हो गया जब बाबतपुर एयरपोर्ट पर अपने निजी विमान से दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति जेफ बेजोस ने अपने कदम रखे। इस बाबत सोमवार को लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर पर जब विमान उतरा तो अधिकारियों को भी जानकारी हुई कि आखिर इस विमान से आने वाला व्‍यक्ति स्‍पेशल है। जानकारी हाेने के बाद एयरपोर्ट के अधिकारियों ने साथ में तस्‍वीरें भी लीं और सोशल मीडिया पर साझा किया। जेफ बेजोस के वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरने के बाद एयरपोर्ट निदेशक आकाश दीप माथुर ने भी उनसे शिष्‍टाचार भेंट की। एयरपोर्ट के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर जेफ बेजोस की तस्‍वीर शेयर कर साथ ली गई तस्‍वीरें भी शेयर की गईं।

BHU कुलपति के खिलाफ हिंदी भाषा को लेकर प्रधानमंत्री के संसदीय कार्यालय ज्ञापन देने पहुंचे छात्र

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में हिंदी के साथ हो रहे भेदभाव को लेकर मंगलवार को छात्रों का हुजूम वाराणसी में रवींद्रपुरी स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय पर आवेदन देने पहुंचा। एक महीने से विश्वविद्यालय में हिंदी भाषा को लेकर आंदोलन चल रहा है जिसमें छात्रनेता मृत्युंजय तिवारी आजाद द्वारा कुलसचिव को आवेदन दिया जा चुका है। इसके बाद विशाल पदयात्रा भी निकाली गई थी और विश्वविद्यालय में आयोजित पुरातन छात्र सम्मेलन में कुलपति के सामने नारेबाजी करके विरोध भी जताया जा चुका है। पूरे विश्वविद्यालय में इस बात को लेकर काफी आक्रोश है कि वर्तमान कुलपति द्वारा संस्थान विशेष जेएनयू के लोगों को प्रयोजन तरीके से नियुक्त करके विश्वविद्यालय को अर्बन नक्सल का गढ़ बनाने की कोशिश की जा रही है।

इजराइल की महावाणिज्यदूत दाना कुर्श पहुंची वाराणसी, काशी के वैभव का भी किया खूब बखान

साहित्‍य, संस्‍कृति और कला की राजधानी काशी दूर दराज से लोगों को अपनी ओर आ‍कर्षित करती रहती है। शहर में इन दिनों नव वर्ष पर सैलानियों का काफी हुजूम उमड़ रहा है। इसी कड़ी में वाराणसी में भ्रमण के लिए दक्षिण भारत में इज़राइल की महावाणिज्यदूत दाना कुर्श भी पहुंचीं और गंगा में नौका विहार के अलावा सारनाथ में भी भ्रमण कर काशी के वैभव को निहारा और सराहा भी। सोशल मीडिया में भी उन्‍होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि - ''मुझे पिछले सप्ताहांत की मेजबानी के लिए धन्यवाद वाराणसी, चार अद्भुत दोस्तों के साथ सारे आनंददायक व सार्थक क्षण, 'सीखने और प्रकाशित' होने के लिए इस पवित्र शहर के बारे में सीखने का अनुभव मिला। 

डीआरएम ने वाराणसी जंक्‍शन पर यात्री सुविधाओं को विकसित करने की सोशल मीडिया में दी जानकारी

पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कैंट स्थित रेलवे स्‍टेशन पर विकास कार्यों को गति देने का क्रम जारी है। मंगलवार को डीआरएम लखनऊ उरे की ओर से वाराणसी जंक्‍शन के मेकअोवर करने की तैयारियों और पूर्ण हो चुके कार्यों की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर की गई। कैंट जंक्‍शन पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के क्रम में यात्रियों के हित में कई योजनाएं परवान चढ़ीं और सोशल मीडिया में चर्चा का विषय भी बन रही हैं। पूर्व में वाराणसी में कैंट स्‍टेशन में प्‍लेटफार्म संख्‍या एक पर शहर की छवियों को आर्ट गैलरी की तरह सजाया गया जिसकी सराहना यात्रियाें में होती रही है। 

 

धूप से दिन में राहत तो सुबह और शाम आफत, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

पूर्वांचल में दो दिनों से धूप और गलन का मेल बरकरार है। इस समय हवाओं में कोल्ड फ्रंट का असर है तो फिलहाल पूर्वांचल में ठंड से राहत का उपाय नहीं। मंगलवार सुबह भी सूरज की रोशनी के बीच गलन में घुली रही। ठंडी हवाओं का जोर रहा और आसमान में हल्‍के बादलों की आवाजाही बनी रही। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस पूरे माह मौसम का अमूमन यही रुख बरकरार रहेगा। मध्‍य उप्र में बादलों की आवाजाही का क्रम बरकरार रहने से बूंदाबांदी की दोबारा आशंका बनी हुई है। दूसरी ओर दिन भर बादलों की आवाजाही का रुख लगातार बरकरार रहने से धूप तो कभी छांव की स्थिति बनी रही।

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस