वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें  BHU में बोले गृह मंत्री अमित शाह- सत्य पर आधारित इतिहास लिखें, छात्रसंघ चुनाव प्रचार के दौरान विद्यापीठ में छात्रों में मारपीट, कब चेतेंगे जनाब, काशी की हवा हो रही खराब, बनारस कांग्रेस में चुना जाएगा युवा चेहरा, करवा चौथ आज आदि खबरें सर्वाधिक चर्चा में रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

BHU में बोले गृह मंत्री अमित शाह- अंग्रेज इतिहासकारों और वामपंथियों को दोष देना बंद करें, सत्य पर आधारित इतिहास लिखें

गृह मंत्री अमित शाह ने देश के इतिहासकारों से अपील की है कि भारत का गलत इतिहास लिखने के लिए अंग्रेज इतिहासकारों और वामपंथियों को कोसना और गाली देना बंद करें। अब जरूरत है कि देश के गौरवशाली उस इतिहास को सत्य के आधार पर लिखें जिनके साथ अन्याय हुआ। इतिहास में विस्मृत किए गए ऐसे 200 महापुरुषों और 25 साम्राज्यों पर विस्तार से लिखें। पहले क्या इतिहास लिखा गया उसके विवाद में न पड़ें, उसे भूल नए सिरे से इतिहास लिखें। बीएचयू में भारत अध्ययन केंद्र द्वारा आयोजित अन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी "गुप्तवंशैक वीरः स्कन्दगुप्त विक्रमादित्य का ऐतिहासिक पुनः स्मरण एवं भारत राष्ट्र का राजनीतिक भविष्य" को गृह मंत्री अमित शाह ने बतौर मुख्य अतिथि संबोधित किया।

छात्रसंघ चुनाव प्रचार के दौरान विद्यापीठ में छात्रों में मारपीट, गोली चलने की सूचना पर पहुंची सिगरा पुलिस

महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ में छात्रसंघ चुनाव की घोषणा होने के बाद से ही परिसर में सियासी पारा चढ़ा हुआ है। इसी क्रम में गुरुवार दोपहर बाद चुनाव प्रचार के दौरान विद्यापीठ में छात्रों के दो गुटों में अापस में मारपीट हो गई, वहीं इस दौरान एक पक्ष की ओर से गोली चलने की सूचना पर पहुंची सिगरा पुलिस ने मामने की जांच पड़ताल करने के साथ ही मौके पर मौजूद लोगों से वारदात की जानकारी भी की।

कब चेतेंगे जनाब, काशी की हवा हो रही खराब, पर्यावरण अनुश्रवण केंद्र वायु प्रदूषण पर रखेगा अब नियंत्रण

बनारस में वायु प्रदूषण को लेकर पिछले वर्ष अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन ने चिंता जताई थी। वहीं डाक्टरों के मुताबिक वायु प्रदूषण के कारण फेफड़े कमजोर हो रहे हैं। यह देखते हुए सरकार ने इस वर्ष पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है। वहीं दीपावली पर पटाखों की वजह से भी क्षेत्र में वायु प्रदूषण का स्‍तर प्रत्‍येक वर्ष बढ़ जाता है। ऐसे में बनारस को प्रदूषण से मुक्‍त रखने के लिए अतिरिक्‍त प्रयास की जरूरत है।

बनारस कांग्रेस में चुना जाएगा युवा चेहरा, प्रियंका गांधी की लिस्ट में एक दर्जन से अधिक के नाम हैं दर्ज

 मिशन 2022 के मद्देनजर कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने संगठन के गठन का कार्य तेज कर दिया है। पहले प्रदेश संगठन को आकार देने के बाद 51 कमेटियों का गठन कर सूची जारी कर दी गई है। प्रदेश में जिला व नगर कमेटियों को मिलाकर कुल 130 कमेटियां हैं। 79 कमेटियों के गठन की प्रक्रिया पूरी करनी शेष है।

करवा चौथ आज : शाम 7.58 बजे चंद्रोदय के बाद सुर्ख लाल रंग और चमचमाते उपहारों से सजेगा करवाचौथ

कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्थी को मनाया जाने वाला अखंड सौभाग्य कामना का व्रत पर्व करवा चौथ इस बार 17 अक्टूबर को पड़ रहा है। चतुर्थी तिथि 17 की भोर 5.21 बजे लग कर 18 की भोर 5.29 बजे तक रहेगी। चंद्रोदय शाम 7.58 बजे हो रहा है, इसी समय चंद्र को अर्घ्‍य दान किया जाएगा।

Posted By: Saurabh Chakravarty

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप