Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 16 July 2019 : बाबा दरबार में स्वतंत्र देव, तीसरी बार बदला आरती का समय, गुरु पूजन करने पहुंचीं मुस्लिम महिलाएं

मंगलवार को दिन भर बनारस शहर की कई खबरों ने सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 04:55 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 04:58 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 16 July 2019 : बाबा दरबार में स्वतंत्र देव, तीसरी बार बदला आरती का समय, गुरु पूजन करने पहुंचीं मुस्लिम महिलाएं
Top Varanasi News Of The Day, 16 July 2019 : बाबा दरबार में स्वतंत्र देव, तीसरी बार बदला आरती का समय, गुरु पूजन करने पहुंचीं मुस्लिम महिलाएं

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को दिन भर सुर्खियां बटोरीं। जिनमें बाबा दरबार में स्वतंत्र देव, तीसरी बार बदला आरती का समय, गुरु पूजन करने पहुंचीं मुस्लिम महिलाएं आदि खबरें सर्वाधिक चर्चा में रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष व कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बाबा दरबार में किया दर्शन पूजन

भाजपा के नव नियुक्‍त प्रदेश अध्‍यक्ष व कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने मंगलवार की दोपहर वाराणसी में बाबा विश्‍वनाथ धाम और संकट मोचन मंदिर में दर्शन पूजन करने के लिए पहुंचे। इस दौरान वह कार्यकर्ता प्रशिक्षण सम्‍मेलन को भी संबोधित करने पहुंचे। प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री डॉ. स्वतंत्र देव सिंह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने की घोषणा के बाद कार्यकर्ताओं में काफी उत्‍साह है, इस बात की जानकारी उनके वाराणसी प्रवास के दौरान ही हुई। 

काशी में विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती की परंपरा 27 वर्षों में तीसरी बार बदली, दिन में हुई आरती

गुरुपूर्णिमा पर मंगलवार को चंद्रग्रहण होने के कारण काशी में मां गंगा की आरती शाम को न होकर दोपहर में तीन बजे की गई। विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती की परंपरा बीते 27 वर्षों में तीसरी बार बदली गई है। शाम चार बजे से सूतक काल शुरू होने के कारण काशी में सभी मंदिरों के पट भी बंद कर दिए गए। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण से पूर्व देवालयों के पट बंद होने की परंपरा है इसलिए दिन में ही गंगा आरती की परंपरा का निर्वहन किया गया। इस दौरान घाट पर आस्‍थावानों की भारी भीड़ भी मौजूद रही।

पातालपुरी मठ में महंत बालक दास को गुरु मानकर पूजन करने पहुंचीं मुस्लिम महिलाएं

गुरु पूर्णिमा पर्व के अवसर पर वाराणसी में गुरु पूजा की धूम रही, मगर पुरातन परंपराओं के बीच पातालपुरी मठ ने सबसे अलग संदेश दिया। पातालपुरी मठ के पीठाधीश्वर महंत बालक दास लंबे अर्से से हिंदू-मुस्लिम एकता और सामाजिक समरसता का पाठ समाज को पढ़ाते रहे हैं। अपने मठ के द्वार सभी धर्मों और जातियों के लिए खोल रखा है। अपने गुरु के प्रति सम्मान जताने बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग भी गुरु पूर्णिमा के मौके पर पहुंचे।

बीएचयू के प्रबंध शास्त्र संस्थान में विश्व बैंक प्रबंध निदेशक अंशुला कांत ने छात्रों को किया संबोधित

बीएचयू के प्रबंध शास्त्र संस्थान में मंगलवार को छात्र परिचय समारोह में विश्व बैंक की प्रबंध निदेशक अंशुला कांत ने छात्रों को संबोधित किया। इस दौरान बीएचयू के कुलपति प्रो. राकेश भटनागर भी मौजूद रहे। उन्‍होंने भारत सहित विश्‍व भर में आने वाली चुनौतियों को लेकर अपने विचार व्‍यक्‍त किए। बीएचयू के प्रबंध शास्त्र संस्थान में छात्र परिचय समारोह में विश्व बैंक की प्रबंध निदेशक अंशुला कांत छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले वक्‍त में भारत के समक्ष विश्‍व स्‍तर पर कई चुनौतियां आने वाली हैं। इसकी जिम्‍मेदारी के लिए युवाओं को आगे आने की जरूरत है।

गुरु चरण रज लेने को आश्रमों में उमड़ा शिष्यों और आस्‍थावानों का रेला

गुरुजनों की पूजा व आराधना का महापर्व गुरु पूर्णिमा के मौके पर मंगलवार सुबह से ही मठों-आश्रमों में आस्था का उफान रहा। गुरु तो शिष्यों के कल्याण के लिए सदा ही तैयार लेकिन तिथि विशेष के लिए मठों-आश्रमों को रच रच कर सजाया गया है। तिथि विशेष पर गुरु दर्शन के लिए पूर्व संध्या से ही शिष्यों और आस्‍थावानों का रेला आश्रमों में पहुंचने लगे थे। सर्वेश्वरी समूह आश्रम पड़ाव, संत मत अनुयायी आश्रम मठ गड़वाघाट, बाबा कीनाराम स्थली क्रीं कुंड समेत कई गुरु दरबारों के आसपास मेला भी सज गया। सुबह पूर्व पीठाधीश्वरों की पूजा आरती बाद दर्शन पूजन का क्रम शुरू हुआ। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.