वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें काशी में कल योजनाओं की सौगात देंगे पीएम, रोबोट सोफ‍िया ने किया संवाद, काशी में कर्नाटक के सीएम, जंगमबाड़ी मठ से निकली पालकी शोभायात्रा, केंद्रीय मंत्री को कांग्रेसियों ने दिया जवाब आदि खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

PM Narendra Modi वाराणसी में 35 योजनाओं का 16 फरवरी को करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को काशी दौरे में करीब 12 हजार करोड़ की 35 परियोजनाओं का लोकार्पण करने आ रहे हैं। सभी योजनाएं करोड़ों के लागत की हैं। इन योजनाओं से न केवल वाराणसी बल्कि आस पास के सात राज्यों और नेपाल तक के लोगों को लाभ मिलेगा। बीएचयू में नवनिर्मित 430 बेड का सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल व 74 बेड का मनोरोग अस्पताल इस क्षेत्र के लिए मील का पत्थर साबित होगा। विशेष चिकित्सा सुविधा के लिए लोगों को दूर नहीं जाना होगा। इसके साथ ही कम खर्च में उन्हें उच्चस्तर की सुविधा मिलेगी। 

जानिए क्‍या जवाब मिला जब ह्यूमनायड रोबोट सोफ‍िया से पूछा गया - 'क्‍या आप शादी करेंगी?'

बीएचयू में स्वतंत्रता भवन सभागार में शुक्रवार को टेक्नेक्स के तहत आयोजित केलीडोस्कोप में ह्यूमनायड रोबोट सोफिया थी। टेक्‍नेक्‍स 2020 के आयोजन में लोगों ने सोफ‍िया से तरह तरह के सवाल भी पूछे। बनारस में हों और बातों को कहने व बनाने वाले बनारसी मूड के लोग आयोजन में हों तो रोबोट से भी अजब अनोखे सवाल हो सकते हैं। यही नजारा शुक्रवार की रात बीएचयू में सोफ‍िया संग संवाद पर भी नजर आया। लोगों ने सोफ‍िया से पूछता कि क्‍या आप शादी करेंगी? इस पर सोफ‍िया ने बिना झिझक शादी से इंकार कर दिया। इसी तरह कई अन्‍य सवालों का भी सोफ‍िया ने धर्म आध्‍यात्‍म साहित्‍य और संस्‍कृतिक की राजधानी काशी में जवाब दिया। अपने जन्‍मदिन पर पहली बार बनारसी साड़ी पहनकर इतरा रही सोफ‍िया ने जन्‍मदिन पर केक भी काटा।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा पहुंच रहे वाराणसी, धार्मिक आयोजनों में होंगे शामिल

धार्मिक आयोजनों में शामिल होने के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा वाराणसी पहुंच रहे हैं। वह दोपहर तीन बजे बेंगलुरु से हवाई अड्डे से विशेष उड़ान द्वारा वाराणसी पहुंचेंगे। कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री वाराणसी में जंगमबाड़ी मठ में आयोजित वीरशैव शताब्दी वर्ष के कार्यक्रम में शामिल होंगे, मठ की ओर से उनको कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया था। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शताब्दी समापन समारोह में शामिल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस दौरान मुख्यमंत्री येदियुरप्पा भी शामिल होंगे। वीरशैव से संबंधित आयोजन के दौरान 19 भाषाओं में ग्रंथ जारी किया जाएगा। 

जंगमबाड़ी मठ से निकली पालकी शोभायात्रा में सड़कों पर दक्षिण भारतीय कलाकारों ने मोहा मन

प्रधानमंत्री के आयोजन में शामिल होने से एक दिन पूर्व जंगमबाड़ी मठ से शनिवार की सुबह पालकी शोभायात्रा निकली। शोभायात्रा जंगमबाड़ी से आरम्भ हुई तो सड़कों पर पूरे देश के विविध रंग मानो उतर आए। वहीं आयोजन का विशेष आकर्षण गुलवर्गा कर्नाटक से आये 100 कलाकारों की टीम रही। कलाकारों की टीम इस दौरान मार्गों से नृत्य और वाद्य यंत्र बजाते हुए निकली तो सड़क पर लगा मानो पूरा दक्षिण भारत उतर आया हो। मठ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ही कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा भी शामिल होने पहुंच रहे हैं। पांच पालकी शोभायात्रा में शामिल होकर जंगमबाड़ी से आरम्भ होकर विभिन्न रास्तों से गिरजाघर, नई सड़क होते चेतगंज तक पहुंची तो सड़क पर आस्‍था का पूरा समुंदर नजर आया। 

केंद्रीय मंत्री को वाराणसी में कांग्रेसियों ने दिया जवाब, कहा - 'हर युवा राहुल गांधी, मंत्री जी नौकरी दीजिये'

केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय के कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को नौकरी दिए जाने को लेकर दिए बयान के बाद दोनों पार्टियों में अारोप प्रत्‍यारोप का दौर शुरू हो गया है। शनिवार को कांग्रेस के पूर्व मंत्री अजय राय ने कहा कि केंद्रीय मंत्री महेन्द्रनाथ पांडेय बड़बोले हैं। पता होना चाहिए कि बनारस का हर युवा राहुल गांधी है, सभी को नौकरी दीजिये। कहा कि रोज आईना देखना चाहिए कि जो सरकार बिना पूर्ण हुए योजनाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लोकार्पण करा रही है वह युवाओं को रोजगार क्या देगी। रोजगार होता तो आर्थिक तंगी से पूरा परिवार काशी में आत्महत्या नहीं करता। 

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस