वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें सरैया वार्ड में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान, वाराणसी में इंटर तक के विद्यालय अब दस बजे से खुलेंगे, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष 17 को  आएंगे, सिक्स हेडर की मरम्मत के बाद सुधरेगी जलापूर्ति, मकर संक्रांति पर मंदिरों में खिचड़ी खिलाने की पंरपरा आदि खबरें रहीं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

सरैया वार्ड में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान, बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

नगर निकाय के वार्ड नंबर 66 सरैया वार्ड में मंगलवार की सुबह से मतदान शुरू हो गया है।  दो स्थानों पर बने नौ बूथों पर पांच प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 12054 मतदाता करेंगे। इसमें 6690 पुरुष और 5364 महिला मतदाता हैं। मतदान केंद्र पर सुरक्षा को लेकर फोर्स तैनात कर दी गई है।

सुबह कोहरा व गलन के बीच निकली हल्‍की धूप, वाराणसी में इंटर तक के विद्यालय अब दस बजे से खुलेंगे

सुबह कोहरा व गलन के बीच मंगलवार को हल्‍की धूप भी निकली। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने से लंबे समय से ठंड झेल रहे लोगों की परेशानियां कम नहीं हुई। ठंड व शीतलहर को देखते हुए जिलाधिकारी ने  जनपद समस्त यूपीबोर्ड, संस्कृत बोर्ड एवं सीबीएसई, आइसीएसई द्वारा संचालित विद्यालय नर्सरी  से 12 तक की कक्षाएं 16 जनवरी से सुबह 10 बजे से रोपहर तीन 3 बजे तक संचालित होगी।

कांग्रेस में गुटबाजी से प्रियंका ने जताई चिंता, सक्रिय हुए प्रदेश अध्यक्ष, 17 को  आएंगे अजय कुमार लल्लू

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के बनारस दौरे के तुरंत बाद प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू का सोमवार को आगमन चर्चाओं को पंख लगा दिया। हालांकि प्रदेश अध्यक्ष ने बनारस आने की मंशा कमेटी को मजबूती देने व आंदोलनों की रणनीति तय करने वाला बताया। 17 जनवरी को फिर वह बनारस आएंगे। पदाधिकारियों के साथ एक कार्यशाला करेंगे।

सिक्स हेडर की मरम्मत के बाद सुधरेगी जलापूर्ति, साढ़े सात करोड़ का प्रस्ताव हाई पावर कमेटी से मंजूर

भेलूपुर स्थित जलकल विभाग के परिसर से निकले सिक्स हेडर को चलाने के लिए जल निगम फिर प्रयास कर रहा है। साल 2012 में बनने के बाद से ही यह जलापूर्ति लाइन पूरी क्षमता से काम नहीं कर रही है। इसके लिए जल निगम ने फिर साढ़े सात करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इसे हाई पावर कमेटी ने मंजूरी दे दी है। इससे भेलूपुर क्षेत्र के नवाबगंज, सामनेघाट, अस्सी, किरहिया और विनायका के साथ चौक क्षेत्र में जलापूर्ति की समस्या दूर हो जाएगी।

मकर संक्रांति पर मंदिरों में खिचड़ी खिलाने की पंरपरा, खिचड़ी बाबा व विश्‍वनाथ मंदिर में विशेष आयोजन

धर्म की नगरी काशी में खिचड़ी और उसके स्वाद का रिश्ता पुराना है।  यहां काशी विश्वनाथ मार्ग अर्थात विश्वनाथ गली के मुख्य गेट के सामने स्थित खिचड़ी बाबा मंदिर पर हर दिन खिचड़ी  खिलाई जाती है। वहीं बाबा विश्वनाथ को मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी का भोग चढ़ाया जाता है तो दूसरी तरफ बाबा लाट भैरव के विवाहोत्सव के दूसरे दिन खिचड़ी उनके भक्तों में वितरित की जाती है। मकर संक्रांति पर्व पर खिचड़ी उत्सव की धूम होती है।

 

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस