वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें गंगा का रुख बढ़ाव की ओर, शराब की दुकान से कीमती शराब चोरों ने किया पार, काशी में अपना जन्मदिन मनाएंगे पीएम, हरितालिका तीज व्रत, मध्याह्न से गणेश चतुर्थी आदि खबरें सर्वाधिक चर्चा में रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की सात प्रमुख और चर्चित खबरें।

गंगा का रुख बढ़ाव की ओर, वाराणसी में घाट दोबारा डूबे, बलिया में खतरा बिंदु से ऊपर

पूर्वांचल में गंगा का रुख अब भी बढ़ाव की ओर बना हुआ है, शनिवार को गंगा नदी वाराणसी में घाटों तक दोबारा पहुंच गई। वहीं बलिया जिले में शनिवार को गंगा ने दोबारा खतरा बिंदु पार कर लिया है। इसके अलावा दुबेछपरा बंधा के पास गंगा के कटान से कई एकड फसल भी नदी में समा गई है। वहीं गाजीपुर जिले में गंगा धीरे धीरे चेतावनी बिंदु के ओर अग्रसर हैं।

शराब की दुकान से कीमती शराब चोरों ने किया पार, सुबह हुई चोरी की जानकारी

चोलापुर में शनिवार की देर रात किसी समय चोरों ने शराब की दुकान में घुसकर चोरी की घटना को गुपचुप अंजाम देकर निकल गए। दुकान में चोरी की जानकारी रविवार की सुबह हुई जब लोग उस ओर गए। कारोबारी के अनुसार शराब की दुकान में सेंध लगाने के बाद हजारों रुपये कीमत की शराब चोरी की गई है। वहीं चोरी गए कुछ सामान दुकान से कुछ दूरी पर बरामद किए गए हैं।

काशी में इस बार अपना जन्मदिन मनाएंगे पीएम मोदी, प्रशासनिक स्‍तर पर तैयारियां शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को काशी आ रहे हैं। वे अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों के बीच जन्मदिन मनाएंगे। इसका गोपनीय संदेश विभागों में पहुंच गया है। प्रदेश से लेकर जिला स्तर के अफसर सतर्क हो गए हैं। विभिन्न विभागों के मंत्रियों का दौरा शुरू हो गया है। प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार का आगमन दो सिंतबर को हो रहा है। दो दिवसीय दौरे के दौरान वे विकास योजनाओं की समीक्षा और भौतिक सत्यापन के लिए निरीक्षण करेंगे। नगर विकास मंत्री आशुतोष कुमार टंडन व जल शक्ति मंत्रालय के डा. महेंद्र सिंह का आगमन 31 को हो रहा। एक सितंबर को ये प्रस्थान करेंगे।

हरितालिका तीज व्रत : तृतीया एक सितंबर सुबह 11.21 से दो सितंबर को सुबह 9.01 बजे तक

हरितालिका तीज व्रत पर्व इस बार दो सितंबर को मनाया जाएगा। तृतीया एक सितंबर को सुबह 11.21 बजे लगेगी जो दो सितंबर को सुबह 9.01 बजे तक रहेगी। तीज व्रत पारन तीन सितंबर को किया जाएगा। भाद्रपद शुक्ल तृतीया को सौभाग्यवती स्त्रियां अपने सौभाग्य रक्षार्थ और विवाह योग्य कन्याएं मनोवांछित पति की कामना से निर्जल व्रत करती हैं।

गणेश महोत्सव : मध्याह्न से गणेश चतुर्थी, दो सितंबर को सुबह 9.02 बजे लग रही चतुर्थी तिथि

दो सितंबर को ही मध्याह्न में चतुर्थी मिलने से इसी दिन वैनायकी वरद श्रीगणेश चतुर्थी भी मनाई जाएगी। चतुर्थी तिथि दो सितंबर को सुबह 9.02 बजे लग रही है जो तीन सितंबर को सुबह 6.50 बजे तक रहेगी। सनातन धर्म के पंच देवताओं में प्रमुख व प्रथम पूज्य भगवान गणेश का जन्म भाद्र शुक्ल चतुर्थी को मध्याह्न में जन्म हुआ था।

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस