Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 1 march 2020 : मुख्यमंत्री योगी करेंगे बैठक, आदिवासी महासम्‍मेलन 2020, महंत आवास पर रंगभरी महोत्सव

बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 06:31 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 06:31 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 1 march 2020 : मुख्यमंत्री योगी करेंगे बैठक, आदिवासी महासम्‍मेलन 2020, महंत आवास पर रंगभरी महोत्सव
Top Varanasi News Of The Day, 1 march 2020 : मुख्यमंत्री योगी करेंगे बैठक, आदिवासी महासम्‍मेलन 2020, महंत आवास पर रंगभरी महोत्सव

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें मुख्यमंत्री योगी करेंगे बैठक, आदिवासी महासम्‍मेलन 2020, महंत आवास पर रंगभरी महोत्सव, थर्मस खोलने पर निकला पानी, भुवनेश्वर के लिए विमान सेवा आदि खबरें रहीं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

loksabha election banner

 

मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल में करेंगे बैठक!

रामनगर के पास पड़ाव पर बने पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल में मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम प्रस्तावित है। प्रशासनिक तौर पर सूचना दी गई है कि सीएम सहित पूरी कैबिनेट भी यहां पर मौजूद रहेगी। एंफीथियेटर में मुख्यमंत्री कैबिनेट के विभिन्‍न मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। इस बाबत प्रारंभिक जानकारी आने के बाद से प्रशासन आस पास सुरक्षा व्‍यवस्‍था को पुख्‍ता करने के साथ ही तैयारियों को अंतिम रुप देने में जुट गया है। बीते माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्‍थल का लोकार्पण किया था। 

आदिवासी महासम्‍मेलन 2020 : संविधान में आदिवासियों के लिए बने कानून को अमल में लाए सरकार

आदिवासी महासम्‍मेलन उत्‍तर प्रदेश 2020 का आयोजन रविवार को वाराणसी में किया गया। इस दौरान अनुसूचित जनजाति आयोग के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. नंद कुमार सायं ने कहा कि आदिवासियों को संविधान में जो सुविधाएं दी मिली है प्रदेश सरकार अमल में नहीं ला रही है। कई जिलों व प्रदेशों में आदिवासियों को आदिवासी जाति का प्रमाणपत्र नहीं मिल रहा है जिससे गणना नहीं हो पा रही है। कई जिलों में आदिवासी की जगह उन्हें अनुसूचित जाति का ही प्रमाणपत्र दिया जा रहा है जो गलत है। इससे आदिवासी समाज विकास करने की बजाय और पीछे चला जा रहा है। सरकारें आदिवासियों की मांगों को गंभीरता से लें तो ही भला हो सकता है। वह रविवार को नदेसर स्थित कटिंग मेमोरियल इंटर कालेज परिसर में 'प्रथम आदिवासी महासम्मेलन-2020' में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। 

पांच मार्च को टेढ़ीनीम के नवीन महंत आवास पर होगा रंगभरी महोत्सव का भव्य आयोजन

काशी की लोक परंपरा के अनुसार महाशिवरात्रि के उपरांत रंगभरी एकादशी पर भगवान शंकर माता पार्वती का गौना कराया जाता है। यह परंपरा यहां पर अनवरत 356 वर्षों से निरंतर निभाई जा रही है। इस वर्ष रंगभरी एकादशी का पर्व पांच मार्च को ही मनाया जाएगा। होने वाली गौना की रस्म से पहले किए जाने वाले लोकाचार का श्रीगणेश दो मार्च से टेढ़ीनीम स्थित नवीन महंत आवास पर होगा। यह जानकारी काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत डा. कुलपति तिवारी ने रविवार को टेढ़ीनीम स्थित नवीन महंत आवास में पत्रकारों से बातचीत में दी। 

बड़ा गणेश मंदिर में बम की अफवाह के बाद मिनरल वाटर थर्मस खोलने पर निकल आया पानी

कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत बड़ा गणेश मंदिर में रविवार की सुबह 11 बजे मिनरल वाटर थर्मस बम की अफवाह से अफरातफरी मच गई। मंदिर परिसर में बम मिलने की खबर से मन्दिर में मौजूद श्रद्धालु भी कुछ देर के लिए सकते में आ गए। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे कबीरचौरा चौकी प्रभारी धर्मराज सिंह ने साहस का परिचय देते हुए मिनरल वाटर थर्मस खोला तो उसमें पानी निकल गया। थर्मस से इस दौरान पानी निकलने पर लोगों ने राहत की सांस ली।

भुवनेश्वर और गुवाहाटी के लिए सीधी विमान सेवा, कैनन सैल्‍यूट से विमान का वाराणसी में स्‍वागत

लाल बहादुर शास्‍त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट बाबतपुर से शनिवार को इंडिगो एयरलाइंस ने भुवनेश्वर और गुवाहाटी के लिए सीधी विमान सेवा की शुरूआत की। काशी से भुवनेश्वर के बीच एयर इंडिया पूर्व से एक विमान संचालित कर रहा है जबकि गुवाहाटी के लिए वाराणसी से विमान सेवा नहीं थी। वाराणसी से भुवनेश्वर व गुवाहाटी के लिए काफी संख्या में दर्शनार्थियों, पर्यटकों, व्यापारियों का आवागमन है। लिहाजा इसको देखते हुए इंडिगो एयरलाइंस ने विमान सेवा की शुरूआत की है। देर रात विमान एयरपोर्ट पर पहुंचा तो उसे परंपरागत तरीके से कैनन सैल्‍यूट दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.