Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 17 December 2019 : ज्वेलर्स से मांगी रंगदारी, बिना अनुमति प्रदर्शन पर रोक, प्याज व लहसुन की चोरी

बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 04:57 PM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 04:57 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 17 December 2019 : ज्वेलर्स से मांगी रंगदारी, बिना अनुमति प्रदर्शन पर रोक, प्याज व लहसुन की चोरी
Top Varanasi News Of The Day, 17 December 2019 : ज्वेलर्स से मांगी रंगदारी, बिना अनुमति प्रदर्शन पर रोक, प्याज व लहसुन की चोरी

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें रामनगर में ज्वेलर्स को पत्र लिखकर मांगी रंगदारी, बिना अनुमति के हर तरह के प्रदर्शन पर रोक, प्याज व लहसुन की चोरी, रोप-वे व मोनो रेल पर निर्णय इसी माह, सारनाथ को विश्व धरोहर दर्जा के लिए दस्तावेज यूनेस्को रवाना आदि खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

रामनगर में ज्वेलर्स को पत्र लिखकर मांगी रंगदारी, पुलिस ने 24 घंटे में बदमाश को पकड़ने का दिया आश्‍वासन

रामनगर के बटाऊबीर पंचवटी मार्ग स्थित ज्वेलर्स संचालक को पत्र लिखकर दो लाख रुपये की रंगदारी मांगने का मामला प्रकाश में आया है। इसकी भनक लगते ही नगर में हड़कंप मच गया। मंगलवार को पीड़ित की तहरीर पर थाना प्रभारी ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। दर्जनों ज्वेलर्स के दुकानदार थाना प्रभारी विनोद मिश्रा पर बदमाश को पकड़ने का दबाव बनाया। विनोद मिश्रा ने दुकानदारों को 24 घंटे में रंगदारी मांगने वाले को पकड़ने का आश्वासन दिया।

बिना अनुमति के हर तरह के प्रदर्शन पर रोक, देश में बवाल को देखते हुए वाराणसी प्रशासन हाई अलर्ट पर

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश भर में चल रहे विरोध-प्रदर्शन और बवाल को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट पर है। बिना अनुमति के सभी प्रकार के प्रदर्शनों पर सख्ती से रोक लगा दी गई है।जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सभी क्षेत्रीय मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जाएं। पुलिस के साथ चक्रमण कर हर तरह के होने वाले प्रदर्शन पर चौकस नजर रखें।

वाराणसी में सब्जी विक्रेता का 10 किलो प्याज व मऊ में सब्जी मंडी से 80 किलो लहसुन की चोरी

विगत काफी दिनों बाजार में प्‍याज और लहसुन की कीमत काफी बढ़ जाने से लोग परेशान है। दाम ज्‍यादा होने से ग्राहक प्‍याज-लहसुन की खरीदारी नहीं कर रहे है। वहीं इसकी आमद कम होने से व्‍यापारी बेच भी कम रहे है। इस बीच प्‍याज व लहसुन की चोरी की भी सूचना भी लगतार आ रही है। इसी क्रम में वाराणसी में प्‍याज और मऊ में लहसुन की चोरी की सूचना मिली है।

रोप-वे व मोनो रेल पर निर्णय इसी माह, दिल्ली में बैठक से पहले मंडलायुक्त ने राइट्स के साथ बुलाई बैठक

शहरवासियों को जाम से निजात दिलाने और यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए मोनो रेल और रोप-वे चलाने पर इस माह के अंत तक मुहर लग जाएगी। दिल्ली में होने वाली बैठक से पहले मंडलायुक्त ने जिले में सर्वे करने वाली संस्था राइट्स समेत संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई है। बैठक में राइट्स की ओर से तैयार किए गए सर्वे रिपोर्ट पर मंथन होगा। इसी रिपोर्ट के आधार पर जिला प्रशासन अपनी रिपोर्ट भारत सरकार के सामने रखेगा। संस्था ने रोप-वे के लिए प्रस्तावित तीन रूटों पर सर्वे का काम पूरा कर लिया है।

सारनाथ को विश्व धरोहर दर्जा के लिए दस्तावेज यूनेस्को रवाना, एएसआइ ने 500 पृष्ठ का डोजियर भेजा

बनारस के पुरा वैभव का श्रेष्ठ अध्याय धर्म चक्र प्रवर्तन स्थली सारनाथ विश्व धरोहर सूची में दर्ज होने की ओर एक कदम और बढ़ गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने इसके लिए डोजियर यूनेस्को के पेरिस स्थित मुख्यालय को भेज दिया है। लगभग 500 पृष्ठ के दस्तावेज में एएसआइ ने बौद्ध धर्म की महत्वपूर्ण स्थली का इतिहास-भूगोल, महत्ता-सार्वभौमिक मूल्य, संरक्षण को लेकर सजगता समेत विभिन्न बिंदुओं को लिपिबद्ध किया है। अब समस्त बिंदुओं का आकलन के बाद जल्द ही निरीक्षण-परीक्षण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.