Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 8 October 2020 : 134 नए पाजिटिव संग दो की मौत, काशी का कर्दमेश्‍वर महादेव मंदिर, ऑटाे चालक बने यमदूत

बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी आठ अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं अौर लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 04:29 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 04:29 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 8 October 2020 : 134 नए पाजिटिव संग दो की मौत, काशी का कर्दमेश्‍वर महादेव मंदिर, ऑटाे चालक बने यमदूत
बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी आठ अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी आठ अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जिनमें 134 नए पाजिटिव संग दो की मौत, काशी का कर्दमेश्‍वर महादेव मंदिर, ऑटाे चालक बने यमदूत, सरयू चेतावनी बिंदु के नीचे, गुलाबी ठंड का असर बरकरार आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

Coronavirus Varanasi City News Update : सीएमओ कार्यालय के कर्मचारी समेत 134 नए पाजिटिव, दो की मौत

बीएचयू व मंडलीय अस्पताल लैब से बुधवार को प्राप्त 4807 जांच रिपोर्ट में सीएमओ कार्यालय के एक कर्मचारी समेत कुल 134 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। होम आइसोलेशन के 240  व अस्पताल में भर्ती चार मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें स्वस्थ घोषित कर दिया गया। कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर अब 14449 हो गई है। इनमें से 12847 मरीज ठीक होकर अपने घर-परिवार में जा चुके हैं। वर्तमान में कुल 1368 सक्रिय कोरोना मरीज हैं। कोविड लेवल-थ्री अस्पताल बीएचयू में सारनाथ नविासी 60 वर्षीय पुरुष व हेरिटेज में दशाश्वमेध क्षेत्र निवासी 72 वर्षीय महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई। जिले में कोरोना से अब तक कुल 234 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है।

'यूपी नहीं देखा तो इंडिया नहीं देखा' प्रमोशन में इस बार काशी का कर्दमेश्‍वर महादेव मंदिर

'वाराणसी से सुप्रभात, कर्दमेश्वर महादेव मंदिर काशी के प्राचीन शिव मंदिरों में से एक है, यह पंचकोशी यात्रा का प्रथम पड़ाव भी है, जहां श्रद्धालु अपनी यात्रा के दौरान एक दिन विश्राम करते हैं।' यह संदेश यूपी पर्यटन की अोर से गुरुवार की सुबह सोशल मीडिया के आधिकारिक हैंडल से साझा करने के साथ एक आकर्षक पोस्‍टर भी जारी किया गया है। पोस्‍टर के साथ #Varanasi #UmmazingUP #UPNahiDekhaTohIndiaNahiDekha आदि हैश टैग भी शामिल कर वाराणसी की धार्मिक महिमा का बखान किया गया है। इसके जरिए काशी में पर्यटकों को आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है जो कोरोना संक्रमण काल में अनलॉक शुरू होने के बाद पर्यटकों का टोटा दूर करने का प्रयास है। दरअसल इन दिनाें वाराणसी में पंचकोश्‍ाी यात्रा का दौर जारी है। दूर दूराज से आस्‍थावानों का रेला पांचों प्रमुख पड़ावों पर विश्राम कर हर हर महादेव करते हुए पांच कोस की धार्मिक यात्रा कर परंपराओं का निर्वहन कर रहा है।

कोरोना संक्रमण काल में ऑटाे चालक बने यमदूत, आर्थिक शोषण से खोज लिया आपदा में अवसर

कोरोना संक्रमण काल में जहां लॉकडाउन के दौरान आटाे संचालन बंद होने से संचालकों की माली हालत खराब होने लगी थी वहीं अनलॉक के बाद शर्तों में छूट के बाद ऑटो चालकों ने आपदा में अवसर खोज लिया है। नियम कायदों को धता बताते हुए मानकों के विपरीत ठूंसकर सवारियों को बैठाने का जहां कोई हिसाब नहीं वहीं किराए में भी कोई छूट यात्रियों को नहीं दी जा रही है। जिसकी वजह से काेरोना संक्रमण के दौरान बनी गाइडलाइन का जहां उल्‍लंघन हो रहा है वहीं यात्रियों संग झिकझिक और उनकी फजीहत भी खूब हो रही है।  इस बाबत जागरण को एक पाठक रजनीश ने बताया कि वाराणसी में किराए को लेकर प्रशासन कोई दुरुस्त उपाय नहीं कर पा रहा है, शहर के हिसाब से वाराणसी में ऑटो का किराया बहुत ज्यादा है जो कि पहले लंका से कैंट का मात्र 20 रुपया किराया था जिसमें ऑटो चालकों को पांच सवारी बैठना होता था, लेकिन कोविड़ 19 के महामारी के बाद किराया तीन सवारी पर 30 रुपया निर्धारित किया गया है मगर इसका भी अनुपालन नहीं हो रहा।

पूर्वांचल की नदियों का रुख घटाव की ओर, सरयू का जलस्‍तर चेतावनी बिंदु के नीचे पहुंचा

पूर्वांचल में नदियों का रुख अब घटाव की ओर होने से तटवर्ती लोगों को जहां राहत मिलने लगी है वहीं किसान दोबारा खेती की ओर लौटने लगे हैं। गंगा और सरयू नदी कुछ इलाकों में हालांकि अब भी कटान कर रही हैं। जिन निचले इलाकों से बाढ़ का पानी उतर चुका है वहां किसान रबी की फसल से पूर्व सब्जियों की एक फसल लेने की तैयारी कर रहे हैं। जबकि बाढ़ की वजह से सब्जियों की अगेती खेती का काफी नुकसान हो चुका है। कई किस्‍तों में आई बाढ़ ने कई बार किसानों की फसल को चौपट किया है। जबकि निचले इलाकों में बाढ़ की वजह से पशुओं के लिए हरे चारे तक का अभाव हो गया था। हालांकि, अब भी कुछ इलाकों में बाढ़ का पानी फंसा होने की वजह से खेती किसानी के लिए लोग पानी घटने का इंतजार कर रहे हैं। कई दिनों से सरयू का रुख घटाव की ओर होने के बीच अब बलिया के तुर्तीपार में सरयू नदी का जलस्‍तर चेतावनी बिंदु से नीचे आ चुका है।

Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में चटख धूप के साथ गुलाबी ठंड का असर बरकरार

पूर्वांचल में मौसम का रुख इन दिनों बदल का चल रहा है। दिन चढ़ते ही जहां गर्मी और उमस शुरू हो जाती है वहीं सुबह और शाम को ठंडी हवाएं चलती हैं जबकि रात में पारा गिरने की वजह से ठंड भी महसूस हो रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्वांचल में इस समय गुलाबी ठंड का दौर चल रहा है। गुलाबी ठंड का दौर दूसरे पखवारे तक रहेगा और इसके बाद ठंड का मौसम शुरू हो जाएगा। गुरुवार की सुबह भी आसमान साफ था और दिन चढऩे के साथ ही पारा भी चढ़ा और गर्मी के साथ उमस का दौर शुरू हो गया। धूप चटख हुई तो पसीना भी लोगों को शुरू हुआ। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले सप्ताह में भी मौसम का यही रुख रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.