Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 25 November 2020 : हरि प्रबोधिनी एकादशी पर गंगा स्नान और श्री हरि का ध्यान, बंधक बनाकर सात लाख से अधिक की लूट, देवोत्थानी एकादशी पर बांटे तुलसी के पौधे

बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार यानी 25 नवंबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 03:51 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 03:51 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 25 November 2020 : हरि प्रबोधिनी एकादशी पर गंगा स्नान और श्री हरि का ध्यान, बंधक बनाकर सात लाख से अधिक की लूट, देवोत्थानी एकादशी पर बांटे तुलसी के पौधे
बनारस शहर की कई खबरों ने 25 नवंबर 2020 बुधवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार यानी 25 नवंंबर को सुर्खियां बटोरींं जिनमें हरि प्रबोधिनी एकादशी पर गंगा स्नान और श्री हरि का ध्यान, बंधक बनाकर सात लाख से अधिक की लूट, देवोत्थानी एकादशी पर बांटे तुलसी के पौधे, देव दीपावली पर गंगा घाटों पर नजर रखेंगे मजिस्ट्रेट, वाराणसी में बढ़ने लगे कोरोना के सक्रिय मामले, आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

हरि प्रबोधिनी एकादशी पर गंगा स्नान और श्री हरि का ध्यान, तुलसी विवाह का विधान और अनुष्‍ठान

कार्तिक शुक्ल एकादशी पर बुधवार को संसार के पालनकर्ता भगवान विष्णु ने सृष्टि के नियमानुसार अपनी योगनिद्रा त्याग दी। प्रभु श्रीहरि समेत समस्त देव मंडल के जागरण के साथ प्रकृति ने भी अंगड़ाई ली। इसे श्रद्धालुओं ने देवोत्थान जकादशी अए रूप में मनाया और श्री हरि के चरणों में नयी फसलों, पुष्प -पत्र का उपहार समर्पित कर कृतज्ञता ज्ञापित किया। रस्म अनुसार श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया और श्रीकाशी विश्वनाथ दरबार में हाजिरी से पहले पंचगंगा घाट स्थित मंदिर में भगवान बिंदुमाधव का दर्शन किया।  स्‍नान ध्‍यान के बाद मंदिरों में दर्शन पूजन और दान पुण्‍य के इस पर्व पर लोगों की आस्‍था दोपहर में मंदिर के कपाट बंद होने तक चली। वहीं शाम को मंदिरों के कपाट खुलने के साथ ही तुलसी पूजन और एकादशी की परंपराओं का भी निर्वाह किया जाएगा।

वाराणसी में परिवार को बंधक बनाकर सात लाख से अधिक की लूट, पुलिस ने चोरी की लिखवायी तहरीर

रोहनिया थाना क्षेत्र के लठियां स्थित यश विहार कॉलोनी में इंजीनियर के परिवार को चाकू की नोक पर बंधक बनाकर डकैतों ने सात लाख से ऊपर लूट की घटना को अंजाम दिया है। डकैतों ने डेढ़ घंटे से ज्यादा समय तक मकान में आतंकित करके परिवार के साथ मारपीट और लूटपाट किया। डकैतों के आतंक से परिवार काफी डर और सदमे में है। महिला का आरोप है कि पुलिस को पूूरी घटना बताने के बाद भी उन्होंने अपने मन से तहरीर लिखवाई है।  राजीव रंजन कुमार गुजरात में इंजीनियर हैं और लठियां यश बिहार कॉलोनी मे घर बनाकर रहते हैं जहां उनकी पत्नी अनीता सिंह और लड़का शौर्य और मांं अवध राज देवी रहती हैं। अनिता ने जागरण को बताया कि रात को लगभग 3 बजे के आसपास किचन के रास्ते खिड़की की जाली काट कर डकैत किचन में घुस गए और उसके बाद 6 -7 की संख्या में बेडरूम में आ गए। 

देवोत्थानी एकादशी पर बांटे तुलसी के पौधे, कोरोना मुक्ति की कामना से शालिग्राम और तुलसी पूजन

शहर में एक ओर देवोत्थानी एकादशी पर तुलसी विवाह की परंपरा का निर्वहन किया गया वहीं तुलसी के औषधीय गुण और इम्‍यूनिटी के लिए बेहतर होने की वजह से काशी में तुलसी पौधे का वितरण भी किया गया। इस मौके पर नमामि गंगे ने देवोत्थान एकादशी पर भगवती तुलसी और भगवान शालिग्राम का विवाह व आरती कर कोरोना से मुक्ति की कामना की। पंचगंगा घाट पर बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं ने तुलसी के पौधे लेकर पुण्यलाभ लिया। पर्यावरण संरक्षण एवं गंगा स्वच्छता हेतु सभी संकल्पित हुए। सदस्यों ने गंगा तट पर श्रद्धालुओं द्वारा की गई गंदगी को एकत्र किया तथा लोगों को गंदगी न करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान श्री हरि भगवान विष्णु का तुलसी से विवाह संपन्न कराकर आरती उतारी गई। संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि देवोत्थान एकादशी का पर्व हमें धर्म के साथ कर्म का अवसर प्रदान करता है। 

वाराणसी में Dev Deepawali पर गंगा घाटों पर नजर रखेंगे मजिस्ट्रेट, चप्पे-चप्पे पर फोर्स की तैनाती

इस बार पीएम के दौरे को देखते हुए देव दीपावली पर पुलिस फोर्स के साथ 12 मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है। शीतला घाट, दशाश्वमेध घाट, राजेंद्र प्रसाद, अस्सी, राजघाट, केदार घाट, पंच गंगा घाट के अलावा गोदौलिया, मैदागिन, रामापुरा, सोनारपुरा और अस्‍सी घाट पर शान्ति व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी मजिस्ट्रेटों को दी गई है। देव दीपावली के साथ ही वीवीआईपी कार्यक्रमोंं के लिए अलग से मजिस्ट्रेट की तैनाती की जा रही है। इसके अलावा घाट की अन्य व्यवस्था के लिए 22 अफसरों को लगाया गया है। पीएम के संभावित आगमन के मद्देनजर 12 अफसरो की डिमांड मण्डल के अन्य जिले से की गई है। इसमें एसडीएम और एडीएम रैंक के अफसर शामिल हैं। डीएम की ओर से कमिश्नरन को इस आशय का पत्र भेजा गया हैं। 

वाराणसी में एक बार फ‍िर बढ़ने लगे कोरोना के सक्रिय मामले, स्वास्थ्य सचिव ने मांगी रिपोर्ट

जनपद में एक बार फिर तेजी से कोरोना के सक्रिय केस बढ़ने लगे हैं। इसको लेकर जहां स्वास्थ्य महकमा चिंतित है, वहीं बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में स्वास्थ्य सचिव ने सीएमओ से स्थिति की जानकारी ली। साथ ही कोरोना संक्रमण व मृत्यु दर को कम करने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए।  बीते पखवारे भर तक सक्रिय मामले 600 के आस-पास रहने के बाद 25 नवंबर की सुबह तक यह बढ़कर 781 हो गया। ठीक होने वालों की संख्या भी बीते दो चार दिनों में बेहद कम रही। बुधवार की सुबह स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक 4049 जांच परिणाम में 41 पाजिटिव मिले। इसी के साथ जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ कर अब 18660 हो गया है। अब तक 403894 सैम्पलों की जांच में 385234 निगेटिव रहे, जबकि 3013 की रिपोर्ट का इंतजार है। वहीं 17581 पूरी तरह ठीक भी हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.