Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 25 July 2020 : वाराणसी में तीन दिन की होगी बंदी,102 नए पॉजिटिव मिले, घर-घर पूजे गए नाग देवता

बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी 25 जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जानिए 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की 5 प्रमुख और चर्चित खबर।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 07:20 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 07:20 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 25 July 2020 : वाराणसी में तीन दिन की होगी बंदी,102 नए पॉजिटिव मिले, घर-घर पूजे गए नाग देवता
Top 5 Varanasi News Of The Day 25 July 2020 : वाराणसी में तीन दिन की होगी बंदी,102 नए पॉजिटिव मिले, घर-घर पूजे गए नाग देवता

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी 25 जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जिनमें  वाराणसी में तीन दिन की होगी बंदी, 102 नए पॉजिटिव मिले, घर-घर पूजे गए नाग देवता, दुबई से 180 प्रवासी भारतीयों का आगमन, अखाड़ों में परंपरा की औपचारिकता आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की सात प्रमुख और चर्चित खबरें।

prime article banner

New Guide Line In Varanasi : तीन दिन की होगी बंदी, जानिए जिला प्रशासन की ओर से जारी नए नियम

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने वर्तमान में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जनपद में पूर्व से लागू दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 में आंशिक संशोधन करते हुए निर्देशित किया है कि वाराणसी में सभी दुकानें व निजी कार्यालय सप्ताह के चार दिवस मंगलवार, बुधवार, गुरुवार व शुक्रवार को खोली जायेंगी। इनमें सप्ताह के अन्य तीन दिवस शनिवार, रविवार व सोमवार को बंदी रहेगी। इन दुकानों के खुलने हेतु पूर्व में सड़क के दायीं ओर व बायीं ओर तथा 50 प्रतिशत ऑड ईवेन के जारी किये गये नियम समाप्त किये जाते हैं। अब सभी प्रकार की दुकानें, मार्केट, मार्केट कॉम्प्लेक्स आदि सप्ताह के उक्त चार दिवसों में सुबह नौ बजे से सायं सात बजे तक खुल सकेंगे। रात्रि आठ बजे से प्रातः छह बजे तक किसी भी व्यक्ति, वाहन आदि का आवागमन पूर्णतया निषिद्ध रहेगा। 

Coronavirus Varanasi city news Update : 102 नए पॉजिटिव मिले, एक्टिव मरीजों की संख्या 1056

जनपद में श्‍ानिवार को 102 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले और एक्टिव मरीजों की संख्या 1056 हो गई है। इससे पहले बीएचयू लैब से शुक्रवार को प्राप्त 1424 जांच परिणाम में से रिकार्ड 179 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। 25 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर स्वस्थ घोषित करते हुए अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अब तक कोरोना से कुल 38 मरीजों की जान गई है। नए संक्रमितों में डाक्टर सहित सीओ-भेलूपुर कार्यालय, पुलिस लाइन व मंडुआडीह थाने के सिपाही सहित पीएसी जवान शामिल हैं। वहीं शुक्रवार की शाम से शनिवार को पूर्वाहन 11 बजे तक बीएचयू लैब से प्राप्त 133 रिपोर्ट में से 12 नये कोरोना संक्रमित मरीज पाये गये हैं।

नागपंचमी पर घर-घर पूजे गए नाग देवता, काशी विश्‍वनाथ मंदिर में पूजन अनुष्‍ठान का चला दौर

सुख समृद्धि के लिए शिव का आशीष प्राप्‍त करने की कामना से नाग पंचमी पर्व बाबा विश्‍वनाथ के धाम का शी में धूम धाम से मनाया जा रहा है। हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण के खतरों को देखते हुए इस बार लोगों की भीड़ नहीं है। मगर घर घर पूजन अनुष्‍ठान का दौर सुबह से ही शुरू हो गया। मंदिरों और शिवालयों में लोगों ने दूध और लावा चढ़ा कर अपनी आस्‍था प्रकट करते हुए ईश्‍वर से खुशहाली का आशीष मांगा। वहीं काशी विश्‍वनाथ स्थित बाबा दरबार में सुुुुबह मंगला आरती के बाद लोगों ने दर्शन पूजन किया। वहीं श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के पुजारियों ने श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी यानि नागपंचमी के उपलक्ष्य पर मंदिर के गर्भ गृह में मंगला आरती का आयोजन किया गया।

दुबई से 180 प्रवासी भारतीयों को लेकर वाराणसी के बाबतपुर एयरपाेर्ट आया स्पाइसजेट का विमान

खाड़ी देशों में फंसे वाराणसी समेत पूर्वांचल के 180 लोगों को लेकर स्पाइसजेट एयरलाइंस का विमान एसजी 9809 शनिवार को अलसुबह 5.50 बजे वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। एयरपोर्ट पर यात्रियों की जांच पड़ताल करने के बाद होम क्वारंटाइन रहने की सलाह देते हुए घर जाने दिया गया। कोरोना वायरस के चलते अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं बंद हो जाने पर विदेश में फंसे लोगों को केंद्र सरकार द्वारा वंदे भारत मिशन के तहत विमान से देश में वापस लाया जा रहा है। इसी कड़ी में खाड़ी देशों में फंसे 180 लोगों को शनिवार को वाराणसी लाया गया। विमान पहले सुबह 3.30 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचने वाला था लेकिन विमान के आने में करीब दो घंटे विलंब हुआ। विमान एयरपोर्ट पर पहुंचने से पहले ही मेडिकल टीम के अलावा कस्टम और इमीग्रेशन विभाग के अधिकारी पहुंच गए थे।

काशी में नाग पंचमी पर अखाड़ों में कोरोना संक्रमण की आशंकाओं को परंपराओं ने दी पटखनी

नाग पंचमी के मौके पर अखाड़ों में पहलवानी के दांव पेच की भी परंपरा रही है। वहीं सैकड़ों वर्षों में कोरोना वायरस संक्रमण की आशंकाओं को देखते हुए काशी के प्रमुख अखाड़ों में केवल कुश्ती की औपचारिकता निभाई गयी। सबसेे पुराने माने जाने वाले तुलसी अखाड़े में भी परंपराओं का‍ निर्वहन करते हुए सुबह पहलवानों की दो जोड़ी ने अखाड़े में कुश्ती के दावों की औपचारिता निभाई। दूसरी ओर लोहटिया के बड़ा गणेश के अखाड़े में भी आयोजन की परंपरा औपचारिक रूप से पूरी की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.