Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 23 October 2020 : सातवें दिन देवी कालरात्रि का पूजन, बीएचयू में छात्र और मरीज के परिजनों के खिलाफ तहरीर, चीन का दीवाला निकालने की तैयारी

बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 23 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं अौर लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 05:17 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 05:17 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 23 October 2020 : सातवें दिन देवी कालरात्रि का पूजन, बीएचयू में छात्र और मरीज के परिजनों के खिलाफ तहरीर, चीन का दीवाला निकालने की तैयारी
बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 23 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 23 अक्‍टूबर सातवें दिन देवी कालरात्रि का पूजन, बीएचयू में छात्र और मरीज के परिजनों के खिलाफ तहरीर, चीन का दीवाला निकालने की तैयारी, सीएम योगी ने काशी की मनीषा को दी बधाई, हेल्प डेस्क का सीएम ने किया उद्घाटन आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

Navratri 2020 : नवरात्र के सातवें दिन देवी कालरात्रि का पूजन, करें घर बैठे मां का दर्शन और जानें विधान

भगवान शिव की नगरी काशी में नौ देवियों की अलग - अलग स्‍थानों पर मंदिर स्‍थापित हैं। प्राचीन काल से ही इन मंदिराें में नवरात्र के दौरान दर्शन पूजन होता रहा है। नवरात्र की सप्‍तमी पर देवी कालरात्रि की पूजा का विधान माना गया है। शुक्रवार की सुबह से ही देवी कालरात्रि के मंदिरों में दर्शन पूजन का दौर शुरू हुआ जो दोपहर में मंदिर के कपाट बंद होने तक जारी रहा। काशी के ख्‍यात ज्‍योतिषाचार्य पं. ऋषि द्विवेदी के अनुसार शक्ति की अधिष्ठात्री मां जगदंबा की पूजा आराधना के पर्व शारदीय नवरात्र के साथ में दिन देवी के सप्तम स्वरूप कालरात्रि के दर्शन पूजन का विधान है। देवी जगदंबा के इस स्वरूप में संघ आरके सकती है काल का विनाश करने की शक्ति के कारण इन्हें कालरात्रि कहा गया। देवी कालरात्रि का स्वरूप विकराल किंतु अत्यंत शुभ है। मान्यता है कि देवी कालरात्रि अकाल मृत्यु से बचाने वाली और भय बाधाओं का विनाश करने वाली है।

BHU में दूसरे के हेल्थ कार्ड पर उपचार मामले में छात्र और मरीज के परिजनों के खिलाफ तहरीर

बीएचयू अस्‍पताल में देर रात छात्रों और चिकित्‍सकों के बीच विवाद को लेकर शुक्रवार की सुबह भी गहमागहमी बनी रही। गुरुवार की देर रात बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में कुछ छात्रों द्वारा जमकर हंगामा करने के मामले में प्रशासन ने कड़ा रुख अपनाया है। चिकित्‍सकों का आरोप था कि ये छात्र दूसरे की आईडी पर मरीज दिखाने पहुंचे थे। जब डॉक्टरों ने टोका तो बवाल करने पर उतारू हो गए। इस मामले में आरोपित छात्र और संबंधित मरीज के परिजनों के खिलाफ लंका थाने में तहरीर दी गई है। छात्रों के हंगामे के कारण इमरजेंसी वार्ड में भर्ती सीरियस मरीजों एवं उनके परिजनों को भी इस दौरान काफी परेशान होना पड़ा। इसके साथ ही जो मरीज बाहर से दिखाने के लिए आये थे बवाल के कारण उन्हें भी एम्बुलेंस में इंतजार करना पड़ा।

चीनी ड्रैगन का दीवाली पर दीवाला निकालने की तैयारी, जानिए चीन को कितनी लगेगी चपत

ड्रैगन के आर्थिक साम्राज्‍य की चूलें हिलाने के लिए भारत के कारोबारी भी अब सामने आ गए हैं। चीन की धौंस का भारत के कारोबारी अब आर्थिक बहिष्‍कार करके दीवाला निकालने की रणनीति भी बना चुके हैं। देशभर में इस वर्ष की दिवाली को विशुद्ध हिंदुस्तानी दिवाली के रूप में मनाने के कान्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के आह्वान को देश के कोने कोने में ले जाने के लिए संगठन ने व्यापक स्तर पर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कैट के बैनर तले देश का व्यापारी वर्ग चीन को इस वर्ष के दिवाली फेस्टिवल सीजन पर लगभग 40 हजार करोड़ रुपये का एक बड़ा झटका देगा। यह दावा किया है खाद्य व्यापार मंडल के अध्यक्ष नवरतन राठी एवं कैट एक्शन कमेटी के जिला प्रभारी गौरव राठी ने दी।

बनारस के नौ अभ्यर्थियों को मिले नियुक्ति पत्र, सीएम योगी ने काशी के मनीषा थपरियाल को दी बधाई

प्राथमिक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लोकसेवा आयोग से माध्यमिक विद्यालयों के लिए चयनित 3117 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया। आनलाइन नियुक्ति पत्र समारोह में बनारस के नौ अभ्यर्थियों को भी नियुक्ति पत्र मिला। नियुक्ति पत्र मिलते ही अभ्‍यर्थियों के चेहरे खिल उठे। मुख्‍यमंत्री ने बनारस की चयनित अभ्यर्थी मनीषा थपरियाल को बधाई दी। सीएम ने कहा कि मन लगाकर पढ़ाएं और बनारस की एक अलग ही पहचान बनाएं।

'मिशन शक्ति' हेल्प डेस्क का सीएम ने किया उद्घाटन, जानिए महिलाओं को क्‍या मिलेगी सहूलियत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मिशन शक्ति के तहत हेल्प डेस्क की ऑनलाइन शुरुआत की। वाराणसी जिले के चौक थाने में बने हेल्प डेस्क का भी इस दौरान मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन उद्घाटन किया। इसके साथ ही महिलाओं से बातचीत कर पुलिस सेवाओं का भी जिले में हाल जाना। प्रदेश में 1535 की संख्या में हेल्पडेस्क की शुरुआत हुई है जिसे मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने स्वयं ऑनलाइन माध्यम से महिलाओं को समर्पित किया। वाराणसी की हेल्प डेस्क त्योहारों में पंडालों में महिला सुरक्षा को लेकर काम करेगी। इसके साथ ही विशेष अभियान के तहत महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। महिलाओं को हेल्पलाइन नम्बरों की जानकारी देने के साथ ही थाने की हेल्प डेस्क पीड़िता की पहचान गुप्त रखकर उसकी समस्या का तत्काल समाधान करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.