Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 18 May 2021 : मंगलवार सुबह 221 नए संक्रमित मिले, सवा पांच लाख श्री हनुमान चालीसा पाठ, स्कूटी से नाप दी घर की दूरी

बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी 18 मई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 04:44 PM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 04:44 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 18 May 2021 : मंगलवार सुबह 221 नए संक्रमित मिले, सवा पांच लाख श्री हनुमान चालीसा पाठ, स्कूटी से नाप दी घर की दूरी
बनारस शहर की कई खबरों ने 18 मई 2021 मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने मंंगलवार को चर्चा बटोरी जिनमें मंगलवार सुबह 221 नए संक्रमित मिले, सवा पांच लाख श्री हनुमान चालीसा पाठ, स्कूटी से नाप दी घर की दूरी, बादलों की कैद में आसमान, जरूरतमन्द परिवारों में बांटा गया सूखा अनाज आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

CoronaVirus in Varanasi : चार गुना तक कम हो गए सक्रिय मामले, मंगलवार सुबह 221 नए संक्रमित मिले

जिले में कोरोना वायरस के मामले लगातार कम होते जा रहे हैं। मंगलवार की सुबह 11:00 बजे तक प्राप्त 3360 परिणामों के सापेक्ष 221 लोग ही संक्रमित मिले हैं। वहीं इस घातक जानलेवा बीमारी से 698 लोगों ने जहां दम तोड़ा है वहीं अब सक्रिय मामले घटकर 5000 से भी नीचे यानि 4670 पर आ गए हैं। जिले में अब तक आधिकारिक तौर पर 78070 लोग इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 72702 लोग इस बीमारी को मात देकर पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। जिले में इस समय 10200 लोगों के परिणाम आने शेष हैं। जिले में लॉकडाउन घोषित होने के बाद से ही कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार कम होने लगे थे। एक समय संक्रमण के मामले 18 हजार से ऊपर पहुंच चुके थे जो अब घट कर पांच हजार से भी कम यानि करीब चार गुना तक मामले कम हो गए हैं। वहीं अस्‍पतालों में अब मरीजों के लगातार ठीक होने की वजह से भीड़ भी कम हो चुकी है और बेड भी खाली हो रहे हैं।

25 हजार परिवारों ने शुरू की सवा पांच लाख श्री हनुमान चालीसा पाठ, काशी प्रान्त ने लिया संकल्प

सतयुग, द्वापर और त्रेता युग में जब असुरदल का प्रकोप अपने चरम पर पहुंच जाता था, तब त्राहिमाम...त्राहिमाम करती असहाय जनता देवी-देवताओं के शरण में पहुंचकर उनसे समस्या के निवारण की विनती करती थी। वर्तमान में भी कोरोना महामारी के भयंकर प्रकोप से लोग त्राहिमाम...त्राहिमाम कर रहे है। इसको देखते हुए काशी प्रांत के लोगों ने सवा पांच लाख श्री हनुमान चालीसा पाठ का जप कर संकट मोचक श्री हनुमान से मानव समाज कि रक्षा के लिए प्रर्थना करने का संकल्प लिया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कुटुम्ब प्रबोधन गतिविधि, काशी प्रांत की ओर आयोजित यह अनुष्ठान मंगलवार को सुबह 8.30 बजे प्रारंभ हो गया है। काशी प्रांत की जनता के साथ देश के प्रतिष्ठित लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। अनुमानित 25 हजार परिवार अनुष्ठान से जुड़े हैं।

देश में जब आई लॉकडाउन की मजबूरी तो स्कूटी से नाप दी घर की दूरी, हैदराबाद से पहुंच गए बनारस

दिल में बड़े-बड़े सपने व अरमान संजोए इंसान कमाने की खातिर घर से हजारों कोस दूर कमाने की खातिर परदेस जाता हैं, किन्तु देश में दोबारा फैला कोरोना संक्रमण इंसान को क्या से क्या करा दे रहा हैं। लॉकडाउन लगने पर जब काम धंधा 'लॉक' हुआ तो रोजी-रोटी पर संकट गहराने लगा। परदेस गए इंसान को संकट की घड़ी में आखिर जीवन को सुरक्षित रखने हेतु परिवार व गांव की माटी की याद आ रही।बनारस आने के लिए युवक को जब रेल का टिकट नही मिला तो उसने मजबूरन तेलंगाना (हैदराबाद) से स्कूटी को ही सहारा बना घर की दूरी नाप दी। बनारस के चौबेपुर थानांतर्गत चन्द्रावती (ढकवा) गांव निवासी पंकज कुमार राजभर नामक युवक करीब पंद्रह वर्ष से तेलंगाना (हैदराबाद) में ठेका लेकर ग्लास का काम करते हैं। मिर्जामुराद कस्बा में मंगलवार की सुबह बारिश के दौरान चाय पीने के लिए रुके युवक ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते तेलंगाना में लॉकडाउन लग गया।जिसके चलते रोजगार बंद हुआ। काम-धंधा बंद होने पर कोरोना से बचकर सुरक्षित रहने हेतु घर-परिवार व गांव के माटी की याद आई। रेल का कन्फर्म टिकट न मिलने पर रविवार की सुबह स्कूटी से एक दोस्त को साथ लेकर घर के लिए निकल पड़े। दोस्त को औराई (भदोही) में उतार दिया।

Varanasi City Weather Update : बादलों की कैद में आसमान, जमीन पर धूप और गर्मी से मिली राहत

मौसम विज्ञानियों की उम्‍मीदों के अनुरूप ही वातावरण में बादलों का रुख बना हुआ है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख थोड़ा सुधरेगा, मगर बादलों की आवाजाही का रुख बना रहेगा। वातावरण में गर्मी का असर तो होगा ही साथ ही मौसम का रुख भी तल्‍ख होगा। हालांकि, लोकल हीटिंग और वातावरण में नमी का असर होगा तो बारिश भी होगी। वहीं मौसम का रुख अब मानसूनी सक्रियता के अनुकूल होता जा रहा है इसकी वजह से परिस्थि‍तियां भी अब बारिश के अनुकूल होती जा रही हैं। अब लगभग 28 दिनों के बाद सोनभद्र के रास्‍ते मानसून भी पूर्वांचल में दस्‍तक दे देगा। मंगलवार की सुबह मौसम काफी सुहावना रहा, सुबह आसमान पूरी तर‍ह बादलों की कैद में रहे। कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई और ठंडी हवाओं का भी जोर रहा। सुबह नौ बजे तक ठंडी हवाओं का जोर रहने से लोगों को ठंड का भी अहसास हुआ। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब प्री मानसूनी बारिश का भी दौर चक्रवात के बाद नजर आएगा।

वाराणसी में पीएम के आदर्श ग्राम नागेपुर के गरीब जरूरतमन्द परिवारों में बांटा गया सूखा अनाज

अवाडा फाउंडेशन के सौजन्य से प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में कोरोना संक्रमण के संकट में लॉक डाउन के दौरान परेशानी से जूझ रहे 600 जरूरतमंद परिवारों को सूखा राहत सामग्री वितरित किया। इस नेक पहल में राहत कार्य अभियान में लगे नागेपुर के ग्राम प्रधान मुकेश कुमार, अवाडा फाउंडेशन के दीपक जना तथा लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर के नेतृत्व में गांव के दर्जनों युवाओं नेसोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए घर घर जाकर राशन पहुंचाया। इस दौरान लोगों में मास्क बांटकर कोरोना बीमारी के लक्षण और बचाव के प्रति जागरूक किया गया। अवाडा फाउंडेशन के दीपक जना ने बताया कि नागेपुर में कुल 600 परिवारों में राहत सामग्री बांटी गयी। एक परिवार के लिये पर्याप्त पांच किलो चावल, पांच किलो आटा, एक किलो दाल, आधा लीटर सरसों तेल, आधा किलो चीनी, मसाला, मास्क, नमक, साबुन सामग्री दी जा रही है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.