Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 18 January 2021 : सजेगा बनारस रंग महोत्सव, चंद्र प्रभु जन्मोत्सव पर मंथन, अतुल्‍य भारत ने जारी किया पोस्‍टर

बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 18 जनवरी को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांंच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 03:58 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 03:58 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 18 January 2021 : सजेगा बनारस रंग महोत्सव, चंद्र प्रभु जन्मोत्सव पर मंथन, अतुल्‍य भारत ने जारी किया पोस्‍टर
बनारस शहर की कई खबरों ने 17 जनवरी 2021 सोमवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 18 जनवरी को सुर्खियां बटोरींं जिनमें सजेगा बनारस रंग महोत्सव, चंद्र प्रभु जन्मोत्सव पर मंथन, अतुल्‍य भारत ने जारी किया पोस्‍टर, ठंडी हवाओं ने कंपाया, वाराणसी में आईजीआरएस पोर्टल आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

नटराज की नगरी में सजेगा बनारस रंग महोत्सव, बनारस के कलाकारों की भी होंगी प्रस्तुतियां

कोरोना के अर्दब में आने के साथ नटराज की नगरी काशी एक बार फिर अपने रंग में आ गयी है। रविवार को ठुमरी साम्राज्ञी गिरिजा देवी को समर्पित बड़े सांगीतिक आयोजन के बाद अब विशाल रंग मंच भी सजने जा रहा है। इसे बनारस रंग महोत्सव नाम दिया गया है। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय वाराणसी व संस्कार भारती काशी की ओर से 27 से 31 जनवरी तक आयोजित महोत्सव में बनारस के साथ ही तीन प्रांतों के रंगकर्मी जुटेंगे। नागरी नाटक मंडली के शाकुंतल प्रेक्षागृह में पांच खास प्रस्तुतियों के जरिए अपनी कला दिखाएंगे। इसमें हरियाणा का नाट्य ग्रुप थिएटर वाला की और से सीता वनवास मंच पर सजेगा। दिल्ली की द रिवाइन संस्था अंगीरा पेश करेगी। बिहार के आरा से बख्शी विकास ग्रुप डांस ड्रामा बुद्धं शरणम् गच्छामि लेकर आएगा। इसके अलावा बनारस थिएटर ग्रुप गोडसे प्रस्तुत करेगा तो कामायनी रंग संस्था की खास प्रस्तुति होगी गेशे जंपा।

चंद्र प्रभु जन्मोत्सव पर बोले आइआइटी-बीएचयू के निदेशक - 'भारत विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर'

संस्कृति और मूल्यों का संरक्षण करते हुए भारत एक बार फिर विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर है। धर्म-संस्कृति के साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी हम दुनिया का मार्गदर्शन करने की स्थिति में पहुंच रहे हैं। यह बातें आइआइटी-बीएचयू के निदेशक प्रो. प्रमोद कुमार जैन ने रविवार को कही। वे श्री दिगंबर जैन महासमिति वाराणसी संभाग की ओर से चंद्रावती-कैथी में आयोजित चंद्र प्रभु जन्मोत्सव को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। 65 फीसद दिव्यांगता के बावजूद बीएचयू की दो बार गोल्डमेडलिस्ट रही पंखुड़ी जैन को सम्मानित करते हुए प्रो. जैन ने कहा कि इस तरह की प्रतिभाएं काशी और भारत का नाम जरूर रोशन करेंगी। शोध छात्रा पंखुड़ी अपनी पढ़ाई के साथ ही जरूरतमंद बच्चों को निश्शुल्क शिक्षा भी दे रही हैं।

अतुल्‍य भारत ने गंगा आरती पर जारी किया खूबसूरत पोस्‍टर, लिखा पोस्‍ट के साथ आकर्षक संदेश

काशी मेंं गंगा घाटों की खूबसूरती वैसे तो विश्‍व भर में विख्‍यात है। बनारस के घाटों पर समय समय पर पोस्‍टर जारी होते रहे हैं। इस बार गंगा आरती पर पोस्‍टर इंक्रेडिबल इंडिया की ओर से जारी किया गया है।बनारस पर की थीम पर आधारित पोस्‍टर को जारी करने के साथ ही पोस्‍ट पर संदेश भी लिखा गया है। संदेश में लिखा है कि - एक काशी की कश्ती है, और हम इसकी खूबसूरती के शौकीन मुसाफिर। ऐसी है आकर्षक वाराणसी! इसके घाट गंगा आरती के एक मंत्रमुग्ध शाम के दृश्य के साथ कई जादू, रंग, फूल और रोशनी का उत्सव। यदि आप एक बार काशी की यात्रा करते हैं, तो आप अनंत काल के लिए इसके साथ प्यार में पड़ जाएंगे"!

Varanasi City Weather Update : कोहरे और बादल की कैद में पूर्वांचल, ठंडी हवाओं ने कंपाया

पूर्वांचल में बादलों का डेरा होने के बाद अब गलन ने अपने पांव पूरी तरह पसार रखे हैं, आसमान से मानो बरसती ठंड ने रातों को गला रखा है तो सुबह और शाम को तापमान ने लोगों को चिंता में डाल रखा है। हालांकि, आसमान साफ होने से दिन में अब धूप भी होने लगी है। जबकि धूप का असर इसके बाद भी मामूली ही हो रहा है। सोमवार की सुबह भी कोहरा और गलन का दौर बना रहा, दिन चढ़ने के साथ ही तापमान में कुछ कमी तो आई लेकिन ठंडी हवाएं लोगों को कंपाती रहीं। आसमान से लगातार तीसरे दिन भी सूरज की रोशनी नदारद रही और गलन ने ऐसा पांंव पसारा कि लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। जबकि दिन चढ़ने के साथ ही आसमान साफ हो रहा है और गलन का स्‍तर भी दिन में कुछ कम हुआ है। दोपहर में धूप हुई तो लोग धूप भी सेंकने निकले।

वाराणसी में आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायतें निस्तारण नहीं करने पर नपेंगे विभागाध्यक्ष

आईजीआरएस यानी समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली पर शिकायतों का निस्तारण समय से नहीं करने पर अब सीधे विभागाध्यक्ष जिम्मेदार होंगे। वेतन रोकने से लगायत निलंबन तक की कार्रवाई संभव है। रॉजस्व परिषद ने जारी पत्र में कहा है कि बहुतायत जिलों में आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायतों की अनदेखी की जा रही है। रैंकिंग ठीक करने के लिए सिर्फ औपचारिकता का निर्वहन किया जा रहा है। यह पूरी तरह से गलत है। शिकायतों के निस्तारण के दौरान पक्ष की संतुष्टि जरूरी है। जांच में गड़बड़ी मिलने पर विपक्ष पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। अगर पक्षकार की ओर से गलत शिकायत की जाए तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.