Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 16 October 2020 : प्रेमिका को मारा चाकू, काशी में नौ देवियां, नीति आयोग की समीक्षा

बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 16 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं अौर लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 04:56 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 04:56 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 16 October 2020 : प्रेमिका को मारा चाकू, काशी में नौ देवियां, नीति आयोग की समीक्षा
बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 16 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 16 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जिनमें प्रेमिका को मारा चाकू, काशी में नौ देवियां, नीति आयोग की समीक्षा, नदियों का रुख, मौसम में बदलाव आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

रात में प्रेमिका के ससुराल पहुंचकर मिलने के लिए बुलाया और चाकू मारकर हो गया फरार

दानगंज में गुरुवार की देर रात एक प्रेमी प्रेमिका की ससुराल पहुंचकर मिलने के लिए बुलाने लगा, मिलने से मना करने पर महिला को चाकू मारकर फरार हो गया। चोलापुर थाना क्षेत्र के एक गांव में गुरुवार देर रात एक प्रेमी, विवाहिता प्रेमिका की ससुराल पहुंच गया और प्रेमिका से मिलने की गुहार लगाने लगा। प्रेमिका द्वारा इंकार करने पर आवेश में आकर चाकू मारकर वह मौके से फरार हो गया। घायलावस्था में महिला को स्वास्थ्य केंद्र भर्ती कराया गया है। महिला की तहरीर पर पर पुलिस ने मुकदमा शुक्रवार को दर्ज किया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार चोलापुर थाना क्षेत्र के एक गांव की निवासिनी विवाहिता का एक युवक से लंबे समय से प्रेम प्रसंग चल रहा था। विवाहिता के ससुरालीजनों को मामले की जानकारी होने पर पूर्व में दोनों पक्षों में थाने पर पंचायत भी हुई थी, जिस पर दोनों पक्ष के एक दूसरे से दूरी बनाकर रहने की रजामंदी पर सुलह हो गई थी।

नवरात्र 2020 : भगवान शिव की नगरी काशी में विराजती हैं नौ देवियां, जानिए कहां बने हैं मंदिर

नवरात्र के आयोजन की शनिवार से शुरुआत हो रही है। नवरात्र के पूरे नौ दिन विश्‍व भर में हिंदू मान्‍यताओं के लाेग मां दुर्गा के नौ स्‍वरुपों की अलग अलग दिनों में पूजा करते हैं। भगवान राम के लिए भी शक्ति आराधना के पर्व के रूप में भी देवी के नौ रूपों की पूजा का विधान है। भगवान शिव की नगरी काशी में देवी के नौ विभिन्‍न स्‍वरूपों के अलग अलग मान्‍यताओं के अनुसार नौ प्राचीन मंदिर बने हैं, इन मंदिरों में नौ देवियाें के स्‍परूप इन नौ दिनों में आस्‍था का केंद्र बने रहते हैं।  काशी आने वाले लोग इन नौ प्रमुख देवी मंदिरों में दर्शन पूजन करना नहीं भूलते। काशी में नव दुर्गा की मान्‍यताओं के यह मंदिर जन जन की आस्‍था का केंद्र हैं। देवी के मंदिर काशी में नौ अलग अलग स्‍थानों पर प्राचीन काल से ही मौजूद माने जाते हैं। मंदिर की आस्‍था नवरात्र के दौरान परवान चढ़ती है तो भक्‍तों से मंदिर में दरबार आस्‍था से ओतप्रोत नजर आते हैं।

सेवापुरी में नीति आयोग : नई दिल्‍ली से सीइओ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से की प्रगति की समीक्षा

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीइओ) अमिताभ कांत ने अधिकारियों को एक बार फिर याद दिलाया कि सेवापुरी ब्लाक को निर्धारित विकास कार्यक्रमों से आच्छादित करना ही मुख्य उद्देश्य नहीं है बल्कि व्यवहार परिवर्तन पर अधिक बल दिया जाना जरूरी है। आयोग नवंबर के पहले सप्ताह में आकर वहां इस दिशा में हुए कार्यों को देखेगा। माडल ब्लाक निर्माण की मंशा तभी पूरी होगी जब सेवापुरी ब्लाक से जनक्रांति की शुरूआत होगी। ग्राम पंचायत जब इस ब्लाक का अनुसरण करने लगे तो समझ लीजिए, लक्ष्य की पूर्ति हो गई। यह सब संभव है, बशर्ते हम सबको मन से लगना होगा।  नीति आयोग दिल्ली से वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए सेवापुरी ब्लाक के विकास कार्य की समीक्षा कर रहा था। आयोग के साथ भारत सरकार के कृषि, उद्यान, महिला बाल विकास समेत दर्जनभर से अधिक विभागों के संयुक्त सचिव मौजूद थे।

पूर्वांचल की प्रमुख नदियों में घटाव का रुख होने के साथ ही कटान का दौर जारी

पूर्वांचल की प्रमुख नदियों में घटाव होने के साथ ही कटान का दौर जारी है, केंद्रीय जल आयोग के अधिकारियों के अनुसार नदियों और बांधों का रुख अब घटाव की ओर है या तो स्थिर हो चुका है। मऊ, आजमगढ़ और बलिया जिले में सरयू नदी कई स्‍थानों पर कटान होने से खेतों की जमीन नदी में विलीन हो जा रही है। मऊ जिले के बिंद टोलिया मोहल्‍ले का काफी हिस्‍सा कटान की वजह से सरयू नदी की भेंट चढ़ चुका है। जबकि निचले इलाकों में बाढ़ का पानी उतरने के बाद किसान सब्जियों की खेती कर खरीफ की फसल के नुकसान की भरपायी में जुटे हुए हैं।  शुक्रवार की दोपहर केंद्रीय जल आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार पूर्वांचल के मीरजापुर, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया जिले में गंगा नदी का जलस्‍तर स्थिर हो गया है।

Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में सर्द गर्म का मेल दे रहा सेहत संबंधी दुश्‍वारियां

मौसम का रुख इन दिनों लोगों को राहत कम और दुश्वारी अधिक दे रहा है। दिन चढऩे के साथ एक ओर गर्मी और उमस बढ़ रही है तो दूसरी ओर रातें सर्द हो चलीं हैं। सर्द और गर्मी के मेल से लोगों को काफी दुश्वारियां झेलने के साथ ही सेहत संबंधी दिक्कत भी होने लगी है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार दक्षिण में बारिश और चक्रवात के असर से उत्तर में धूप होने पर गर्मी का असर बढ़ रहा है। हालांकि, आने वाले दिनों में गर्मी का असर कम होगा और पछुआ हवा के साथ ही सर्दी भी पूर्वांचल में अपना असर दिखाएगी। वहीं चिकित्‍सकों ने सर्द गर्म के इस मौसम से सावधान रहने को कहा है।  शुक्रवार को दिन चढ़ने के साथ शुरू हुई गर्मी और उमस का दौर शुरू हुआ तो दोपहर तक मौसम का रुख तल्‍ख बना रहा। दोपहर बाद वातावरण में मामूली ठंड घुली तो भी पर्याप्‍त राहत लोगों को नहीं मिल सकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.